12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है

12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है? यदि आप ऐसा बिजनेस तलाश कर रहे हैं. जो 12 महीना आपको कमाई करके देगा। तब आप आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी. क्योंकि हम आपके लिए यहां पर 50+ बिजनेस आईडियाज देंगे जो 12 महीना चलता है।

हर दिन हम लोगों को अनंत आवश्यकताएं होती है. जिसके लिए कई प्रकार के सामान की आवश्यकता होगी. स्कूल से लेकर, घर, यात्रा, कपड़ा, मकान, मोबाइल, लैपटॉप, इलेक्ट्रॉनिक सामान, कॉस्मेटिक, सब्जी, किराना से लेकर अनंत आवश्यकताएं होती हैं।

यह बराबर चलने वाला बिजनेस हैं। जिसकी आवश्यकता हमें हर दिन होगी। या यू कहे कि हम दिन में कई बार कुछ ऐसी चीज होती है। जिसको बार-बार उपयोग में लेते हैं। अब यह सभी सामग्री 12 महीने निरंतर प्रयोग में लिए जाते हैं। चाहे आप गांव, शहर कहीं भी रहते हो। आपको इन चीजों की आवश्यकता जरूर होगी।

Table of Contents

12 महीने चलने वाला रियल बिजनेस की जानकारी

नीचे हम आपको सबसे फास्ट चलने वाला बिजनेस जो अधिक से अधिक पैसा कमाने का मौका देगा। जिसमें 5000 तक की पूंजी का भी निवेश करेंगे। तब भी कुछ ऐसे बिजनेस है जिसको आप शुरू कर सकेंगे। जिसमें कुछ दुकान, धंधे वाले व्यापार शामिल है।

12 Mahine Chalne Wala Business - 12 महीने चलने वाला बिजनेस

किराना स्टोर

मनुष्य को सबसे जरूरी भोजन है। यह ऐसा बिजनेस है। जिसमें हमें जीवन में जो भी खाने पीने की सामग्री होती होगी। उसे खरीदना पड़ता है। जैसे चावल, दाल, आटा, सरसों तेल, रिफाइन, जीरा, मरीच, हल्दी, साबुन, सर्फ इत्यादि। यह 365 दिन चलने वाला बिजनेस हैं। जिसका कभी भी मार्केट डाउन नहीं होगा।

कपड़ा का दुकान

हर व्यक्ति को अपना तन ढकने के लिए कपड़ा की आवश्यकता होगी। गरीब, अमीर सभी लोग अपने परिवार, बाल ,बच्चे सभी के लिए कपड़ा खरीदते हैं। यह एक ऐसा जरूरत है जिसको पूरा ही करना पड़ेगा। इसलिए यह गांव, देहात से लेकर शहर में सालों भर चलने वाला बिजनेस है। जिसको कम पूंजी लगा कर भी शुरू किया जा सकेगा।

मेडिकल स्टोर

समय के हिसाब से नई-नई बीमारियां शुरू हो रही हैं। जिसके कारण दवाइयों का बिक्री बहुत ही तेज गति से हो रहा है। इसलिए एक मेडिकल स्टोर खोलना अच्छा व्यवसाय हो सकता है। इसके लिए फार्मेसी का कोर्स करना होगा। तभी आप मेडिकल स्टोर खोल पाएंगे।

मिठाई की दुकान

हर उम्र के लोग तरह-तरह की मिठाइयां पसंद करते हैं। बच्चों से लेकर बूढ़े तक सभी लोग अनेक प्रकार के स्वादिष्ट मिठाई खाना चाहते हैं। जिनके लिए मिठाई का अच्छा दुकान खोला जा सकेगा। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें कभी भी मंदी नहीं होगा।

फूल का बिजनेस

वर्तमान में लोग पूजा पाठ ज्यादा कर रहे हैं। पहले की तुलना में आज मंदिर घर घर जगह लोग पूजा पर अधिक ध्यान दे रहे हैं। यह हमारे मानव जीवन के लिए जरूरी भी हैं। जिसके लिए फूलों की आवश्यकता होगी। यदि आप गांव में रहते हैं, तो फूल का खेती करें। यदि शहर में रहते हों तो फूलों की दुकान खोलकर अच्छी कमाई कर पाएंगे।

रेस्टोरेंट व्यवसाय

बर्थडे पार्टी मैरेज एनिवर्सरी से लेकर कई तरह के उत्सव लोग रेस्टोरेंट में मनाना चाहते हैं। जिसके लिए वेलोग किसी अच्छे रेस्टोरेंट की तलाश करते हैं। जहां पर वर्तमान में अनेकों पार्टियां की जा रही हैं। यदि आप शहर में एक अच्छा रेस्टोरेंट खोलेंगे, तो वहां पर बाहर से आने वाले रोग भी रुकेंगे तथा लोग पार्टियों के लिए भी रेस्टोरेंट का रुख करेंगे। यह भी एक ऐसा बिजनेस है, जो की 12 महीना चलेगा।

कॉस्मेटिक शॉप

महिलाओं के लिए कई प्रकार की कॉस्मेटिक चीज उपलब्ध हैं। अक्सर महिलाएं अपने जरूरत के लिए कॉस्मेटिक सामग्री खरीदती हैं। चुड़ी, बिंदी, परफ्यूम, पाउडर से लेकर अनंत सामग्री शामिल होती हैं। हर चीज में लोग कंप्रोमाइज कर सकते हैं। लेकिन जो भी जरूरी आवश्यक चीज होगी। उसमें कंप्रोमाइज संभव नहीं है। इसलिए यह भी एक अच्छा बिजनेस है। जो कि आपको अच्छा पैसा कमाने का मौका देगा।

ब्यूटी पार्लर

यह अधिकतर शहरों में चलने वाला बिजनेस है। जहां पर अधिकतर कमाई होगी। यदि आप ब्यूटीशियन कोर्स किए है। तब आपको एक ड्यूटी पार्लर खोलना चाहिए। इसमें ज्यादा पूंजी लगाने की भी आवश्यकता नहीं होगी। यह कम निवेश में शुरू होने वाला व्यवसाय हैं।

प्रिंटिंग शॉप

हर रोज बच्चों को पढ़ाई से लेकर आपने जरूरी कामों के लिए कुछ पेपर हमें प्रिंट करने की आवश्यकता पड़ती हैं। जिसके लिए हम लोग प्रिंटिंग शॉप पर जाएंगे। अब तो गवर्नमेंट प्राइवेट जो भी नौकरियों के लिए आवेदन हो रहा है। वह सब सब कुछ ऑनलाइन हो गया है। जिसके लिए कंप्यूटर शॉप पर जाना पड़ता है। प्रिंटिंग शॉप पर आप कई प्रकार की सेवाएं दे सकते हैं। जिसमें कभी भी मंदी नहीं होता।

आभूषण की दुकान

सोने चांदी जेवरात की बिजनेस निरंतर चलते रहता हैं। कभी भी इसमें गिरावट नहीं होता। क्योंकि पायल, इयररिंग,नेक्‍लेस, ब्रेसलेट,अंगूठी चैन से लेकर महिलाओं के लिए अन्य प्रकार की आभूषणों की आवश्यकता सदैव होती हैं।

सीमेंट, गिट्टी, बालू, छड़ का बिजनेस

रोटी कपड़ा के बाद मकान की आवश्यकता होती हैं। गरीब अमीर सभी लोगों के लिए घर चाहिए। जिसके लिए लगातार लोग प्रयास करते हैं। हर व्यक्ति के जीवन में घर का महत्व बहुत ही ज्यादा है। इसलिए यदि आप सीमेंट, गिट्टी, बालू, छड़ का व्यापार करेंगे, तो यह निरंतर आपको मुनाफा कमाने का अवसर प्रदान करेगा।

इलेक्ट्रॉनिक शॉप

हमारे घर में बल्‍ब, पंखा, कूलर, एसी, फ्रिज, टीवी, आयरन, मिक्सर इत्यादि की आवश्यकता होती है। जो कि हर एक घर में खरीदा जाता है। इसलिए इलेक्ट्रॉनिक का व्यवसाय भी 12 महीने चलने वाला कमाल का बिजनेस है। जिसमें बहुत ज्यादा सामानों पर कमाई भी होगा।

कॉपी, किताब दुकान

शिक्षा हमारे जीवन के लिए बहुत ही जरूरी हैं। वर्तमान में गांव से लेकर शहर तक हर व्यक्ति अपने बच्चों को पढ़ना चाहते है। जिसके लिए कलम, कॉपी, किताब की आवश्यकता होगी। यह एक ऐसा बिजनेस है जो कि निरंतर हर समय चलते रहता है।

कोचिंग सेंटर

बच्चों को पढ़ने के लिए स्कूल के अलावा कोचिंग में भी भेजा जाता है। जहां बच्चे कुछ विशेष टिप्स सीखते हैं। यदि आपको पढ़ाने की बेहतर कला है। तब आपके लिए कोचिंग सेंटर का व्यवसाय अच्छा होगा। क्योंकि इसमें बहुत ही कम समय के साथ कम निवेश की जरूरत पड़ेगी। जिसको कहीं भी शुरू कर पाएंगे।

मोबाइल शॉप

घर में जितने भी सदस्य हैं। उन सभी सदस्यों के पास अपना-अपना मोबाइल फोन उपलब्ध हैं। आज कोई भी बिना मोबाइल के रहना पसंद नहीं करता। क्योंकि इंटरनेट की दुनिया में सोशल मीडिया से सभी लोग जुड़े हुए हैं। जीवन में बातचीत ,वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से लेकर ऑनलाइन शिक्षा तक के लिए स्मार्टफोन जरूरी हो गया है। जिसका डिमांड मार्केट में बहुत हाई रहता है।

कंप्यूटर शॉप

अब टेक्नोलॉजी की दुनिया है। हर कोई अपने घर में कंप्यूटर लैपटॉप खरीदना चाहता है। यह ऐसा व्यापार है। जिसमें अनेकों डिवाइस की आवश्यकता होगी। प्रिंटर, माउस, कीबोर्ड, स्केनर से लेकर कई डिवाइस हैं। जिसको कंप्यूटर शॉप से बेचा जाएगा।

भवन निर्माण कार्य का ठेकेदारी

प्राइवेट या गवर्नमेंट क्षेत्र में भवन निर्माण का कार्य 12 महीना चलते रहता हैं। यदि आप गवर्नमेंट सेक्टर में काम करना चाहते हैं। तब आपको उसके लिए ठेकेदारी का लाइसेंस बनवाना पड़ेगा। इसके बाद टेंडर डालकर भवन निर्माण का कार्य करेंगे। बिना लाइसेंस के प्राइवेट सेक्टर में शहरों में भवन निर्माण का ठेका संबंधित काम ले सकेंगे।

जमीन खरीद बिक्री

गांव से लेकर शहर तक तेज गति से विकास हो रहा है। जिसके कारण अब लोग जमीन खरीदना चाहते हैं। अधिकतर लोग शहरों में घर बनाना चाहते हैं। जिसके लिए जमीन की खरीदारी करते हैं। लोगों को आप जमीन खरीदवाने में आम भूमिका निभा सकेंगे। जिससे आपको खरीद बिक्री पर कुछ कमीशन मिल जाएगा। यह बहुत ही ज्यादा मुनाफे वाला व्यापार है। क्योंकि एक जमीन की खरीद बिक्री पर आपको लाखों में कमाई होगा।

पूजा पाठ की सामग्री

कर्म के साथ धर्म बहुत ही जरूरी है। वर्तमान में लोग धर्म के प्रति बहुत ही ज्यादा रुचि रख रहे हैं। समय-समय से पूजा पाठ का आयोजन किया जा रहा हैं। जिसके लिए पूजा सामग्रियों की खरीद बिक्री बढ़ी है। शहर गांव कहीं भी पूजा सामग्री का दुकान खोलना अच्छा व्यवसाय साबित होगा।

बुटीक सेंटर

कढ़ाई, बुनाई, सिलाई के जो भी काम है। वह सभी बुटीक सेंटर पर होते हैं। महिलाओं के लिए जो भी कपड़ा का सिलाई होता है। वह सभी बुटीक सेंटर में दिया जाता हैं। यह भी 12 महीने चलने वाला बेहतर बिजनेस है। जिसमें मंदी की कभी भी संभावना नहीं होगी।

सब्जी दुकान

गरीब, अमीर, मिडिल क्लास से लेकर के हाई सोसाइटी तक के लोग तरह-तरह की सब्जियां खरीदना पसंद करते हैं। जिनके लिए हरी सब्जियों से लेकर आलू, प्याज का व्यवसाय शुरू करना अच्छा अवसर होगा।

इसको गली, मोहल्ला में रोड बाजार, शहर में शुरू कर पाएंगे। यह एक ऐसा व्यवसाय है। जिसको ठेला पर भी स्टार्ट करना संभव है।

फल का दुकान

सेहत को फिट रखना प्रमुख जिम्मेदारी भी हैं। वर्तमान परिवेश में स्वास्थ्य संबंधी कई प्रकार की समस्याएं हो रही हैं। जिसके लिए अनेक प्रकार के फल, हरी सब्जियां सेवन करने की डॉक्टर द्वारा भी सलाह दी जा रही है। शहर से लेकर गांव तक में भी अब लोग खरीद रहे हैं।

दूध डेयरी

शहर में लोगों को शुद्ध दूध नहीं मिल पाता है। इसलिए गाय, भैंस को रखकर शुद्ध दूध का सप्लाई करना अच्छा व्यापार होगा। यदि गांव में रहते हैं, तो दूध डेयरी का व्यवसाय करें। जिसमें नियमित रूप से दूध देना होता है। शहर में लोगों के लिए शुद्ध दूध का व्यवसाय करेंगे। तब अधिक से अधिक लोग आपसे दूध खरीदेंगे। क्योंकि शहर में अच्छा दूध पाने के लिए लोग हर संभव प्रयास करते हैं।

गैस एजेंसी

पहले एक जमाना था। जब गांव से लेकर शहर में खाना बनाने के लिए स्टोव का चलन था। अब गांव में भी गैस पर खाना बन रहा है। इसलिए गैस एजेंसी खोलना अच्छा व्यवसाय है। लोगों को डेली लाइफ में यह एक प्रमुख जरूरत है। क्योंकि खाना बनाने के लिए गैस सभी लोगों को चाहिए।

घरेलू बर्तन दुकान

खाना बनाने के लिए कड़ाही, तवा, थाली, ग्लास, कटोरी, बाल्टी, चाकू से लेकर अन्य सामग्रियों की आवश्यकता होती है। घरेलू बर्तन दुकान करना भी अच्छा बिजनेस हैं।

चाय दुकान

सुबह-सुबह चाय पीना लोगों की पहली पसंद होती है। क्योंकि सुबह में चाय का चुस्की लेने से लोग तारो ताजा महसूस करते हैं। जिसके लिए चाय दुकान पर सुबह सुबह भिड़ होती हैं। इसलिए आप कहीं भी रहते हो वहीं पर चाय की दुकान खोलें।

गुपचुप, चाट स्‍टॉल

महिलाओं के लिए सबसे पसंदीदा गुपचुप, चाट, छोले होते हैं। जिनको अक्सर महिलाएं खाना पसंद करती हैं। उन लोगों के लिए चाट छोले का व्यवसाय शुरू करें।

प्राइवेट स्कूल खोलें

शिक्षा का व्यवसाय सर्वोपरि है। क्योंकि बच्चों को शिक्षित करना माता-पिता की प्रमुख जिम्मेदारी होती है। जिसके लिए अपने बजट के अनुसार लोग एक अच्छा स्कूल ढूंढते हैं। आप अपने आस-पड़ोस में अच्छा विद्यालय खोले। जिससे आपके आय का प्रमुख स्रोत होगा।

कंप्यूटर सेंटर खोले

सभी को कंप्यूटर की ट्रेनिंग चाहिए। क्योंकि अब सब कुछ डिजिटल हो गया हैं। रेलवे टिकट, हवाई जहाज टिकट से लेकर ऑनलाइन खरीदारी भी हो रहा है। जिसके लिए कंप्यूटर स्किल चाहिए। लोग कंप्यूटर सीखना चाहते हैं। जिनको आप कंप्यूटर सेंटर खोल करके ट्रेनिंग देना शुरू करें।

सीएससी सेंटर

कॉमन सर्विस सेंटर यह गांव में खोला जाता है। गांव में कंप्यूटर की हर एक सुविधा ऑनलाइन देने के लिए भारत सरकार द्वारा सीएससी सेंटर की स्कीम लाई गई हैं। जिसके द्वारा हर पंचायत में सीएससी सेंटर खोला जाना है। जहां पर वृद्धा पेंशन, आय प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, बिजली बिल से लेकर सरकार की जितनी भी ऑनलाइन स्कीम चल रही है। उन सभी स्कीमों का लाभ गांव के लोग प्राप्त कर पाएंगे। जिसको खोलने से आपको महीने में कम से कम 50000 तक का कमाई होगा। यह भी एक सबसे बेहतर 12 महीने निरंतर चलने वाला व्यवसाय है।

फोटो स्टूडियो

स्टेम्प साइज, पासपोर्ट साइज से लेकर बड़ी-बड़ी इमेज खींचने में रुचि रखने वाले लोगों के लिए फोटो स्टूडियो एक प्रमुख जरूरत है। उन जरूरत को आप एक फोटो स्टूडियो खोलकर पूरा कर पाएंगे। जिससे नियमित आय प्राप्त करने का मौका भी मिलेगा।

वीडियो एडिटिंग

मार्केट में एक नया ट्रेंड शुरू हुआ है। अब हर कोई अपने आप को वीडियो में दिखाना चाहता है। बहुत लोग ऐसे होंगे। जिनको वीडियो एडिटिंग नहीं आती। वे लोग अपने वीडियो को एडिट करना चाहते हैं। जिनके लिए वह वीडियो एडिटर की तलाश करते हैं। यह वर्तमान से लेकर आने वाले भविष्य में सबसे ज्यादा चलने वाला ट्रेडिंग बिजनेस होगा।

कार शोरूम

यदि आप ज्यादा पैसों का निवेश करना चाहते हैं। तब आपके लिए किसी भी कार कंपनी का डीलरशिप लेना एक अच्छा व्यवसाय होगा। क्योंकि अब हर कोई चार पहिया वाहन खरीदने में रुचि रख रहा है। महंगाई कितना भी बढ़े। उसके बाद भी लोगों को इनकम पहले से अधिक हो रहा है। जिसके कारण लोग अब कार खरीदना पसंद कर रहे हैं।

बाइक शोरूम

मिडल लेवल के लोग जो कुछ पैसा निवेश करके बिजनेस करना चाहते हैं। उनके लिए बाइक का शोरूम खोलना चाहिए। क्योंकि अब साइकिल का तो जमाना बिल्कुल समाप्ति के कगार पर है। अब हर गरीब से अमीर तक एक बाइक जरूर खरीदना चाहते हैं। जिनके लिए अपने आसपास में एक बाइक शोरूम तो चाहिए।

फ्रेंचाइजी बिजनेस

अमूल, सुधा से लेकर कई दूध बनाने वाली कंपनी है। जो अलग-अलग शहरों में फ्रेंचाइजी बिजनेस प्रदान करती है। दूध के अलावा भी कई प्रकार के प्रोडक्ट बनाए जाते हैं। जिनके लिए फ्रेंचाइजी लोगों को दी जाती है। यह भी एक व्यवसाय का प्रमुख अंग है। जिसको आप किसी छोटे शहर में भी शुरू कर सकेंगे।

पेट्रोल पंप खोलें

वैसे पेट्रोल पंप का व्यवसाय एक बड़ा बिजनेस है। क्योंकि इसमें आपको कम से कम 1 करोड रुपए खर्च करने होंगे। तभी आप पेट्रोल पंप खोल पाएंगे। पेट्रोल पंप खोलने के लिए रोड के किनारे आपके नाम से जमीन होना चाहिए। या फिर आप किसी का जमीन 100 साल के लिए लीज पर लेकर भी पेट्रोल पंप खोल पाएंगे।

नर्सिंग होम एंड हॉस्पिटल

बहुत लोग ऐसे भी हैं। जिनके पास पैसा अधिक है। लेकिन वह डॉक्टर की उपाधि प्राप्त नहीं किए है। फिर भी हॉस्पिटल, नर्सिंग होम में बहुत ही ज्यादा कमाई है। जिसके कारण लोग इसका भी व्यवसाय शुरू करना प्रारंभ कर चुके हैं। आपके पास अधिक पैसा है, तो आप एक अपना नर्सिंग होम या अस्पताल खोले। जिसमे अच्छे डॉक्टर को नियुक्त कर पाएंगे। इसके बाद आपका कमाई 12 महीना होगा।

गाड़ियों के पार्ट्स का दुकान

हमें कहीं आने-जाने के लिए संसाधन तो चाहिए। जिसके लिए ऑटो, कार, बस की सवारी की जाती है। अब उन गाड़ियों के लिए जो छोटे-छोटे पार्ट्स होते हैं। उनका एक दुकान खोला जा सकता है। जहां पर सभी गाड़ियों के सभी पार्ट्स बेचे जाएंगे।

टायर का बिजनेस

मोटरसाइकिल, कार, बस, ट्रैक्ट,र पिकअप, स्कॉर्पियो जितनी भी गाड़ियां हैं। उन गाड़ियों के लिए टायर का दुकान खोलें। यह भी 12 महीने आपको पैसे इनकम करने का अवसर देंगे।

गेट ग्रिल का दुकान

घर में खिड़की, दरवाजा के लिए लोहे का गेट लगाया जाता हैं। या अन्य आवश्यकताओं के लिए गेट ग्रिल बनवाया जाता है। घर हम सभी की जरूरत है और घर में गेट ग्रिल तो लगाना ही है। इसलिए यह भी एक अच्छा व्यवसाय हैं।

हार्डवेयर

नल, पाइप से लेकर हार्डवेयर की जितनी भी छोटी-छोटी चीज होती हैं। उन सभी का व्यवसाय शुरू करें। घर को पेंट करने के लिए पेंट ब्रश, बेसिंग, सिंक इत्यादि की आवश्यकता होती है। जिसका व्यवसाय मुनाफे वाला होता हैं।

मार्बल टाइल्स

कौन नहीं चाहता है कि हमारा घर सुंदर हो। अपने महल को हर कोई आकर्षक बनाना चाहता हैं। जिसके लिए मार्बल, टाइल्स लगाया जाता हैं। अब गांव में भी जो घर बन रहा है। उसमें भी मार्बल टाइल्स लगाया जा रहा है। इसलिए मार्बल टाइल्स का बिजनेस गांव शहर हर जगह 12 महीने चलने वाला हैं।

फर्नीचर शॉप

टेबल, कुर्सी, पलंग, सोफा इत्यादि हर घर की जरूरत है। हर कोई अपने घर में अच्छे-अच्छे डिजाइन का सोफा पलंग खरीदना चाहेगा। जिसके लिए अपने आस पड़ोस में एक अच्छे फर्नीचर शॉप की तलाश करते हैं।

बच्चों का खिलौना

बच्चों को खेलने के लिए तरह-तरह की समान उनके माता-पिता खरीदते हैं। जैसे बैट, बॉल, गाड़ी, बैलून इत्यादि। डॉक्टर सेट, किचन सेट, टेडी बियर, डॉल अन्य सामग्री होती है। जो बच्चों को खेलने की काम आती हैं। ये सभी सामान का दुकान खोलकर कमाई कर पाएंगे।

जूता चप्पल का बिजनेस

शूज, स्लीपर, सैंडल यह भी तो हर एक व्यक्ति की जरूरत हैं। चाहे गांव, शहर कहीं भी रहते हो। उनको अपने लिए अच्छे-अच्छे जुता, चप्‍पल  चाहिए। जिसके लिए आप एक शूज, सैंडल, चप्पल का व्यवसाय शुरू करें।

रेडीमेड शॉप

गंजी, जांघिया, बनियान, टी-शर्ट, पैंट, लोअर, फ्रॉक, सूट सलवार लोग रेडीमेड खरीदना पसंद करते हैं। जिनके लिए आप अपने आसपास के बाजार पर एक रेडीमेड शॉप खोलें।

चश्मा

कुछ लोगों को अपने आंखों के लिए चश्मा की जरूरत होती हैं। जबकि कई लोग शौक से इसे खरीदना चाहते हैं। क्योंकि चश्मा लगाने से चेहरा का बनावट थोड़ा अच्छा दिखाई पड़ता है। इसलिए भी लोग इसको खरीदते हैं। चश्मा का व्यवसाय शहरों के लिए अच्छा है।

टूर एंड ट्रैवल

गाड़ियों का व्यवसाय करें। शहरों में लोग घूमने के लिए भाड़े पर गाड़ी तलाशते हैं। कुछ लोगों को अपने किराए के मकान एक जगह से दूसरे जगह शिफ्ट करने के लिए भी भाड़े पर ट्रांसपोर्ट की आवश्यकता होती है। जिसके लिए टूर एंड ट्रैवल का बिजनेस शुरू करना बेहतर है। लेकिन यह व्यवसाय अधिक शहरों के लिए सूटेबल होगा। क्योंकि शहरों में ही लोग घूमने तथा ट्रांसपोर्टेशन के लिए पिकअप इत्यादि गाड़ियों को अधिकतर भाड़े पर लेते हैं।

सारांश

तन मन से कुछ भी करना अच्छा है। वैसे इस लेख में हम कई उपयोगी बिजनेस के बारे में बताएं हैं। जो कि 12 महीने चलने वाला आकर्षक बिजनेस है। कई व्यवसाय ऐसे हैं। जो कि घर से भी किए जा सकते हैं। जबकि कुछ ऐसे व्यापार हैं। जो कि शहर, गांव देहात सभी जगह के लिए बेस्ट होंगे।

FAQ

Q1. सबसे तेज चलने वाला बिजनेस कौन सा हैं

Ans. खाने पीने की जितनी भी सामग्री हैं। उनका व्यवसाय सबसे ज्यादा तेज चलता है।

Q2. 365 दिन चलने वाला बिजनेस

Ans. शिक्षा, स्वास्थ्य, भोजन सामग्री, घर मकान यह सभी 365 दिन चलने वाला बिजनेस है।

Q3. 5000 में कौन सा बिजनेस कर सकते हैं

Ans. सब्जी फल का व्यवसाय कहीं भी 5000 में शुरू कर पाएंगे।

Q4. कौन से धंधे में सबसे ज्यादा पैसा है

Ans. खाने-पीने, पेट्रोल, डीजल, दवाई के धंधे में सबसे ज्यादा पैसा है।

Q5. कौन सी दुकान सबसे ज्यादा चलती हैं

Ans. किराना, कपड़ा, फल सब्जी की दुकान सबसे ज्यादा चलती है।

Leave a Comment