कंटेंट मार्केटिंग क्‍या है और कैसे करते हैं 2024

कंटेंट मार्केटिंग क्या होता है? आज सबसे ज्यादा लोग अपने व्यापार बिजनेस का मार्केटिंग कंटेंट के माध्यम से ही करते हैं. कंटेंट और मार्केटिंग दो शब्दों से मिलकर बना है. जिसका मतलब होगा। एक ऐसा सामग्री जिससे अपने व्यापार, बिजनेस, सर्विसेज के बारे में लोगों तक जानकारी पहुंचाना. वैसे कंटेंट को ही कंटेंट मार्केटिंग कहते हैं. जिसमें सामग्री का स्वरूप अलग प्रकार से होगा.

जैसे किसी एक ब्लॉग के रूप में इनफार्मेशन को लिखा गया हो. एक वीडियो कंटेंट के माध्यम से भी वीडियो में पूरी मार्केटिंग या व्यापार की जो स्ट्रेटजी हो उसको लोगों को बताया जा रहा हो. इसके अलावा भी कई ऐसे तरीके हैं. जिसके माध्यम से कंटेंट मार्केटिंग करते हैं. इसके बारे में हम नीचे पूरी स्टेप्स भी आपको बताएंगे कि कैसे आपको इन सभी चीजों को करना होगा. इसका क्या फायदे होगा, कैसे हम सही तरीके से अपने इनफॉर्मेशन को लोगों तक पहुंचा सकते हैं. 

जिसके लिए किन-किन चीजों की हमें विशेष रूप से ध्यान रखने की आवश्यकता होती है. जो भी बिजनेसमैन है, जिनका किसी न किसी प्रकार का कोई व्यवसाय है. चाहे वह किसी भी क्षेत्र में अपना व्यापार करते हों. उनको अपने व्यवसाय के सूचनाओं को घर-घर लोगों तक पहुंचाना पड़ता होगा. क्योंकि जब तक सभी लोगों के पास इनफॉर्मेशन नहीं पहुंचेगा. तब तक आपके व्यापार को सफलता नहीं मिल सकती है. इसीलिए वे सभी बिजनेसमैन अपने व्यवसाय के बारे में एक इनफॉर्मेशन तैयार करते हैं. जिसके बाद उसको अलग-अलग मार्केटिंग के तरीकों को अपनाते हैं.

कंटेंट मार्केटिंग क्या है

एक ऐसा तरीका है जिससे हम अपने सूचनाओं को अधिक संख्या में लोगों तक पहुंचाते हैं. जिसमें क्रय, विक्रय, व्यवसाय की ब्रांडिंग, प्रमोशन, एडवर्टाइजमेंट करते हैं. यह सब कुछ करने के लिए हम लोग अलग-अलग प्रकार के कंटेंट तैयार करते हैं. जिसके बाद उन सभी सूचनाओं को ब्‍लॉग वेबसाइट, इंटरनेट, व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, लिंकडइन, यूट्यूब के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने का काम करते हैं.

content marketing kya hai - कंटेंट मार्केटिंग

इस तरह के मार्केटिंग केवल ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ही किए जाते हैं. वैसे सामान्य तौर पर पहले के समय में अधिकतर या अभी भी अखबार, न्यूज़ पेपर के माध्यम से सूचनाओं को प्रकाशित कराया जाता है. जिससे घर-घर जितने भी लोग अखबार पढ़ने वाले होते हैं. वहां पर उनको किसी व्यवसाय आप आर्गेनाइजेशन के बारे में इनफार्मेशन न्यूज़ पेपर में पढ़ने को मिलता है. यह भी एक प्रकार का कंटेंट मार्केटिंग ही होगा. 

जो कि न्यूज़ पेपर में उसे ऑर्गेनाइजेशन, कंपनी या व्यवसाय के मालिक एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से घर-घर लोगों तक पहुंचाते हैं. जिसके लिए कुछ पैसे एडवर्टाइजमेंट के लिए अखबार वाली कंपनी को देना पड़ता है. जिसके बाद अखबार में उनके सूचनाओं को प्रकाशित कर दिया जाता है. वैसे आज के समय में लोग डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ही अपने कंटेंट का मार्केटिंग करना पसंद कर रहे हैं.

क्योंकि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर हम उन सभी तरह के ग्राहकों को टारगेट कर सकते हैं. जिनसे हम डायरेक्ट जुड़ना चाहते हैं. जिसमें हर उम्र के लोग हो सकते है. चाहे स्त्री या पुरुष, उम्र का भी चुनाव, जगह का चुनाव उनके पसंदीदा सामानों की सूची इत्यादि इंटरनेट पर सब कुछ उपलब्ध होती है. जिसके बाद कई तरीकों से हम ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने कंटेंट को तैयार करके लोगों तक इनफॉर्मेशन पहुंचने का काम करते हैं.

कंटेंट मार्केटिंग के प्रकार

इंटरनेट के लिए कई प्रकार के हम लोग सामग्री बनाने का तरीका अजमाते हैं. जिसमें कुछ ऐसे तरीके हैं. जिसमें केवल शब्दों को लिखा जाता है तथा कुछ ऐसे भी तरीके हैं. जिसमें विजुअल तरीके से इनफॉर्मेशन को तैयार किया जाता है. जिसकी सूची नीचे एक-एक करके सीखेंगे.

1. ब्लॉग

ब्लॉग जिसको हिंदी में चिट्ठा कहते हैं. यह ऐसा माध्यम है. जिसमें किसी विषय पर डिटेल्स में कंप्लीट सूचनाओं को लिखा जाता है. इसके बाद उसको किसी ब्‍लॉग वेबसाइट पर पब्लिश कर दिया जाता है. वह एक ऐसा ब्‍लॉग होता है. जिसमें किसी खास चीज के बारे में सब कुछ डिटेल्स में लिखा जाता है. उसके बाद उसमें जो भी टारगेटेड शब्द होगा, उसके माध्यम से उन सभी लोगों तक पहुंचा जा सकेगा. 

जो लोग उससे संबंधित शब्दों को इंटरनेट पर सर्च करते हैं. जिसके लिए गूगल या यूट्यूब का उपयोग करते हैं. वहां पर लोग कीवर्ड सर्च करके इनफॉर्मेशन को पाना चाहते हैं. अब आप एक ब्लॉग में उन सारे कीवर्ड को टारगेट करके अपने इनफॉर्मेशन को उन लोगों तक पहुंचाएंगे. जिससे आपका मार्केटिंग कंटेंट के माध्यम से इजली हो जाता है.

2. वीडियो

वर्तमान का सबसे प्रसिद्ध एवं बेहतर तरीका वीडियो कंटेंट मार्केटिंग भी बन गया है. जिसमें लोग अपने शब्दों को फेस के साथ वीडियो में रिकॉर्ड करते हैं. इसके बाद उस रिकॉर्ड इनफॉर्मेशन को यूट्यूब फेसबुक पर पब्लिश करते हैं. जिसके बाद वहां पर जितने भी लोग उस वीडियो को देखते हैं. उनको उस क्लिप में बताए गए सारे जानकारी आसानी से मिल जाते हैं. इस प्रकार से सभी लोगों तक विजुअल तरीके से सूचनाओं का विस्तार हो जाएगा. 

अब जितना अधिक बेहतर आप वीडियो बनाएंगे. उसमें अपने व्यवसाय अपने सर्विसेज की जानकारी देंगे. इसके बाद आपका वह वीडियो विजुअल कंटेंट अधिक संख्या में लोगों को आकर्षित करता है. यह एक सबसे सुपर बेस्ट कंटेंट मार्केटिंग का वर्तमान में पॉपुलर तरीका भी बन गया है. जिसका अधिकतर लोग उपयोग कर रहे हैं.

3. पॉडकास्ट

यह एक इनफॉर्मेशन पहुंचने वाला ऐसा तरीका है. जिसमें आपको अपना फेस दिखाने की आवश्यकता नहीं होती है. केवल आवाज को रिकॉर्ड किया जाता है. जिसको ऑडियो क्लिप कहा जाता है. उस ऑडियो क्लिप को आप अपने मोबाइल, लैपटॉप में कहीं भी म्यूजिक के माध्यम से भी सुन सकते हैं. इस तरह के ऑडियो क्लिप मार्केटिंग करने के लिए भी बनाया जाता है. जिसको एक ब्‍लॉग वेबसाइट के अंदर भी डाल दिया जाता है. 

जहां पर जब कोई व्यक्ति किसी प्रकार की सूचनाओं को प्राप्त करने के लिए आता है, तो सबसे पहले वहां पर उसको ऑडियो क्लिप में तैयार किए गए आवाज सुनाई देते हैं. इसके बाद उनको आसानी से उस ऑडियो क्लिप में बताए गए, इनफॉर्मेशन सुनने को मिल जाएगा. इस तरह से कंटेंट ऑडियो क्लिप के माध्यम से तैयार करके भी मार्केटिंग किया जा सकेगा. 

यह एक ट्रेडिंग एवं आज 21वीं शताब्दी का एक नया अलग मार्केटिंग का रूप भी सामने लेकर आया है. जिससे लोगों तक अपने आवाज को केवल पहुंचना है. जिसमें वे लोग बिना विजुअल देखे हैं अपने काम को करते हुए भी उस ऑडियो क्लिप में बताए गए सूचनाओं को सुनकर आसानी से समझ पाते हैं.

4. ग्राफिक

ग्राफिक डिजाइनिंग के माध्यम से एक ऐसा बेहतर इमेज बनाया जाता है. जिस पर टेक्स्ट भी लिखे गए होते हैं तथा इमेज पर इस तरह का दृश्य बनाया जाएगा. जिससे लोगों को केवल दृश्‍य देखकर उसके बारे में इनफार्मेशन समझ में आ जाएगा. इस तरह के दृश्य, डिजाइन अधिकतर मार्केटिंग करने के लिए किया जाता है. इसके बाद उस इमेज को अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर डालेंगे. जहां पर अधिक संख्या में लोग मौजूद होंगे. 

इमेज कंटेंट मार्केटिंग करने के लिए लोग ब्‍लॉग वेबसाइट का भी उपयोग करते हैं. जहां पर एक ब्‍लॉग वेबसाइट के अंदर उन इमेज को डाला जाएगा. जिसके बाद जो लोग भी वहां पर पढ़ने के लिए किसी प्रकार की सूचना को पढ़ते. तब वहां उनको एक इमेज दिखाई पड़ेगा. जिसमें बिजनेस व्यवसाय या सर्विसेज की मार्केटिंग की गई होती है. इस तरह से इमेज के माध्यम से कंटेंट क्रय विक्रय की प्रणाली को भी पूरा किया जा सकेगा.

कंटेंट मार्केटिंग क्यों जरूरी है

कंटेंट मार्केटिंग द्वारा जब अलग-अलग कई प्लेटफार्म पर सूचनाएं प्रकाशित की जाती है. तब अलग-अलग प्लेटफार्म पर आने वाले लोगों के पास अधिक संख्या में सूचनाएं पहुंच पाती हैं. जैसे एक उदाहरण देकर समझते हैं. आज हमने एक नया वेबसाइट बनाया है. जिसके बारे में अभी किसी भी व्यक्ति को जानकारी नहीं होगी.

अब हम उस वेबसाइट के बारे में एक अच्छा ब्‍लॉग पोस्ट लिखेंगे. उसके बाद उस ब्‍लॉग पोस्ट को 10 बड़े-बड़े साइटों पर हम पब्लिश करवाएंगे. इसके बाद क्या होगा कि उन 10 वेबसाइटों पर आने वाले लोग हमारे नए वेबसाइट के बारे में इनफार्मेशन आसानी से प्राप्त कर लेंगे. जिससे हमारे वेबसाइट का एडवर्टाइजमेंट बहुत जल्द हो जाएगा. 

जिसके बाद हमारे साइट पर भी ट्रैफिक धीरे-धीरे आना शुरू हो जाएगा. क्योंकि 10 बड़ी साइटों पर जहां लाखों की संख्या में ट्रैफिक मौजूद है. उन साइटों पर हम अपने कंटेंट को साझा कर चुके हैं. जिसके बाद वहां लोग इनफॉर्मेशन प्राप्त करके हमारे साइट पर भी आना शुरू कर देंगे. यह एक उदाहरण है.

जिससे हम कंटेंट मार्केटिंग करके अपने वेबसाइट को घर-घर तक पहुंच पाते हैं. ठीक इसी प्रकार से आप भी किसी भी तरह के व्यवसाय बिजनेस को लोगों तक पहुंचाने के लिए इस तरह के मार्केटिंग को करते हैं. इसीलिए यह सबसे जरूरी है.

कंटेंट मार्केटिंग के लिए स्किल

आपको कंटेंट शब्द से ही समझ में आना चाहिए कि इसमें आपको किसी न किसी प्रकार से कुछ लिखने, बोलने, पढ़ने की जरूरत होगी. जिसके लिए आपके पास अच्छी नॉलेज होना चाहिए. वैसे व्यक्ति जिनके पास लिखने की क्षमता हो, जो ग्रामर को अच्छे से समझते हों तथा जिनको आसानी से धारा प्रवाह शब्दों की बोलने की कला आती है. वे लोग कंटेंट तैयार कर सकते हैं. वैसे लोग जिनके पास लिखने बोलने की सबसे बेस्ट कला उपलब्ध है. 

वे लोग कंटेंट मार्केटिंग के लिए उपयुक्त हो सकते हैं. यह स्किल यदि आपके अंदर भी है, तो आप भी कंटेंट तैयार कर सकते हैं. जिसके लिए यदि आपको वीडियो कंटेंट बनाना है, तो फिर मोबाइल, कैमरा, माइक्रोफोन इत्यादि की आवश्यकता होगी. जिसके बाद आप एक अच्छा कंटेंट वीडियो के रूप में भी तैयार कर पाते हैं.

कंटेंट मार्केटर का कार्य

अभी की जो बड़ी-बड़ी कंपनियां है. उनमें कंटेंट मार्केटर का भी एक पद होता है. जिनका मुख्य काम होता है कि अलग-अलग प्लेटफार्म के माध्यम से उस कंपनी के व्यवसाय की जानकारी की मार्केटिंग करना. जिसके लिए वह अलग-अलग तरीकों का उपयोग करते हैं. जैसे वह डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ब्‍लॉग वेबसाइट, यूट्यूब चैनल बनाकर भी इनफॉर्मेशन को लोगों तक पहुंचाने का काम करते हैं.

न्यूज़ पेपर, न्यूज़ टीवी चैनल के माध्यम से भी कंटेंट उपलब्ध करा करके अपने व्यापार बिजनेस का मार्केटिंग करवाते हैं. उनके उपर कंटेंट मार्केटिंग की पूरी जिम्मेदारी होती है. कंपनी या जिस तरह के भी व्यवसाय को आगे बढ़ाने वाले हैं. उनको वह सही तरीके से लोगों तक पहुंचाने का प्लानिंग करेंगे. उस पर काम करेंगे. यही उनकी मुख्य जिम्मेदारी होती है.

कंटेंट मार्केटिंग वर्सेस कंटेंट राइटिंग

यह दोनों काफी सिमिलर शब्द है. लेकिन इन दोनों में बहुत ज्यादा अंतर है. देखिए कंटेंट राइटिंग का काम अलग प्रकार का होता है. जिसमें केवल कंटेंट लिखकर लेख तैयार करते हैं. जिनको मार्केटिंग करने की कोई कला नहीं है, तथा वह मार्केटिंग नहीं करते हैं. उनका एकमात्र काम केवल कंटेंट लिखना तैयार करना उसके लिए प्लानिंग करना होता हैं.

कंटेंट मार्केटिंग अब इसमें केवल कंटेंट को मार्केट में अलग-अलग प्लेटफार्म पर पहुंचना होता है. जिसके लिए कई त‍रीकों का उपयोग किया जाता है. जैसा कि ऊपर हमने बताया है कि कंटेंट का मार्केटिंग करने के लिए विजुअल तरीका हो सकेगा. ब्‍लॉग वेबसाइट, अखबार, टीवी, न्यूज़ चैनल, डायरेक्ट हैंड बिल के माध्यम से कंटेंट मार्केटिंग भी कर सकते हैं. यह कुछ माध्यम है. 

जिससे कंटेंट का मार्केटिंग किया जाता हैं. इसमें कंटेंट लिखने की जिम्मेदारी नहीं होती है. उन्‍हें केवल जो भी तैयार किया गया कंटेंट होगा. उसको अलग-अलग प्लेटफार्म पर लोगों तक पहुंचाने का स्ट्रेटजी बनाना होता है. तथा उसके अनुसार उस काम को उसकी रूपरेखा तैयार करके उसपर काम करना होता है.

कंटेंट मार्केटिंग कैसे करते हैं

वर्तमान में दो सबसे ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है. जहां पर कंटेंट मार्केटिंग कर पाएंगे. सबसे पहले एक ब्‍लॉग वेबसाइट बनाया जा सकेगा. जहां पर निरंतर अपने व्यवसाय बिजनेस या जो भी हमारा कार्य होगा. उसके बारे में ब्‍लॉग पोस्ट लिख करके नियमित रूप से लोगों के लिए पब्लिश कर पाएंगे. जिसके बाद ब्‍लॉग वेबसाइट पर लोग पढ़ करके हमारे कंटेंट के बारे में इनफार्मेशन प्राप्त कर पाएंगे. यह एक अच्छा एवं पहला मार्केटिंग का तरीका है.

दूसरा यूट्यूब चैनल बनाकर वीडियो बनाएं. वीडियो के माध्यम से जो भी इनफॉर्मेशन लोगों तक पहुंचेगा. वह उनके दिमाग में बैठ जाएगा. यदि आप अच्छा विजुअल इनफॉर्मेशन बनाएंगे. तब लोगों को ज्यादा पसंद आएगा और लोग अधिकतर उसको देखेंगे. यूट्यूब दुनिया का दूसरा सबसे बेस्ट सर्च इंजन प्लेटफार्म हैं. जहां पर आप फ्री में एक यूट्यूब चैनल बना पाएंगे. वहां पर आप वीडियो बना करके कंटेंट की मार्केटिंग कर सकते हैं.

तीसरा दुनिया का सबसे पापुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक हैं. जहां पर इमेज, टेक्स्ट, वीडियो, कंटेंट के माध्यम से भी आप कंटेंट मार्केटिंग कर सकते हैं. फेसबुक पर आपको हर तरह के लोग मिल जाएंगे. पढ़े लिखे व्यक्ति या कम पढ़े-लिखे लोग भी यहां पर अपना प्रोफाइल बनाते हैं. आप हर तरह के लोगों के पास पहुंचना चाहते होंगे, तो आप फेसबुक पर भी अपने सूचनाओं को साझा करें.

सारांश

इस लेख में कंटेंट मार्केटिंग क्या होता है तथा इसके प्रकार, स्किल, कार्य तथा यह क्यों जरूरी है. इत्यादि के बारे में कंप्लीट इनफार्मेशन देने का प्रयास किए हैं. आशा करते हैं कि आप लोगों को यह जरूर पसंद आया होगा. ऐसे ही बेहतर इनफॉर्मेशन पाने के लिए आप हमारे वेबसाइट के मेनू बार को विजिट कर पाएंगे. जहां पर हमने पैसे कैसे कमाएं की कंपलीट ट्यूटोरियल बनाया है. जहां पर कई तरीके बताएं हैं. जिससे आप हर महीने लाखों में कमाई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से कर पाएंगे.

सवाल जवाब

Q1. कंटेंट मार्केटिंग से क्या अभिप्राय है?

Ans. खाने पीने की सामान्य किसी भी चीज की सूचना को घर-घर अधिक संख्या में लोगों तक पहुंचाने की प्रणाली को ही कंटेंट मार्केटिंग का मुख्य अभिप्राय समझते हैं.

Q2. कंटेंट मार्केटिंग क्या होता है?

Ans. अपने द्वारा लिखे गए शब्दों के माध्यम से अपने व्यवसाय के बारे में इनफार्मेशन पहुंचने के तरीके को ही कंटेंट मार्केटिंग कहते हैं. जिससे हम कुछ शब्दों को लिख करके या उसका वीडियो बना कर लोगों तक डिजिटल प्लेटफॉर्म या अन्य तरीकों से पहुंचाते हैं.

Q3. कौन सा कंटेंट मार्केटिंग सबसे अच्छा हैं?

Ans. ब्‍लॉग तथा विजुअल वीडियो दो यह सबसे बेस्ट कंटेंट मार्केटिंग का माध्यम हैं. जिससे सूचनाओं को पहुंचाना बहुत ही बेहतर एवं आसान होगा.

Q4. मार्केटिंग के प्रकार क्या है?

Ans. ऑनलाइन ऑफलाइन डोर टू डोर मार्केटिंग की जाती हैं. जिसमें यह अलग प्रकार हैं. जिसके माध्यम से क्रय विक्रय की सूचना लोगों तक पहुंचाया जाएगा.

Q5. कंटेंट कैसे लिखा जाता हैं?

Ans. उसके लिए सबसे पहले कुछ जानकारी को इकट्ठा किया जाएगा. इसके बाद उसमें कौन-कौन से मुख्य इनफॉर्मेशन को शामिल करना है. उसके बारे में प्लानिंग किया जाएगा. जिसके बाद हम कंटेंट लिखना प्रारंभ करेंगे. जिसमें ग्रामर एवं वाक्य शब्द पैराग्राफ को सही तरीके से लिखने का काम करेंगे.

Leave a Comment