9+ बेस्‍ट न्‍यू डिजिटल बिजनेस आईडियाज 2024

डिजिटल बिजनेस आईडियाज? वर्तमान में डिजिटल बिजनेस सबसे ज्यादा ग्रोथ कर रहा है. क्योंकि इंटरनेट का 2G से 4G और 5G स्पीड आ गया हैं. जिसके द्वारा किसी भी तरह का बिजनेस अपने घर से ऑनलाइन वीडियो बनाकर, सामान बेचकर या कंटेंट लिखकर आसानी से कर सकते हैं.

जिसके लिए किसी भी कंपनी, शॉप या कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी. इसलिए डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपने व्यवसाय को बहुत ही आसानी से शुरू करके आर्थिक स्थिति को मजबूत कर पाएंगे. इस लेख में हम डिजिटल बिजनेस  आईडियाज की जानकारी देंगे. जिससे बहुत ही इजली अपने घर से ही इसको शुरू कर पाएंगे. जिसको करने के लिए ज्यादा इक्विपमेंट या इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होगी. 

इसमें बस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म, इंटरनेट, मोबाइल और लैपटॉप का बेसिक नॉलेज होना चाहिए. इसके बाद फेसबुक, यूट्यूब, ब्लॉगिंग आदि जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की सहायता से बहुत ही जल्द मनी अर्निंग हो पाएगा. वैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से पैसे कमाना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है. लेकिन इसका बेहतर ज्ञान होना चाहिए. उसकी समझ होनी चाहिए. साथ ही धैर्य और समझदारी की जरूरत होती है. अगर यह सभी स्किल आपके पास है, तो बहुत ही जल्द घर बैठे पैसे कमाना आसान हो जाएगा.

बेस्ट डिजिटल बिजनेस आईडियाज

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर वीडियो बनाकर, कंटेंट लिखकर और अलग-अलग सामान बेचकर इनकम होता है. जैसे कि यूट्यूब, अमेजॉन, फ्रीलांसिं,ग कंटेंट राइटिंग यह कुछ बेस्ट डिजिटल बिजनेस आईडियाज है. जिसको बिना इन्वेस्टमेंट के भी आसानी से शुरू कर पाएंगे. यहां ऑनलाइन अपने स्‍किल को लोगों के सामने प्रदर्शित कर पाएंगे. जितना ही क्वालिटी आपकी हर स्किल में होगा उतना ही ज्यादा इनकम होगा.

Digital Business Ideas In Hindi - डिजिटल बिजनेस आईडियाज

डिजिटल बिजनेस में सबसे मुख्य बात है कि आप खुद इसके ऑनर होते हैं. जिनको आगे बढ़ाने के लिए खुद आपको धैर्य और समझदारी के साथ मेहनत करना पड़ेगा. इस लेख में कई बेस्ट और रियल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की जानकारी दी गई है. जहां डिजिटल बिजनेस कर पाएंगे. इस आईडियाज से आपको जरूर लाभ होगा.

1. यूट्यूब

आज का सबसे बेस्ट और ट्रेडिंग बिजनेस आईडियाज यूट्यूब प्लेटफार्म है. जहां लोग अपने ज्ञान, जानकारी और स्किल को वीडियो के माध्यम से लोगों के सामने प्रदर्शित करते हैं. जितना ही बेस्ट वीडियो होगा. उतना ही अधिक उसे लोग लाइक करेंगे. जिससे उतना ही अधिक कमाई भी बढ़ेगा. यूट्यूब पर सबसे पहले अपना चैनल बनाना होगा. जिसपर जिस विषय में आपको महारत हासिल है. उसी से संबंधित वीडियो के माध्यम से लोगों को जानकारी शेयर करें. 

बेस्ट हाई क्वालिटी कंटेंट का वीडियो बनाकर अपलोड करें. जब  चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाएगा. उसके बाद गूगल एडसेंस से अप्रूवल के लिए अप्लाई करें. गूगल एडसेंस से अप्रूवल प्राप्त करके अपनी वीडियो पर ऐड दिखाकर कमाई शुरू कर पाएंगे. अधिक से अधिक सब्सक्राइबर और वॉच टाइम होने के बाद और भी कई तरीके से यूट्यूब से इनकम होता है. जैसे की प्रमोशन वीडियो, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप आदि.

2. हैंडमेड सामान बेचकर

अमेजॉन एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है. जिसको विश्व भर में लोग ऑनलाइन शॉपिंग के लिए उपयोग करते हैं. लेकिन अमेजॉन प्लेटफार्म से डिजिटल बिजनेस भी घर बैठे आसानी से कर पाएंगे. इस प्लेटफार्म पर कई अलग-अलग बेस्ट आईडियाज है. जिसके द्वारा अपने व्यापार को बहुत ही अच्छे तरीके से करके बहुत जल्द आगे बढ़ा सकते हैं. जिसके लिए आपको कुछ भी पैसे खर्च नहीं करना है.

अगर आपके पास अलग-अलग यूनिक तरीके के यूनिक सामान बनाने की कला है, तो आप सामान बनाएं. फिर उसको अमेजॉन पर सेलर अकाउंट बनाकर सेल करें. आपका सामान जितना ही यूनिक होगा उतना ही बेहतर उसपर कमीशन मिलेगा.

3. एफिलिएट मार्केटिंग

अमेजॉन पर एफिलिएट अकाउंट क्रिएट करके एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपके पास यूट्यूब चैनल, ब्लॉग वेबसाइट या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म होना जरूरी है. क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए ज्यादा लोगों की जरूरत होती है. किसी भी सोशल मीडिया पर आपके ज्यादा फॉलोअर्स है. वहां अमेजॉन के किसी भी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक शेयर करें. फिर उसे लिंक को क्लिक करके कोई भी उसे सामान को खरीदेगा. 

फिर उस प्रोडक्ट पर आपको कमीशन प्राप्त होगा. ऐसे ही आप अपने ब्लॉक वेबसाइट पर भी एफिलिएट लिंक के माध्यम से प्रोडक्ट बेच सकते हैं. यूट्यूब के माध्यम से भी बेच सकते हैं. जितना अधिक सामान बेचेंगे, उतना ही अधिक कमीशन तरफ से प्राप्त हो जाएगा. इसलिए यह डिजिटल बिजनेस आइडिया आपके लिए बेस्ट है. जिसके लिए ₹1 भी खर्च नहीं करना पड़ेगा और महीने में लाखों रुपए तक भी कमाई कर पाएंगे.

4. अमेजॉन किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग

यहां आप इलेक्ट्रॉनिक बुक लिखकर बेच पाएंगे. अगर आपको बुक लिखने का शौक है, तो उसका इलेक्ट्रॉनिक बुक बनाएं. फिर अमेजॉन किंडल पर अकाउंट बनाकर बेचे. उस बुक का खुद से कीमत भी तय कर सकते हैं. जब अमेजॉन पर कोई उस बुक को खरीदेगा, तो उसका जो भी कीमत होगा वह आपको प्राप्त हो जाएगा.

5. ब्लॉगिंग

ब्लॉगिंग करने के लिए ब्लॉगर एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है. जहां ब्लॉगिंग फ्री में कर पाएंगे. इसपर अपना ब्लॉग सेटअप करके 30 यूनिक कंटेंट डालें. फिर गूगल एडसें से अप्रूवल लेकर पोस्ट में ऐड दिखाकर इनकम होगा. यह बिजनेस आईडियाज बिना इन्वेस्टमेंट के भी कर सकते हैं. लेकिन अगर कुछ खर्च करके ब्लॉगिंग करना चाहते हैं.

जिससे और भी ज्यादा कमाई करना चाहते हैं. तब डोमिन और होस्टिंग खरीद कर वर्डप्रेस पर ब्लॉग सेटअप करें. उसके बाद उसपर 30 हाई क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करें. इसके बाद गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करेंगे. ऐडसेंस अप्रूवल मिलने के बाद अपने पोस्ट पर एड दिखाकर डिजिटल बिजनेस करके मनी अर्निंग कर पाएंगे.

6. फ्रीलांसिंग

यह एक ऐसा डिजिटल प्लेटफॉर्म है. जहां कई अलग-अलग बेस्ट बिजनेस आईडियाज आपको मिल जाएंगे. उनमें से किसी भी वर्क का अपने स्किल के अनुसार चुनाव करके शुरुआत करें. फ्रीलांसिंग करने के लिए अपवर्क और freelancer.com दो बेस्ट प्लेटफॉर्म है. यहां सबसे पहले अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा. जिसमें अपनी स्किल, नॉलेज और जानकारी का इनफार्मेशन देना होगा.

जिस तरह का भी आपके पास नॉलेज और स्किल होगा. उसी के अनुसार आपको ऑनलाइन काम करने के लिए मिलेगा. उस काम को एक तय सीमा के अंदर करके देना होगा. इसके बदले पैसे मिलेंगे. इसपर डाटा इंट्री, कंटेंट राइटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, वीडियो एडिटिंगख्‍ सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कई तरह के काम कर सकते हैं.

7. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

डिजिटल बिजनेस करने के लिए सोशल मीडिया बेस्ट आईडियाज है. सोशल मीडिया पर सबसे अधिक लोग जुड़े हुए हैं. इसलिए यहां से ऑनलाइन बिजनेस करना बहुत ही आसान है. क्योंकि आज के समय में फेसबुक, इंस्टाग्राम पर ज्यादा लोग एक्टिव रहते हैं. इसपर वीडियो फोटो या टेक्स्ट मैसेज लिखकर लोगों के साथ शेयर करते हैं. लेकिन अब दूसरे का वीडियो और फोटो लाइक करके समय बर्बाद करना सही नहीं है. बल्कि आप खुद का वीडियो तैयार करके फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपलोड करें. 

जिससे आपको कमाई होगा. कई ऐसे लोग हैं जो की फेसबुक पर रिल्‍स बनाकर, वीडियो अपलोड करके लाखों में कमा रहे हैं. फेसबुक पर 60 दिन में 60000 मिनट वीडियो पर वॉच टाइम पूरा करने के बाद इनकम शुरू हो जाता है. लेकिन वह वीडियो आपका खुद का बनाया होगा होना चाहिए. किसी भी तरह का कॉपी पेस्ट नहीं होना चाहिए. तभी इससे फायदा हो सकता है.

8. रीसेलिंग का बिजनेस

वर्तमान समय में कई ऐसे डिजिटल ई-कॉमर्स प्लेटफार्म है. जहां रीसेलिंग का बिजनेस डिजिटली कर सकते है. यह एक बहुत ही बेहतर आईडियाज है. क्योंकि इसको आप किसी भी समय पार्ट टाइम में कर सकते हैं. अगर कहीं नौकरी करते हैं. पढ़ाई करते हैं या कोई भी काम करते हैं तो पार्ट टाइम में इस बिजनेस को बढ़ा सकते हैं. इसके लिए सबसे पॉपुलर मीशो ई-कॉमर्स प्लेटफार्म है. जो कि एक भारतीय साइट है. जहां ऑनलाइन शॉपिंग के साथ-साथ रीसेलिंग का अवसर लोगों को प्राप्त होता है.

इसपर रीसेलिंग अकाउंट बनाकर मीशो के किसी भी प्रोडक्ट को रीसेल कर सकते हैं. उस प्रोडक्ट पर अपना खुद मार्जिन मनी सेट करके सेल करें. जब वह प्रोडक्ट सेल होगा, तो उसका मार्जिन मनी आपको प्राप्त होगा. रीसेलिंग आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर या व्हाट्सएप, टेलीग्राम आदि पर आसानी से कर पाएंगे. अपने दोस्त मित्रों को भी प्रोडक्ट बेच सकते हैं. रीसेलिंग करके महीने के 40 से ₹50000 कमा सकते हैं. वैसे रीसेलिंग करने के लिए और भी कई प्लेटफार्म है. 

  • GlowRoad
  • eBay 
  •  Shop102
  • Quikr
  • ResallMe

9. ऑनलाइन टीचिंग

शिक्षा एक बहुत ही बेहतर बिजनेस भी है. क्योंकि आपके पास जो भी ज्ञान है. उसको दूसरे बच्चों को देकर आप उससे अर्निंग कर पाएंगे. इसी शिक्षा द्वारा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर डिजिटल बिजनेस करने के लिए कई आइडियाज है. वैसे तो ऑनलाइन कोर्स बनाकर भी ट्यूटोरियल के रूप में वीडियो यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर सकते हैं. लेकिन ऑनलाइन कइ ऐसे प्लेटफार्म है. जहां बच्चों को डिजिटल पढ़ा सकते हैं. जैसे की जूम एप, गूगल क्लासरूम, यूट्यूब.

सारांश

इस लेख में कई डिजिटल बिजनेस आईडियाज की जानकारी दी गई है. जिसके द्वारा ऑनलाइन अपने ग्राहकों से कनेक्ट होकर अपने बिजनेस को ग्रो कर सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है. डिजिटल आइडियाज द्वारा देश के कोने कोने में अपने व्यवसाय को फैला सकते हैं. जिसके लिए आपको डिजिटल प्लेटफॉर्म, इंटरनेट, कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल आदि टेक्नोलॉजी की जानकारी होनी चाहिए. जिसके बाद आपको डिजिटल प्लेटफॉर्म पर बिजनेस बढ़ाने से कोई भी रोक नहीं सकता है.

सवाल जवाब

Q1. सबसे अच्छा ऑनलाइन बिजनेस कौन सा है?

Ans. आज सबसे अच्छा डिजिटल बिजनेस आइडियाज यूट्यूब, ब्लॉगिंग है.

Q2. घर बैठे मोबाइल से कौन सा बिजनेस करें?

Ans. आप अपने मोबाइल से यूट्यूब और फेसबुक पर वीडियो बनाकर अपलोड करें. जिससे आपके बिजनेस से बहुत जल्द कमाई होना शुरू हो जाएगा.

Q3. ऑनलाइन कौन सा बिजनेस किया जा सकता है?

Ans. डिजिटल कई बेस्ट बिजनेस आइडिया है. जिसको कर सकते हैं. इसके बारे में इस लेख में ऊपर कई तरीके दिए गए हैं.

Q4. डिजिटल बिजनेस आईडियाज इन हिंदी विदाउट इन्वेस्टमेंट?

Ans. बिना इन्वेस्टमेंट का यूट्यूब पर वीडियो बनाएं. फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म पर डाटा इंट्री, सर्च इंजन अप्टिमाइजेशन और कंटेंट राइटिंग का कार्य कर सकते हैं.

Q5. डिजिटल बिजनेस आईडियाज इन हिंदी फॉर स्टूडेंट?

Ans. एक पढ़ने वाले छात्र के लिए कंटेंट राइटिंग और यूट्यूब पर वीडियो बनाना आसान है. क्योंकि जो वह पढ़ते हैं. उसी का एक वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं.

Leave a Comment