महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2024

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए? जो महिलाएं घर पर रहती हैं. उनके लिए कौन-कौन से बेहतर काम है. जो वह घर से ही करेंगी. आज महिलाओं को सशक्त बनना बहुत ही जरूरी है. जिससे वह पुरुषों के साथ भी कदम से कदम मिलाकर चल सकेंगी. हमारे देश में आज प्राइवेट या गवर्नमेंट कार्यालय में महिलाएं बेहतर सेवा दे रही हैं.

हर जगह पर महिलाओं का बोल वाला दिनों दिन बढ़ते जा रहा है. लेकिन जो महिलाएं घर पर रहती है. उनको बेहतर काम का जानकारी होना चाहिए. जिससे वह घर बैठे पैसे कमा सके. यदि आप एक लेडिस है, तो आपके लिए हम इस लेख में घर बैठे कमाने के कई बेहतरीन तरीके बताएंगे. जिससे नियमित रूप से जॉब की तरह सैलरी प्राप्त कर पाएंगे.

घरेलू औरत जो कम पढ़ी लिखी हैं. उनके लिए भी कई कढ़ाई, बुनाई का काम है. जो कि वह सीख कर अपने घर पर कर पाएंगी. जो छात्र महिलाएं, लड़कियां पढ़ी-लिखी हैं तथा वे बाहर की दुनिया में अपनी सेवा नहीं दे रही हैं. उन लोगों को घर पर रह कर ही एक बेहतर काम की तलाश इस लेख में पूरी होगी. जिससे हर महीने नियमित सैलरी भी प्राप्त कर सकेंगी.

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए

अपने टैलेंट का पहचान करना होगा. इसके बाद उस पर काम करना शुरू कर होगा. आप जिस चीज का भी इनफॉर्मेशन रखती होंगी. जैसे आपको सिलाई करना, कढ़ाई, बुनाई, पढ़ना, लिखना, अच्छा भोजन बनाना या अन्य प्रकार के काम. जैसे ब्लॉग लिखना, यूट्यूब पर बोलना इनमें से किसी भी चीज में आप एक्सपोर्ट है, तो फिर घर बैठे कमाई कर सकेंगी. वैसे हम नीचे आपको 20 जबरदस्त तरीके बताएंगे जो की कोई भी महिला घर बैठ कर सकेंगी.

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye - महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए

1. यूट्यूब चैनल बनाएं

सबसे पहला काम यदि आपको कुछ भी बोलने आता है. जिसके लिए कोई विशेष भाषा सीखने की भी जरूरत नहीं होगी. भोजपुरी, हिंदी या लोकल अपना भाषा, जिस भाषा में बोल पाएंगी. उस भाषा में बस एक यूट्यूब चैनल बनाकर लोगों को कुछ बताना शुरू कर दीजिए. आपको बेहतर खाना बनाना ही आता होगा, तो खाना बनाने के बारे में ही जानकारी लोगों को दीजिए. 

ब्लॉग लिखना, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, जनरल नॉलेज की जानकारी, न्यूज़ बोलना इत्यादि अनेक प्रकार के काम है. जो एक यूट्यूब चैनल बनाकर कर पाएंगी. यूट्यूब चैनल बनाना बहुत ही आसान है. 2 मिनट में बन जाएगा. इसके बाद अपने मोबाइल से वीडियो बनाएं और उसको अपलोड करते रहिए. यह बहुत ही बेहतरीन तरीका है और इससे आप पॉपुलर भी होगी और पैसे भी आएंगे.

2. ब्‍लॉग बनाएं

जिन महिलाओं को लिखना पसंद है. वह ब्लॉग बना पाएंगी. जिसके लिए पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है. फ्री में blogger.com पर 10 मिनट में ब्लॉग बनकर तैयार हो जाएगा. इसके बाद यूनीक कंटेंट लिख कर हर रोज पब्लिश करते जाइए. जैसे-जैसे आपके वेबसाइट पर ब्‍लॉग की संख्या बढ़ेगी. उसके बाद जब 30 पोस्ट हो जाएगा. तब गूगल एडसेंस से अप्रूवल ले सकेंगे. उसके बाद गूगल एडसेंस से पैसे छापना शुरू कर सकेंगी. आज घर बैठे कई लोग ब्लॉगिंग से पैसे कमा रहे हैं.

यदि आप कुछ रुपए लगाना चाहती होंगी, तो वर्डप्रेस पर डोमिन और होस्टिंग खरीद कर फ्री में अपना ब्‍लॉग डिजाइन कर सकेंगी. जिसके लिए वर्डप्रेस पर कई फ्री थीम उपलब्ध है. जिसमें जेनरेट प्रेस और अस्‍ट्रा का थीम बहुत ही बेहतर है. उसके साथ आप अपना एक वर्डप्रेस पर यूनिक ब्‍लॉग बना सकेंगे. जिस पर आपको पूरी आजादी होगी. अपने ब्लॉग में कुछ भी बदलाव कर पाएंगी. यह कस्टमाइज तरीके से काम करने का आपको बेहतर मौका देता है.

3. फ्रीलांसिंग 

जो महिलाएं पढ़ी लिखी हैं और घर पर रहती हैं. उनके लिए घर बैठे फ्रीलांसिंग का काम भी एक ऑप्शन है. जिसके लिए उनके पास कुछ स्किल होना चाहिए. तभी वह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर फ्रीलांसिंग की सेवाएं दे सकती हैं. फ्रीलांसिंग के काम कई प्रकार के होते हैं. जैसे डाटा इंट्री, सर्च इंजन ऑप्टिमुलेशन, ब्‍लॉग, पोस्ट राइटिंग, टेक्निकल गाइडेंस, वेबसाइट डेवलपमेंट डिजाइनिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग इत्यादि कई तरह के काम फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म पर उपलब्ध है.

बस अपने टैलेंट का पहचान करना होगा. उसके बाद आपको इंटरनेट पर जाना है. किसी भी ब्राउज़र को ओपन करें. वहां पर अपवर्क या freelancer.com वेबसाइट पर जाना होगा. वहां अकाउंट बनाएं. अपने बारे में इनफार्मेशन शेयर करें. जिसके बाद धीरे-धीरे आपको वहां से काम मिलना शुरू हो जाएगा और आप फ्रीलांसिंग से घर बैठे पैसे कमा पाएंगी.

4. ऑनलाइन क्लासेस

पढ़ना और पढ़ाना यह ऐसा चीज है, जिससे हम लगातार अपने जीवन में कुछ नया चीज़ सीखते हैं. हमें हर समय पढ़ना चाहिए और अपने पढ़े हुए ज्ञान को लोगों के लिए भी शेयर करना चाहिए. जो आपके कमाई का भी एक साधन बन सकेगा. यदि आपको पढ़ाने का शौक है, तो ऑनलाइन पढ़ाना भी शुरू कीजिए. जिसके लिए यूट्यूब पर एक चैनल बनाएं या फिर गूगल मीट के माध्यम से बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा दे सकती हैं. 

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने लोकल क्षेत्र में जो बच्चे हैं. उनसे कंटेक्ट करना होगा और उन लोगों को गाइड करना होगा कि हम ऑनलाइन पढ़ाई का शेड्यूल बना रहे हैं. कुछ लोग होंगे कि धीरे-धीरे शुरुआत में आपसे नहीं जुड़ेंगे. लेकिन जब पढ़ाना शुरू कर देंगी, तो बहुत लोग होंगे जो आपसे जुड़ेंगे. आपसे ऑनलाइन क्लासेस लेंगे. बस उसके लिए आपको समर्पण के साथ सही शिक्षा बच्चों को देना शुरू करना होगा.

5. सिलाई सेंटर

महिलाओं के लिए अनेक प्रकार के वस्त्रो का सिलाई की जरूरत पड़ती है. जिसके लिए महिलाएं अक्सर एक अच्छे बुटीक सेंटर की तलाश करती हैं. यदि आप सिलाई के बारे में जानती हैं, तो एक सिलाई सेंटर खोलें. जहां पर आप ब्लाउज पेटिकोट, सलवार कमीज, लहंगा, साड़ी पिको इत्यादि का कम कर पाएंगी. इसका डिमांड बहुत ही ज्यादा है. आप गांव शहर कहीं भी रहती है. वहां पर अपने घर में भी सिलाई केंद्र का काम कर पाएंगी. यह घर बैठे महिलाओं के लिए सबसे बेस्ट काम की सूची में शामिल है.

6. किराना दुकान

वैसी महिलाएं जो गांव में रहती है. उनके लिए किराना दुकान खोलना भी एक अच्छा ऑप्शन होगा. जहां घर में रहकर किराने का समान बेच पाएंगी. खाने पीने वाले सामानों का डिमांड तो हर समय रहता है. इसलिए इसका बिक्री भी निरंतर होते रहेगा. इसलिए जो महिलाएं गांव में रहती हैं. वह घर बैठे किराना दुकान खोल करके पैसे कमा सकती हैं.

7. अचार पापड़ बनाएं

अक्सर आप देखते हैं, कि आचार या पापड़ लोग घूम-घूम कर बेचते हैं. यह किसी न किसी महिला द्वारा बनाया गया होता है. जो अपने घर पर रह कर अच्छा क्वालिटी का अचार और पापड़ बनाती हैं. इसके बाद उसको लोगों को सेल करती हैं.

यह भी एक घर बैठे पैसे कमाने का अच्छा बिजनेस है, तो आप अपने घर पर पापड़, अचार बनाना शुरू कीजिए. उसके बाद अपने लोकल मार्केट में उसका सेलिंग स्टार्ट कर दीजिए. यह घर बैठे एक आसान काम के रूप में जाना जाता है. जिसके लिए आपको विशेष सामग्री की भी जरूरत नहीं है और समय भी इसमें आपको बहुत कम लगेगा.

8. टिफिन सर्विस

यदि आप शहर में रहती हैं, तो आप लोगों को टिफिन सर्विस की सेवा दे सकती हैं. बहुत ऐसे लोग हैं, जो कि अपने ऑफिस में काम करते हैं. उनको खान की समस्या होती है. वेलोग बाहर का खाना पसंद नहीं करते. उनके लिए आप टिफिन सेवा दे सकती हैं. अधिकतर लोग जो ऑफिस में काम करते हुए, घर का खाना पसंद करते हैं, तो आप अपने घर पर अच्छा भोजन तैयार करके लोगों के लिए टिफिन सर्विस देंगी.

जिनके लिए एक बार आप भोजन उनको पैक करके दीजिएगा, तो ₹100 भी देते हैं. बेहतर घर का खाना खाने के लिए लोग हर समय तैयार रहते हैं. इसीलिए टिफिन सर्विस शहरों में चलने वाला एक अच्छा सेवा भी है. जो महिलाओं के लिए घर बैठे कमाने का मौका देता है.

9. ब्यूटी पार्लर

शहर या छोटे बाजार में रहने वाली महिलाएं जिनका घर रोड के आसपास में है. वह अपने घर पर ब्यूटी पार्लर खोल पाएंगी. वहां पर लड़कियों, महिलाओं को पार्लर की सेवा मुहैया कराएंगी. जहां पर उनको पैसा कमाने का मौका मिलेगा. आजकल महिलाएं पार्लर में सजने, संवारने के लिए जाती हैं. जहां पर उनको थ्रेडिंग, फेशियल, हेयर कटिंग की सुविधा देकर आप अच्छा पैसा अपने घर से कमा पाएंगी.

10. बेकरी

शहर, गांव, छोटा बाजार हर जगह पर बेकरी की बिक्री बढ़ गई है. क्योंकि हर घर में रोज किसी न किसी का बर्थडे का आयोजन होता है. जिसके लिए केक की जरूरत तो सभी को है. क्योंकि आज हर घर में केक काटा जा रहा है. इसलिए यदि आप जहां रहती है. वहीं पर अच्छे-अच्छे क्वालिटी का केक बनाती है, तो आप इसे घर बैठे इनकम कर पाएंगी.

यह आज का एक ट्रेडिंग व्यापार भी बन गया है. आप देखते होंगे कि हर जगह पर इसका बोर्ड लगाया जा रहा है. यह एक मुनाफा वाला धंधा भी बन गया है. जो कि गांव, शहर, बाजार हर जगह पर खोला जा रहा है. इसको घर पर भी बना कर बेचा जा सकेगा.

11. कंटेंट राइटिंग

सदियों से लेखक की भूमिका उंचा रहा जा रहा है. आज भी जो बेहतर लेखक हैं, उनका योगदान समाज, देश के विकास में बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है. क्योंकि उनके द्वारा लिखे गए कई बेहतरीन लेख समाज के लिए बहुत ही सही मार्गदर्शन प्रदान करता है. देखिए आप एक महिला है और आप घर पर रहती हैं. लेकिन आपके अंदर टैलेंट कूट-कूट कर भरा हुआ है. 

आप किसी खास विषय में विशेष रुचि रखती है. आपको लिखने का शौक है, तो आप कंटेंट राइटर बन जाइए. आप अपने घर से ही कंटेंट लिखना शुरू कीजिए. जिसके बाद जब आप बेहतर कंटेंट तैयार करेंगे. फिर आप उसको इंटरनेट पर ब्लॉग वेबसाइट को सेल कर सकती हैं. या फिर अपना आप एक ब्‍लॉग बनाकर उसपर पब्लिश कर सकती हैं. यह आज के समय में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका बन गया है. जिसके माध्यम से लोग घर बैठे कंटेंट लिख कर हर रोज पैसे बना रहे हैं.

12. सेलर बनकर

अमेजॉन सभी लोगों को मौका दे रहा है, कि जो लोग भी अपने हाथ से बेहतर प्रोडक्ट बना सकते हैं. वेलोग भी अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं. उसके लिए बस सबसे पहले आपको अच्छा प्रोडक्ट तैयार करना है. उसके बाद आपको अमेजॉन पर जाना है. वहां पर सेलर अकाउंट के रूप में अपने आपको रजिस्टर कर लेना है. उसके बाद सारे प्रोडक्ट लिस्ट आउट अमेजॉन पर हो जाएंगे. वहां से आपका सामान बिक्री होना भी शुरू हो जाएगा. इसके बाद आप सेलर बनकर अमेजॉन से ऑनलाइन पैसे कमाए. यह सब कुछ आपको घर बैठे करना है. बिजनेस कैसे करें

13. फार्मिंग का काम

गांव देहात में मुर्गी पालन बकरी पालन मछली पालन का काम बहुत ही तेज गति से आगे बढ़ रहा है. भेंड़ भी पाल सकते हैं. जिसके बाल से कंबल तैयार होता है. उससे उन तैयार बनाया जाता हैं. बकरी, मूर्गी फार्मिंग हाउस खोल करके घर बैठे भी कमाई किया जा सकेगा. फार्मिंग की व्यापार शुरू करने के लिए आपको बैंक से आसानी से लोन भी मिल जाएगा. इसके लिए आपको पूंजी लगाने की भी ज्यादा जरूरत नहीं है.

14. फूलबती बनाने का काम

पूजा पाठ के लिए लोग फूलबती खरीदते हैं. आप अपने घर पर फूलबवती बना सकती हैं. यह महिलाओं के लिए बहुत ही आसान काम हैंं, जो कि घर बैठे कर पाएंगी. फूलबत्ती बनाने के लिए आपको रूई की आवश्यकता होगी. जिसके बाद हाथ से बना करके पैकेट के रूप में तैयार कर सकती हैं.

जिसके बाद उस पैकेट को आप लोकल मार्केट में प्रचार प्रचार करके सेल कर सकती हैं. यह सभी काम घर बैठे ही हो जाएगा. इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की भी जरूरत नहीं होगी. इसमें बहुत ही कम पूंजी निवेश करने की भी जरूरत हैं. क्योंकि रूईबत्ती बनाने में आपको ज्यादा पैसे खर्च करना नहीं पड़ेगा.

15. फर्नीचर बनाने का व्यवसाय

महिला, पुरुष जो घर पर रहते हैं और जिनको फर्नीचर बनाने की कला आती हैं. वैसे यह काम अधिकतर पुरुषों के लिए हैं. जो अच्छे-अच्छे डिजाइन के पलंग, कुर्सी, टेबल, सोफा इत्यादि बना सकते हैं. यह घर बैठे पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका हैंं. जिसमें आपको बस बेहतर लकड़ी का चयन करना हैं और अपने घर पर अच्छे-अच्छे डिजाइन का फर्नीचर बनाना है. जिसके बाद उस फर्नीचर को आप अपने गांव शहर में भेज पाएंगे. यह एक बहुत ही ज्यादा मुनाफा वाला व्यापार हैं. जिसको घर से ऑनलाइन भी किया जा सकता हैं.

16. चाय नाश्ता की दुकान

महिलाओं को अक्सर खाना बनाना पसंद हैं. वह जहां रहती हैं उनके आसपास यदि कोई छोटा मार्केट हैं, तो वहां पर भी चाय नाश्ता की दुकान खोल सकती हैं. लोग चाय पीने के बहुत ही ज्यादा शौकीन हैं. सुबह-सुबह यदि आप उनको चाय अच्छा बना कर पिलाएंगी, तो वह यह धंधा आपके लिए बेस्ट होगा. महिलाओं के लिए यह बहुत ही आसान काम हैं. इसके साथ चाय समोसा, मिठाई, लिट्टी, पूड़ी, जलेबी,कचौड़ी इत्यादि बना कर भी बेहतर कमाई कर हो पाएगा.

17. फास्ट फूड रेस्टोरेंट

चाैमिन, बर्गर, मंचूरियन, मोमोज इत्यादि बनाकर भी महिलाएं पैसे कमाएंगी. यह छोटा बाजार एवं शहरों में सबसे अधिक चलेगा. इसके लिए यदि आप वैसे जगह पर रहती हैं. जहां पर इस तरह का डिमांड ज्यादा हैं, तो वहां पर आप एक फास्ट फूड का स्टाल खोलें. जिसके लिए आपको कम से कम ₹50000 का निवेश करना पड़ेगा. क्योंकि इसमें आपको एक स्टॉल एवं यह सभी चीज बनाने के लिए सामान की आवश्यकता होगी. लेकिन यह काम यदि आपका घर रोड के किनारे होगा, तो भी कर पाएंगी.

19. सीएससी सेंटर

कॉमन सर्विस सेंटर भारत सरकार द्वारा हर पंचायत में खोलने की योजना बनाई है. जिसके तहत हर गांव में एक सीएससी सेंटर की योजना है. जहां पर गांव के लोगों के लिए बेहतर सेवाएं दी जा सकती है. लोगों को अब इंटरनेट से जोड़ने के लिए सरकार प्रयास कर रही है. हर गांव को डिजिटल इंडिया से जोड़ने का मुहिम चलाया जा रहा है. जिसके लिए एक गांव में सीएससी सेंटर खोलने की सरकारी योजना है.

यदि आप कंप्यूटर टेक्नोलॉजी की जानकारी रखती हैं, तो आप अपने गांव में एक सीएससी सेंटर खोल सकती हैं. जिसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है और घर बैठे यह पैसे कमाने के लिए अच्छा तरीका है. जिससे आप गांव के लोगों को जन्म प्रमाण पत्र, बिजली बिल, ऑनलाइन फॉर्म एवं ऑनलाइन हर तरह की सभी सुविधाएं दे सकती हैं. ब्‍लॉग से पैसे कैसे कमाए

20. प्रिंटिंग शॉप

जितना ज्यादा टेक्नोलॉजी का विस्तार हुआ है. उतना ही ज्यादा हर चीज को पेपर पर प्रिंट करने की भी आवश्यकता पड़ रही है. गांव, शहर हर जगह पर लोग कुछ न कुछ पेपर को प्रिंट करवाना चाहते हैं. जिसके लिए वह किसी न किसी कंप्यूटर सेंटर के पास जाते हैं. यदि आप जहां भी रहती है. वहां पर एक कंप्यूटर और प्रिंटर आपके पास है, तो आप एक प्रिंटिंग शॉप खोल सकती हैं. वहां पर आप घर बैठे प्रिंटिंग का काम करके पैसे कमाएंगी. जहां पर आप इनविटेशन कार्ड, हैंड बिल कार्ड, विजिटिंग कार्ड इत्यादि बना करके बेहतर कमाई करेंगी.

सारांश

आशा करते हैं कि महिलाओं के लिए घर बैठे पैसे कमाने की जानकारी आप सभी लोगों को जरूर पसंद आया होगा. क्योंकि इसमें हम घर बैठे महिला, पुरुष दोनों लोगों के लिए पैसे कमाने की पूरा इनफार्मेशन साझा किया हैं. जिससे महिला या पुरुष दोनों अपने घर पर रहकर पैसे कमा सकते हैं. फिर भी यदि आपको इस लेख से संबंधित किसी प्रकार का संदेह या फिर सुझाव हैं, तो आप हमारे साथ कमेंट बॉक्स में ईमेल के माध्यम से अपने सूचनाओं को प्रेषित कर सकते हैं.

सवाल जवाब

Q1. मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

Ans. यदि आपको शेयर मार्केट के बारे में जानकारी हैं, तो आप अपने मोबाइल से एक डीमैट अकाउंट ओपन करें. इसके बाद आप जितना कम से कम शुरुआत में पूंजी लगाना चाहते हैं. उसको लगाए, उसके बाद शेयर मार्केट से पैसे कमाना घर बैठे शुरू करें.

Q2. 1000 रोज रुपए कैसे कमाए

Ans. एक बेहतर इंग्लिश में आर्टिकल्स लिख कर आप रोज ₹1000 कमा सकेंगे.

Q3. घर बैठे पैसे कैसे कमाए ऑनलाइन

Ans. यूट्यूब चैनल या ब्लॉगिंग स्टार्ट करके घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाए.

Q4. पैसे कमाने का ऐप कौन सा है

Ans. यूट्यूब ऐप पैसे कमाने का सबसे बेस्ट ऐप हैं. दुनिया का यह सबसे नंबर वन मोबाइल ऐप है. जो आपको घर बैठे मनी कमाने का मौका देता है.

Leave a Comment