8+ न्‍यू तरीके डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे 2024

डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे. आज के डिजिटल क्रांति में डिजिटल मार्केटिंग का ट्रेंड हो गया है. डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए कई बेहतरीन तरीके हैं. जिनमें आप ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरीके से सीख सकते हैं. ऑनलाइन कोर्स, ऑफलाइन कोर्स, यूट्यूब, ब्लॉग वेबसाइट, बुक्स आदि से डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं. जिसमें लेटेस्ट मार्केटिंग टूल्स, टेक्निक्स, स्किल आदि सिखाया जाता है.

डिजिटल मार्केटिंग में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, कंटेंट राइटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, यूट्यूब मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग आदि की जानकारी दी जाती है. इन सभी तरीकों से आप एक डिजिटल मार्केटर बनकर अपने करियर को ऊंचे मुकाम पर लेकर जा सकते हैं. क्योंकि सभी काम ऑनलाइन होते जा रहे हैं. लोग धीरे-धीरे डिजिटल हो रहे हैं.

जिसमें हर एक कंपनी भी अपने प्रोडक्ट और सर्विस को ऑनलाइन ट्रेडीशनल मार्केटिंग से प्रमोट करने लग गई है. इसलिए आप भी डिजिटल मार्केटिंग सीख कर अपने करियर में नए-नए मुकाम हासिल कर सकते हैं. इसलिए इस लेख में डिजिटल मार्केटिंग सीखने के बेस्ट आईडियाज दिए गए हैं. जिनको फ्री और पेड दोनों तरीके से सीख सकते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे

यूट्यूब, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म, ब्‍लॉग वेबसाइट, ऑनलाइन कोर्स, कॉलेज से डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं. आज का जो दौर है, वह बिल्कुल डिजिटल होते जा रहा है. इसलिए इस दौर में हर किसी को डिजिटल मार्केटिंग का स्किल को सिखना आवश्यक हो गया है. क्योंकि आप अपना खुद का बिजनेस भी अगर करते हैं, तो उसको डिजिटल मार्केटिंग द्वारा प्रमोट कर सकते हैं. 

Digital Marketing Kaise Sikhe- डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे

अपना खुद का बिजनेस घर से डिजिटली शुरू कर सकते हैं. इसके लिए कई बेहतर अलग-अलग टिप्स और उपाय हैं. जिससे आप अगर चाहे तो फ्री में भी डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं. अगर चाहे तो पैसे खर्च करके इसका कोर्स भी कर सकते हैं. जिसमें आपको प्रैक्टिकली सभी स्किल और अनुभव को सिखाया जाता है. घर बैठे बुक्स पढ़ कर अलग-अलग टेक्निक्स को सीख सकते हैं. 

अभी हाल के ही एक सर्च से पता चला है कि डिजिटल मार्केटिंग के फील्ड में लाखों लोगों को रोजगार दिया जा रहा है. जिसमें लगभग 450 बिलियन डॉलर डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री हो गई है. कई एक्सपर्ट का अनुमान है कि 2027 आते-आते इसका इंडस्ट्री लगभग 750 बिलियन डॉलर तक भी पहुंच सकता है. इसलिए इस क्षेत्र में काम करने के लिए युवाओं को जागरूक होना चाहिए. क्योंकि यह फैसला एक सही फैसला साबित होगा, तो आइए नीचे डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे के अनोखे तरीके के बारे में जानते हैं.

1. ऑनलाइन कोर्स करें

आज का दौर इंटरनेट, टेक्नोलॉजी, स्मार्टफोन, लैपटॉप का हो गया है. जहां पर हर तरह के कोर्स ऑनलाइन करने की सुविधा लोगों को उपलब्ध कराई जा रही है. जिससे आप अपने घर बैठे डिजिटली किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. कई प्लेटफॉर्म है. जहां पर डिजिटल मार्केटिंग का ऑनलाइन कोर्स कराया जाता है. जहां आपको लेटेस्ट मार्केटिंग टूल्स, टेक्निक्स स्किल, कंटेंट राइटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन आदि का नॉलेज दिया जाता है. 

ऑनलाइन कोर्स में कोर्स फीस भी बहुत कम लगता है. इसके लिए आपको गूगल में वेबसाइट या उस प्लेटफार्म को सर्च करना होगा. क्योंकि भारत में कई ऐसे साइट है. जहां पर एक्सपीरियंस और प्रोफेशनल लोगों द्वारा डिजिटल मार्केटिंग सिखाया जाता है. जैसे कि Udemy, EDX, Coursera आदि.

2. ऑफलाइन कोर्स करें

अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग प्रैक्टिकल प्रोजेक्ट द्वारा सीखना है, तो ऑफलाइन किसी इंस्टिट्यूट में कोर्स कोर्स करें. जहां पर कोर्स करने के बाद आपको सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा. अगर ऑफलाइन कोर्स करते हैं, तो वहां पर प्रैक्टिकली हर चीज प्रोजेक्ट द्वारा सिखाया जाएगा. जिससे आपको सभी चीज सीखने में बहुत ही आसानी होगी.

उसको ऑनलाइन के मुकाबला बहुत ही आसानी से समझ जाएंगे. जिसके लिए आप किसी कॉलेज, इंस्टिट्यूट में एडमिशन ले सकते हैं. कॉलेज या इंस्टिट्यूट में इंटर्नशिप भी कराया जाता है. जहां पर जो भी स्किल आपको सिखाया गया है. उसको प्रैक्टिकल करके दिखाना होता है. जिससे आप एक प्रोफेशनल डिजिटल मार्केटर बन सकते हैं.

3. यूट्यूब

आज के समय में किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए सबसे बेस्ट प्लेटफॉर्म यूट्यूब है. जहां पर आप वीडियो के माध्यम से हर तरह का नॉलेज प्राप्त कर पाएंगे. यूट्यूब से कोई भी चीज़ सीखने के लिए आपको ₹1 भी खर्च नहीं करना होगा. अपने घर बैठे जब चाहे तब अपने मोबाइल या लैपटॉप में आसानी से जानकारी ले पाएंगे. यूट्यूब पर भी कई ऐसे एक्सपर्ट लोग है. 

जो डिजिटल मार्केटिंग की जानकारी वीडियो के माध्यम से देते हैं. वह अपना अनुभव और एक्सपीरियंस वीडियो के माध्यम से शेयर करते हैं. जिससे आप बहुत ही इजीली सीखें. यूट्यूब से सीखने के लिए टाइम लिमिट भी नहीं है. आपको जब समय मिले, पार्ट टाइम या फुल टाइम दिन में रात में सीख सकते हैं. लेकिन अगर आपको किसी कंपनी में डिजिटल मार्केटिंग का काम करना हो, तो उसके लिए यूट्यूब से आपको किसी तरह का सर्टिफिकेट प्राप्त नहीं होगा. लेकिन जानकारी सभी मिल जाएगा.

4. ब्‍लॉग वेबसाइट

आज गूगल पर किसी भी तरह की जानकारी सर्च करके पता कर सकते हैं. क्योंकि कई ब्‍लॉगर ब्‍लॉग वेबसाइट के माध्यम से अपनी जानकारी को शेयर करते हैं. आप भी अगर डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे सोच रहे हैं, तो ब्‍लॉग वेबसाइट से सीख पाएंगे. वहां इससे संबंधित ब्लॉग है. जिसको आप फॉलो करें और सभी बेसिक्स को क्लियर कर लें. ब्‍लॉग वेबसाइट में सभी तरह के कॉन्सेप्ट को भी सिखाया जाता है. जो आपके स्किल को बढ़ाने में मदद करता है.

5. ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर काम करें

किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए अनुभव सबसे मायने रखता है. अगर आपके पास अनुभव है, तो उस क्षेत्र में बेहतर कर सकेंगे. जब आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त कर लेते हैं. उसके बाद अपना अभ्यास बनाए रखें. इसलिए अनुभव प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से जुड़िए जैसे कि फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म है. 

जहां पर डिजिटल मार्केटिंग के हर एक वर्क को दिया जाता है. यहां पर कई कंपनियों के ब्रांड को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने का काम किया जाता है. जिससे बहुत ही कम खर्चे में आप डिजिटल मार्केटिंग की स्किल को भी जान सकते हैं. जिसके लिए पहले फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म से आपको नौकरी दिया जाएगा. उस नौकरी को धीरे-धीरे आप अगर अच्छे तरीके से करते जाएंगे. उतना ही अधिक आपका अनुभव बढ़ेगा. साथ ही आपको कुछ इनकम भी प्राप्त हो जाएगा.

6. एक्सपर्ट से सीखे

इस क्षेत्र में अगर कोई एक्सपोर्ट हैं. जो आपके नजदीकी है, तो उनको फॉलो करें. उनके साथ रहकर डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में एक्सपीरियंस को बढ़ाएं. इसके हर एक स्किल नॉलेज या रहस्य को नजदीक से सीखने का अनुभव प्राप्त करें. इसके अलावा अगर कोई एक्सपर्ट है. वह सोशल मीडिया पर जुड़े हैं. तो उनको सोशल मीडिया पर फॉलो करें. क्योंकि वैसे लोग अपने अनुभव को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करते हैं. इसलिए उनसे जुड़ कर सभी स्किल और अनुभव को सीखें.

7. बुक्स

कई एक्सपोर्ट लोगों द्वारा अपने नॉलेज को बुक द्वारा भी शेयर किया जाता है. डिजिटल मार्केटिंग का स्किल डेवलप करने के लिए बुक्स पढ़ें. इस क्षेत्र में कई किताबें लिखी गई हैं. जिनमें शुरुआत से अंत तक सभी जानकारी को दिया गया हैं. बुक्स खरीद कर आप अपने घर पर खाली समय में पढ़ सकेंगे. जिसमें आपको पूरा ज्ञान प्राप्त हो जाएगा और आपका स्किल भी डेवलप जरूर होगा.

क्योंकि किताबों में सभी जानकारी को इफेक्टिव तकनीकी तरीके से सिखाया जाता है. जिसमें सोशल मीडिया मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, कंटेंट राइटिंग, एसईओ आदि सिखाया जाता हैं. इस क्षेत्र में कई किताबें लिखी गई हैं. जैसे की digital marketing guide, SEO made easy, Be A social media millionaires.

8. लगातार अभ्यास करें

कहा जाता है कि अभ्यास करने से किसी भी काम में सफलता हासिल हो पाएगा. इसलिए डिजिटल मार्केटिंग को बेहतर तरीके से सीखने के लिए हमेशा अभ्यास करते रहे. इसमें थोड़ा बहुत भी जानकारी लेकर इसमें अभ्यास अपना जारी रखें. अभ्यास जारी रखने के लिए आपको ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से जुड़ना होगा. अपना खुद का बिजनेस भी कर सकेंगे. यूट्यूब पर वीडियो बना पाएंगे. ब्‍लॉग वेबसाइट बनाकर कंटेंट पब्लिश करेंगे. अगर चाहे तो फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म पर अलग-अलग तरह के डिजिटल मार्केटिंग वर्क भी कर सकते हैं. जिससे आपका एक्सपीरियंस बढ़ेगा.

डिजिटल मार्केटिंग में क्या सिखाया जाता है

इस क्षेत्र में कई अलग-अलग काम है. जिसको किया जाता है. डिजिटल मार्केटिंग का मतलब ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर मार्केटिंग करना होता है. ऑफलाइन में आप फेस टु फेस लोगों से अपने बिजनेस व्यापार का प्रचार करते हैं. लेकिन इसमें ऑनलाइन इंटरनेट द्वारा लोगों से जुड़कर अपने बिजनेस को प्रमोट किया जाता है. इसलिए इसमें कई स्किल सिखाए जाते हैं.

  • Search engine optimization
  • Social media marketing
  • Email marketing
  • Content writing
  • YouTube marketing
  • Facebook marketing
  • Shopping ads
  • Web master tools
  • Building websites
  • Google AdSense

सारांश

डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे की कई बेहतरीन तरीके बताए गए हैं. जिसको अपना कर आप डिजिटल मार्केटिंग के सभी स्किल को आसानी से सीख पाएंगे. पेड और फ्री दोनों तरीके बताए गए हैं. वैसे इसको सीखने के लिए प्रैक्टिस और कंसिस्टेंसी की जरूरत होती हैं. रेगुलर अपने नॉलेज को बढ़ाने के लिए अनुभव की आवश्यकता हैं. जिसमें अपने आपको प्रोग्रेस करने के लिए हमेशा नए-नए स्किल को सीखते रहे. डिजिटल प्लेटफार्म से जुड़कर हर रोज नई-नई जानकारी को इकट्ठा करें.

सवाल जवाब

Q1. डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए क्या करना पड़ता है?

Ans. इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी जानकारी प्राप्त करनी होगी कि इसमें कौन-कौन सी चीजों को सिखना पड़ेगा.

Q2. फ्री में डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे?

Ans. ब्‍लॉग वेबसाइट, यूट्यूब चैनल फ्री में सीखने के लिए सबसे बेस्ट तरीका हैं.

Q3. घर बैठे डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे?

Ans. किताब, ब्‍लॉग वेबसाइट, यूट्यूब चैनल और ऑनलाइन कोर्स के द्वारा घर बैठे सीख सकते हैं.

Q4. डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

Ans. एफिलिएट मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, यूट्यूब, कंटेंट राइटिंग का काम करके पैसे कमा पाएंगे.

Q5. डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

Ans. ऑनलाइन इंटरनेट द्वारा डिजिटल तकनीक के माध्यम से इस्तेमाल की जाने वाली प्रचार प्रसार को डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं. जिसमें आप इंटरनेट द्वारा अपने प्रोडक्ट सेवाओं का प्रचार प्रसार और प्रमोट करते हैं.

Leave a Comment