बिजनेसमैन कैसे बने 2024 में अपना व्‍यवसाय शुरू करें

बिजनेसमैन कैसे बने देखिए आज अधिकतर लोग अपना व्यापार करना चाहते हैं. जिनके लिए वह अक्सर इंटरनेट पर सर्च करते हैं, कि एक सफल बिजनेसमैन कैसे बनते हैं. इसलिए हम आपको आज स्टेप बाय स्टेप बताएंगे कि कैसे आप एक सफल व्यापारी बन पाएंगे. जिसके बाद अपना व्यवसाय शुरू करके काम को आगे बढ़ा सकेंगे. 

डिजिटल युग आ जाने के बाद से ऑफलाइन या ऑनलाइन दो तरह का व्यापार किया जा रहा है. सबसे पहले आपको यह डिसाइड करना होगा, कि हमें किस तरह का व्यापार करना है. हम आपको यहां दोनों तरह के व्यापार करने के तरीकों के बारे में बताएंगे. जिसमें आप अच्छे से एक सफल व्यवसाई बनकर अपने बिजनेस को आगे बढ़ा पाएंगे.

हमारा सोच हमें बताता है कि हम क्या कर सकते हैं. देखिए आदमी का जो सोचने की क्षमता और सहनशक्ति यह दो ऐसे महत्वपूर्ण चीज है. जिससे हम व्यापार में आगे बढ़ते हैं. वैसे लोग जो रिस्‍क तथा अधिक सहनशक्ति शैली वाले हैं. वे लोग व्यापार में आगे बढ़ते हैं. इसके अलावा कुछ टिप्स सीखना चाहिए. जिससे आप एक सफल व्यवसाई बनाकर अपने काम को आगे ऊंचाइयों तक पहुंचाएंगे.

बिजनेसमैन कैसे बने

कोई भी व्यक्ति जो एक बिजनेसमैन बनना चाहते हैं. उनको सबसे पहले प्रैक्टिकल चीज को सीखना चाहिए. जिसके लिए किसी भी कंपनी में कुछ दिन तक अनुभव प्राप्त करें. जैसे जिस क्षेत्र में काम शुरू करने वाले हैं. उन क्षेत्र के कंपनी में आपको कुछ दिन सेवाएं देनी चाहिए. जहां पर आपको उस व्यापार के टिप्स सीखने का मौका मिलता है. 

एक सफल बिजनेसमैन तभी बन पाएंगे. जब आप जमीनी लेवल से काम करना शुरू करते हैं. क्योंकि एक व्यापार शुरू करने में कई प्रकार के चीजों को सिखाना पड़ता है. जिसके बाद ही आप उसको अच्छी तरह से हैंडल कर पाएंगे. जिसके लिए हम कुछ स्टेप्स बताएंगे जिसको फॉलो करना होगा.

Businessman Kaise Bane - बिजनेसमैन कैसे बने

बिजनेस मैनेजमेंट कोर्स करें

शिक्षा, ज्ञान, नॉलेज यह हमारे मुख्‍य स्तंभ है. जिससे हमें नई चीजों को सीखने का मौका मिलता है. जब तक ज्ञान का प्रकाश हमें प्रकाशित नहीं करेगा. तब तक हम अच्छे से सोच नहीं पाएंगे. अपने कार्य को सही तरीके से इंप्लीमेंट नहीं कर सकेंगे. इसीलिए हमें सबसे पहले बिजनेस का कोर्स करना चाहिए. 

जिसके लिए मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन सबसे बेस्ट कोर्स है. जिसमें हम व्यापार के गुण सीखते हैं. हमें कैसे एक बिजनेस की प्लानिंग करना है. उसकी सफलता के लिए कैसे काम करना है. यह सभी चीज हम इस कोर्स में सीखेंगे.

वैसे आप BBA कोर्स भी कर सकते हैं. जिसका फुल फॉर्म बैचलर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन होगा. यह स्नातक लेवल का एक कोर्स है. जिसमें व्यापार, बिजनेस के गुण सिखाए जाते हैं.

अनुभव प्राप्त करें

बिजनेसमैन कैसे बने जब आप बिजनेस मैनेजमेंट का कोर्स पूरा कर लेंगे. उसके बाद आपको किसी भी आर्गेनाइजेशन में सबसे पहले 2 साल तक काम करना चाहिए. जिस क्षेत्र में आगे व्यापार करने वाले हैं. उस क्षेत्र में आपको कंपनी में काम भी करना होगा. तभी इसमें फायदा मिलेगा, तो आप अपने मन से प्लानिंग करके और उसी तरह के आर्गेनाइजेशन में काम शुरू करें. 

वहां पर आप 2 साल तक नजदीक रह करके सभी चीजों को बारीकियां से सीखें. प्रैक्टिकल वर्क सीखेंगे कि कैसे कंपनी में काम होगा. किस तरह से लोगों को हैंडल किया जाता है. कस्टमर सेटिस्फेक्शन 7P ऑफ मार्केटिंग कैसे काम करता है. पूरी इनफार्मेशन प्राप्त करें. जहां पर आपको बिजनेस सेटअप करने तक का सब कुछ नॉलेज मिल जाती है.

कंपनी के लिए रजिस्ट्रेशन करें

अब जब आप अनुभव प्राप्त कर लेंगे. उसके बाद आपको किसी भी चार्टेर्ड अकाउंटेंट के पास जाना चाहिए. वहां पर अपने व्यापार के बारे में पूरी इनफार्मेशन दें. इसके बाद वह आपके कंपनी रजिस्ट्रेशन का जो भी प्रक्रिया है. उसको पूरा करेंगे. इसके लिए आपको जीएसटी नंबर के साथ भारत सरकार के उद्योग विभाग से सर्टिफिकेशन भी प्राप्त करना होता है. 

तभी आप एक कंपनी खोलेंगे, और कंपनी खोलने के लिए आपको अपने शहर में जो भी आपका लोकेशन है. उसका पूरा विवरण देना पड़ता है. जहां पर कंपनी स्टेबलाइज होगा. किसके नाम से कंपनी खोला जाएगा. उसमें कौन सीईओ होंगे. सब कुछ आप इनफॉर्मेशन देंगे. इसके बाद चार्टेर्ड अकाउंटेंट की सहायता से अपने कंपनी का रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे. उसके बाद अपने व्यापार को आप शुरू करेंगे.

कंपनी के लिए एचआर हायर करें

ह्यूमेन रिसोर्स मानव संसाधन विभाग कंपनी का एक प्रमुख विभाग होता है. जिसके द्वारा कंपनी में जो भी लोग काम करते हैं, उनको रखा जाता है, तो सबसे पहले आपको अपने कंपनी में अब एंप्लॉई को हायर करना है. जैसे छोटी कंपनी है, तो भी आपको दो-चार 10 एम्पलाई तो रखना होगा. 

उसके लिए एक कंपनी का हेड एचआर मैनेजर को चुने. जो कि पूरे कंपनी का देख-रेख करेगा या फिर आप स्वयं इन सारे कामों को कर सकते हैं. आप अच्छे लोगों का चयन करिए. उनका इंटरव्यू ऑर्गेनाइज करिए और आप अपने कंपनी में काम करने के लिए लोगों का चयन करिए.

बजट निर्धारण करें

बिजनेसमैन कैसे बने कितना बजट हमें अपने कंपनी में लगाना है. जिसके लिए रो मटेरियल खरीदना है. कंपनी में मैनेजमेंट के लिए खर्च का निर्धारण करना है. जिसके लिए हमें जो भी जरूरी सामान की आवश्यकता होगी. इसकी खरीदारी करनी होती है. जो भी लोग काम करते हैं. उनकी सैलरी समय से हमें देनी होती है, तो पूरा प्लानिंग करना होगा. 

जिसके लिए आप पूरा स्ट्रक्चर बनाएं कि हमें कितना रो मटेरियल पर खर्च करना है. कितना एम्पलाई पर खर्च करना है. किस तरह से हमें सामान की खरीदारी करना है. इन सभी चीजों का आपको प्लानिंग करना होगा.

कंपनी में काम शुरू करें

अब जब सब कुछ आप तैयारी कर लेंगे. उसके बाद आपको एक अच्छे दिन का चयन करके कंपनी में अपने कार्य प्रणाली का उद्घाटन करना चाहिए. इसके बाद जिस तरह का भी प्रोडक्ट या सर्विसेज देते हैं. उसको अच्छे से कस्टमर के लिए मुहैया काराएं. जिससे कस्टमर ही आपका प्रमुख सफलता का चाबी बनता हैं. इसीलिए सबसे पहले आपको यह ध्यान रखना है कि हमें अपने कस्टमर को संतुष्ट करना है. 

जिससे आपके ऑर्गेनाइजेशन, व्यापार की वृद्धि दिनों दिन बहुत ही तेज गति से होगा, तो एक व्यापार को सफल बनाने के लिए कस्टमर ही उसका किंग होता हैं. यह एक चीज आपको ध्यान में रखना हैं और इसी के हिसाब से अपने काम को आगे बढ़ाते रहना हैं. इसके बाद आप एक सफल बिजनेसमैन बन जाएंगे.

सारांश

इस लेख में हम बिजनेसमैन कैसे बने के बारे में जानकारी दिए हैं. जिसमें कई टिप्स एवं बेहतर इनफॉर्मेशन आपको दिए हैं. जिससे व्यापार शुरू करने में मदद मिलेगा. आशा करते हैं कि आप एक सफल व्यवसाई जरूर बनेंगे. 

आज प्रधानमंत्री जी के डिजिटल इंडिया के मुहिम में आप भी अपने आप को आगे बढ़ते हुए स्टार्टअप इंडिया मुहिम को और तेज गति से आधार प्रदान करेंगे. इसके बाद हर कोई अपना व्यवसाय शुरू करेगा, और हम मिलजुल करके अपने देश को निरंतर आगे बढ़ाते रहेंगे.

सवाल जवाब

Q1. एक बिजनेसमैन की सैलरी कितनी होती है

Ans. बिजनेसमैन की सैलरी नहीं होती हैं. क्योंकि वह कंपनी का मालिक होता हैं. इसीलिए उसका जितना लाभ होगा. वह सभी उसकी सैलरी ही होगी.

Q2. बिजनेसमैन में कौन से गुण होने चाहिए

Ans. व्यापार के गुण, एजुकेशन, सहनशक्ति, धैर्य जिसके पास हैं वही बिजनेसमैन बनता हैं.

Q3. बिजनेसमैन के लिए सबसे जरूरी क्या है

Ans. अनुभव, शिक्षा, पूंजी, जगह, प्रोडक्ट, कंपनी में बेहतर एम्पलाई यह चीज एक बिजनेसमैन के लिए सबसे जरूरी है.

Q4. बिजनेसमैन बनने के लिए दसवीं के बाद क्या करना चाहिए

Ans. उसके बाद 12वीं का कोर्स करें. इसके बाद बैचलर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन का कोर्स करना चाहिए.

Leave a Comment