बिजनेस कैसे करें 2024

बिजनेस कैसे करें? वर्तमान में भारत सरकार द्वारा भी लोगों को अपना व्यापार शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. जिसके लिए कई प्रकार का स्कीम चलाया जा रहा है. स्टार्टअप इंडिया, न्यू इंडिया स्कीम के तहत कई लोगों को बैंकों द्वारा व्यापार शुरू करने के लिए लोन भी दिया जा रहा है. जिसके कारण कई व्यक्ति अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं.

उन लोगों के लिए बिजनेस कैसे करें के बारे में जानकारी लेकर आए हैं. जिससे वह अपने व्यापार को कैसे शुरू करना चाहिए उसके बारे में सभी बारीकियों को सीखेंगे. एक बिजनेसमैन बनने के लिए सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि हम अपने व्यापार को कैसे मैनेज करें.

उसको आगे बढ़ाने के लिए किन-किन चीजों को हमें सीखने की आवश्यकता है. क्योंकि जब तक यह सभी चीज आप सीखेंगे नहीं, तब तक आप अपने बिजनेस को लाभान्वित तरीके से आगे नहीं बढ़ा पाएंगे. जिसके कारण हो सकता है, कि आपको नुकसान भी उठाना पड़े. इसीलिए हर एक-एक चीजों को जानना जरूरी है. जिससे आप अपने बिजनेस को अच्छे तरह से मैनेज कर पाएंगे.

बिजनेस कैसे करें

मार्केट में डिमांड के अनुसार व्यवसाय शुरू करना चाहिए. हमें सबसे पहले यह सोचना जरूरी चाहिए, कि किस चीज का सबसे ज्यादा डिमांड मार्केट में है. उसके बाद क्या हम उस चीज के बारे में नॉलेज रखते हैं. क्योंकि हमें जिस प्रकार का भी व्यवसाय करना है, उसके बारे में इनफार्मेशन हमें होनी चाहिए.

Business Kaise Kare - बिजनेस कैसे करें

तभी हम उसको अच्छे से इंप्लीमेंट कर पाएंगे. लेकिन केवल इतना से ही आपका व्यवसाय सफल नहीं हो सकेगा. उसके लिए कई चीजों को सिखना पड़ेगा. इसके बारे में हम स्टेप बाय स्टेप इनफॉर्मेशन आपको नीचे देंगे.

1. अनुभव प्राप्त करें

किसी भी क्षेत्र में कुछ भी करना है. लेकिन सबसे पहले हमें उसको सिखना चाहिए. जिसके लिए हमें किसी भी कंपनी, आर्गेनाइजेशन में कुछ दिन तक काम करना चाहिए. जब हम काम करेंगे, तब हमें चीजों की समझ आती है. हम सीखेंगे, कि कौन सा बिजनेस कैसे करना है, प्रोडक्ट कैसे बनता है, कंपनी कैसे ओपन करें. चीजों का किस तरह से एनालिसिस किया जाएगा. 

एक व्यवसाय को कैसे आगे बढ़ाया जाए. उसमें कितना हमें लाभ होगा. कौन सा व्यवसाय के लिए किस तरह का पेपर हमें बनवाना चाहिए. बहुत सारी चीजों को सीखने का मौका आपको एक आर्गेनाइजेशन में मिलेगा. इसलिए हम कहेंगे कि सबसे पहले जो भी आपको करना होगा. उससे संबंधित कामों को 1 से 2 साल तक सीखिए. अनुभव प्राप्त कीजिए. उसके बाद उस क्षेत्र में अपने व्यवसाय को शुरू कीजिए.

2. व्यापार का चयन करें

अब हो सकता है कि आप जिस कंपनी में काम किए है, उसमें कई तरह के प्रोडक्ट बनाए जाते होंगे. लेकिन क्या उन सभी प्रोडक्ट के बारे में आप एक्सपर्ट हैं. यदि सभी के बारे में बेहतर जानकारी है तो उसमें से किसी एक का आप चयन कर लीजिए और उस पर काम करना शुरू कर दीजिए.

3. लोकेशन डिसाइड करें

बिजनेस कैसे करें बिजनेस को सफल बनाने में लोकेशन का बहुत बड़ा महत्व है. क्योंकि जहां पर आप अपना व्यवसाय शुरू करेंगे, वहां पर कितने लोगों का आना-जाना होता है. वहां पर मार्केट में डिमांड किस तरह का है. आपका प्रोडक्ट किस तरह का है. जो आप प्रोडक्ट बनाएंगे, अपने आसपास उसको सेल कर पाएंगे कि नहीं, यह सब कुछ देख कर आप अपने व्यवसाय का लोकेशन चूज करें. क्योंकि लोकेशन आपके व्यवसाय को सफल बनाने में बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

4. ऑनलाइन प्रमोशन करें

यह सब चीजें करने के बाद आपको अपने व्यवसाय को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी लेकर जाना चाहिए. जिसके लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन, यूट्यूब पर अकाउंट क्रिएट करिए. वहां पर आप अपने व्यवसाय के बारे में जानकारी दीजिए. बहुत ज्यादा लोगों तक पहुंचाने का प्रयास करिए. छोटे-छोटे वीडियो क्लिप बनाकर प्रमोट करिए. जिससे क्या होगा कि जब आप अपने व्यवसाय को स्थापित करेंगे, तो लोगों को उसके बारे में पहले से जानकारी होगा. जिससे आपके व्यवसाय को बहुत ज्यादा गति मिलेगा और बहुत जल्द आप उसको आगे बढ़ा पाएंगे.

5. लीगल पेपर तैयार करें

जब बड़े लेवल पर आप किसी भी तरह का व्यवसाय शुरू करेंगे, तो उसके लिए कुछ कानूनी कागजात को भी बनवाना पड़ेगा. जिसके लिए जीएसटी नंबर सबसे जरूरी है. क्योंकि आपको गवर्नमेंट का टैक्स समय से भरना होगा. जो भी प्रोडक्ट या सर्विसेज की सेवाएं शुरू कर रहे हैं. उसके लिए जीएसटी पेपर बनवाइए.

जिसके लिए चार्टर्ड अकाउंटेंट से मिलना होगा. वहां पर आप अपने व्यापार के बारे में जानकारी देते हैं. वह लोग जीएसटी आपको दो-तीन दिन के अंदर बना कर देते हैं. जिसमें आपको कुछ पैसा खर्च करना पड़ेग. जो भी कानूनी पेपर है, अपने व्यवसाय के लिए उसको आप चार्टर्ड अकाउंटेंट से मिलकर समझ लें और उसको जरूर बनवा लें.

6. व्यापार का नीति निर्धारण करें

हमारे व्यवसाय का नीति क्या होगा. पॉलिसी बनाना जरूरी है कि आपके व्यवसाय के टर्म्स एंड कंडीशन किस तरह के होंगे. जो एम्पलॉई आप रखेंगे उनका कार्य प्रणाली कैसा होगा. प्रोडक्ट जो आप कस्टमर को सेल करेंगे, उसका पॉलिसी किस तरह होगा. जिससे क्या होता है न कि ग्राहक तथा आपके एंप्लॉई के बीच में सामंजस स्थापित होता है.

जो भी लोग आपका प्रोडक्ट उपयोग करते हैं. उनको भी आपके कंपनी के ऊपर ट्रस्ट बढ़ता है. यदि किसी भी तरह का कोई प्रोडक्ट खराब होता है, तो आप उसको रिटर्न करने का पॉलिसी बनाते हैं. या जिस तरह का भी आपका एक कंपनी का नीति निर्धारण है, उसको आप तैयार कर लें.

7. व्यापार का मार्केटिंग करें

ऑनलाइन या ऑफलाइन प्लेटफॉर्म दोनों जगह पर व्यापार का मार्केटिंग करिए. इसके लिए यदि आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर मार्केटिंग करना चाहते हैं, तो गूगल ऐडवर्ड तथा फेसबुक दो ऐसे सबसे पॉपुलर प्लेटफार्म हैं, जहां से आप ऐड क्रिएट कर सकते हैं. अपने टारगेट ऑडियंस तक अपने प्रोडक्ट या सर्विसेज को आप पहुंचा सकते हैं.

8. मार्केट रिसर्च करें

अगर आप एक बिजनेस शुरू कर चुके हैं. आपको जनना चाहिए कि मार्केट में कैसे डिमांड चल रहे हैं. लोग क्या चाहते हैं. लोग किस तरह का प्रोडक्ट या सर्विसेज पसंद कर रहे हैं. उनका कैसा मिजाज है. इसको समझना होगा. एक बिजनेसमैन जब तक कस्टमर के मिजाज को नहीं समझेंगे, तब तक वह अपने व्यापार में सफल नहीं होंंगे. इसलिए मार्केट रिसर्च का पूरा एक आकलन करें और उसके अनुसार व्यापार पर काम करें.

8. बिजनेस में नई चीजों को जोड़ें

हर दिन कुछ न कुछ बदलाव हो रहा है. नई-नई टेक्नोलॉजी आ रहे हैं. नए-नए तरह के प्रोडक्ट आ रहे हैं. यदि आपके व्यापार से संबंधित कुछ नई चीज मार्केट में लॉन्च हो चुकी हैं, तो आपको भी इंप्लीमेंट करना हैं. अपने व्यवसाय में भी उसको डालना हैं. जिससे कंपटीशन आपके कंपीटीटर के बीच में हाई बना रहेगा. प्रोडक्ट का डिमांड कभी भी कम नहीं होता हैं. इसीलिए आपको नई-नई चीजों को सिखना, इंप्लीमेंट करना और उसको कस्टमर के लिए लागू करना भी चाहिए.

9. डिमांड को समझें

लोग क्या पसंद कर रहे हैं, यह समझना सबसे बड़ी बात हैं. क्योंकि लोगों का डिमांड जब तक आप नहीं समझते हैं, न तब तक आपके प्रोडक्ट और सर्विसेज का मार्केट में पूरी तरह से हलचल नहीं मचता हैं. आपको कंज्यूमर के नब्‍ज को टटोलना होगा. समझना होगा कि लोग क्या चाहते हैं. क्या पसंद कर रहे हैं. उनके दिमाग को रीड करें. एक अच्छा बिजनेसमैन अपने कस्टमर कंजूमर का माइंड रीडिंग करता हैं. वही सबसे बड़ा बिजनेस का खिलाड़ी होता हैं.

10. सेवेन पी पर कम करें

मार्केटिंग के सात पी को समझें. जिसमें प्रोडक्ट, प्राइस, पीपल, प्लेस, प्रमोशन, प्रोसेस, फिजिकल एविडेंस. यह सात पी मार्केटिंग के स्तंभ है. जिसके आधार पर ही व्यापार की सफलता की कहानी लिखी जाती है. इसलिए इस सात पी को समझें और इस पर काम करें.

11. कस्टमर का फीडबैक रीड करें

अपने व्यापार को सफल तथा आगे बढ़ाने के लिए कस्टमर का फीडबैक भी पढ़ना चाहिए. जिससे आपको पता चलता है, कि जो आप प्रोडक्ट या सर्विसेज लोगों को दे रहे हैं. उससे ग्राहक कितना संतुष्ट हैं. वह आपके बारे में क्या सोच रहे हैं. किस तरह का फीडबैक दे रहे हैं. जिससे आपको पता चलता हैं कि हमारा प्रोडक्ट या सर्विसेज बेहतर है. या फिर उसमें सुधार करने की जरूरत हैं. इसीलिए आप फीडबैक को जरूर पढ़ें.

12. कंपटीटर एनालिसिस करें

जिस क्षेत्र में आप बिजनेस कर रहे हैं. उससे संबंधित जो भी कंपटीटर है, उसके बारे में भी आपको जानना जरूरी है. वह किस तरह का प्रोडक्ट बना रहे हैं. उनकी सेवाएं कैसे है. वह कितने दाम पर लोगों को प्रोडक्ट सेल कर रहे हैं. किस तरह के कस्टमर उनके पास आते हैं. उनके पास किस तरह के हैं. उनका काम करने का तरीका क्या है. इन सभी चीजों का एनालिसिस करें. जिससे आपको अपनी सेवाओं को भी बेहतर करने में आसानी होता है. आप अपने व्यापार को अच्छे से मैनेज कर पाते हैं.

13. लाभ हानि का आकलन करें

आप जो बिजनेस प्लैनिंग करके उसको स्टार्ट भी कर रहे हैं, तो अब उस पर आपको यह भी जांचना होगा, कि आप उसमें कितना कमाई या नुकसान हो रहा है. आपके व्यापार में प्रॉफिट का ग्राफ कैसे आगे बढ़ रहा है. इसका भी आकलन जरूरी है. समय-समय से आप अपने व्यापार का आकलन करें. नहीं तो होता क्या है कि धीरे-धीरे आपका व्यापार नीचे चला जाएगा. उसमें नुकसान हो जाएगा. इसीलिए इसका आप एनालिसिस जरूर करें.

सारांश

बिजनेस कैसे करें के बारे में यहां पर हमने कंप्लीट सूचना दी है. जिसमें बिजनेस करने के कई महत्वपूर्ण पॉइंट्स को डिस्कस किए हैं. एक नए व्यक्ति जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं. उनको इससे बहुत ही ज्यादा मदद मिल सकती है. आशा करते हैं कि आपको यह बेहतर, आकर्षक, इनफॉर्मेशन जरूर पसंद आया होगा. ऐसे ही बेहतर बिजनेस टिप्स की जानकारी पाने के लिए आप इस साइट के साथ निरंतर जुड़े रहें.

2 thoughts on “बिजनेस कैसे करें 2024”

  1. शुक्रिया
    उम्दा जानकारी

    Reply

Leave a Comment