इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? अक्सर कई लोगों के मन में इस तरह का विचार आता हैं, कि क्या हम इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं. इसका जवाब 100% हां है. क्योंकि कोई भी व्यक्ति जो टेक्नोलॉजी इंटरनेट की जानकारी रखता है. वह ऑनलाइन इंटरनेट से बहुत ही आसानी से घर बैठे पैसे कमा पाएगा. 

क्योंकि आज के समय में गूगल ऐडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, फ्रीलांसिंग वर्क, मोबाइल एप्लीकेशन, इनफ्लुएंसर, शेयर मार्केट घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का अवसर दे रहे हैं. तब इस अवसर का लाभ हम सभी को उठाना चाहिए. जिसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि हमें इन सभी चीजों के बारे में डीप नॉलेज होना चाहिए. जिसके लिए हम इस लेख को लेकर आए हैं. जहां पर आपको ऑनलाइन पैसे इंटरनेट से कमाने के ए टू जेड जानकारी सिखाएंगे.

भारत सरकार का यह लक्ष्य भी है, कि अब कोई भी व्यक्ति बेरोजगार नहीं रहना चाहिए. आज डिजिटल युग में डिजिटल क्रांति का लाभ हर एक व्यक्ति को उठाना चाहिए. जिसके लिए प्रधानमंत्री का विशेष योगदान लोगों को सेल्फ डिपेंडेंट बनाना है. जिससे वह अपने व्यापार बिजनेस से आगे बढ़ सकते हैं. यह हम और हमारे आने वाले पीढ़ी के लिए जरूरी भी है. क्योंकि हम सेल्फ डिपेंडेंट होंगे, तो हम अपने आप को ज्यादा बेहतर तरीके से मजबूत कर सकते हैं. जिसके लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म आज के समय में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है.

ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए

इसका जवाब बहुत ही आसान है. जिसके लिए सबसे पहले आपको अपना एक प्रोफेशनल ईमेल आईडी क्रिएट करना है. इसके बाद सारा खेल आपका ईमेल आईडी से शुरू होगा. अब आपको जिस तरह का भी इंटरनेट पर काम करना है. उसके लिए हर जगह आपको अपने ईमेल आईडी की आवश्यकता होगी. महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए

Internet Se Paise Kaise Kamaye - इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए

इसके बाद वहां पर अकाउंट बनाकर रजिस्टर करना होगा. जिसके बाद उस प्लेटफार्म का लाभ लेना सब कुछ आपके ईमेल आईडी से शुरू होगा. इसीलिए सबसे पहले एक बेहतर प्रोफेशनल ईमेल आईडी जीमेल पर बना लीजिए. इसके बाद हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप सिखाएंगे कि अब आपको किन-किन प्लेटफार्म पर जाना है और क्या-क्या प्रक्रिया आपको फॉलो करना है.

फ्रीलांसिंग

फ्रीलांसिंग का मतलब होता है, फ्री टाइम में अपने स्किल का उपयोग करके ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर काम करना. जिसके लिए बस टैलेंट की आवश्यकता है. टैलेंट है, तो हम ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर फ्रीलांसिंग का काम आसानी से प्राप्त कर पाएंगे. उदाहरण के लिए आप डाटा इंट्री जानते हैं. आपको टाइपिंग की जानकारी है. आप एक्सेल में बेहतर सीट तैयार कर सकते हैं.

फार्मूला, कैलकुलेशन इत्यादि की इनफार्मेशन रखते हैं, तो आप डाटा इंट्री का काम ही फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म से प्राप्त कर पाएंगे. जिसके लिए फ्रीलांसर, अपवर्क वेबसाइट सबसे बेस्ट है. जहां पर आपको जाकर अपना अकाउंट क्रिएट करना है. उसके बाद अपने एजुकेशन स्किल की जानकारी देना है. जहां पर आप अपने काम का कुछ चार्ज फिक्स करेंगे. इसके बाद कई तरह के काम आपको मिलेंगे. इसके लिए आपके ईमेल आईडी पर सूचनाएं मिल जाएगी.

यूट्यूब चैनल पर काम करें

इंटरनेट से रियल में ऑनलाइन हंड्रेड परसेंट पैसे कमाने का तरीका यूट्यूब है. जहां पर आपको स्वयं एक अपना यूट्यूब चैनल बनाना होगा. जिसके बाद उस पर अपने मोबाइल से आप 2 मिनट, 5 मिनट, 10 मिनट का बेहतर से बेहतर वीडियो बनाना होगा.

जिस चीज के बारे में आप इनफार्मेशन दे सकते हैं, उसके बारे में आपको वीडियो रिकॉर्ड करना है. फिर अपने यूट्यूब चैनल पर पब्लिश कर दें. यह काम आपको निरंतर करते रहना है. यह नहीं सोचना है, कि आज वीडियो अपलोड किए और आज ही हमें पैसा मिल जाएगा. 

धीरे-धीरे आप जब निरंतर इस पर वीडियो अपलोड करते जाएंगे, तो आपके सब्सक्राइबर, व्यूज, वॉच टाइम सब कुछ बढ़ेगा. इसके बाद कुछ ही दिनों में आप 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा कर लेंगे. इसके बाद गूगल एडसेंस से आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाता है. आप स्पॉन्सर वीडियो प्रमोट करके भी यूट्यूब से पैसे कमाते हैं. एफिलिएट मार्केटिंग के अलावा भी कई तरह की सर्विसेज देकर आप यूट्यूब से ऑनलाइन पैसे कमा पाएंगे.

ऑनलाइन सर्वे करें

गूगल में जाकर आप ऑनलाइन सर्वे वेबसाइट सर्च करेंगे. वहां पर कई वेबसाइट आपको दिखाई देंगे. उनमें कई बेहतर वेबसाइट है, जो कि रियल में सर्वे करती हैं. उसके लिए लोगों को पैसे भी देती हैं. बस उसके लिए आपको जेनमिन तरीके से उनके सर्वे में भाग लेना है. जो भी सवाल वहां पर पूछा जा रहा है. उसको अच्छे से बस उसका जवाब दे देना होगा. जैसे ही आप सर्वे कंप्लीट करेंगे. 

उसके बाद आप इनफॉर्मेशन के अनुसार वहां पर आप अपना खाता नंबर फाइल करेंगे. जिसके बाद आपको पैसे उस वेबसाइट द्वारा दे दिया जाएगा. इस तरह से आप कई वेबसाइट पर रजिस्टर करके सर्वे का काम कर पाएंगे. जिससे आपको ऑनलाइन पैसे कमाने का बेहतर परिणाम मिलता है.

Affiliate Marketing करें

सोशल मीडिया में अपने फॉलाेअर्स के साथ एफिलिएट लिंक शेयर करें। जिनते भी लोग खरीदारी करेगें। उस पर आपको कमीशन मिलेगा।

PST.net  एक डिजिटल प्लैटफॉर्म पर क्रेडिट कार्ड मुहैया कराने वाला प्लैटफॉर्म है। जहाँ पर आप वर्चुअल क्रेडिट कार्ड की सेवाएं ले सकते हैं। जो आपको डिजिटल प्लैटफॉर्म पर क्रिप्टोकरेंसी इत्यादि की पेमेंट तथा ऑनलाइन खरीदारी करने में मदद करता है।

ब्लॉग क्रिएट करें

ब्‍लॉग बनाना भी एक इंटरनेट से ऑनलाइन इनकम करने का सबसे आसान एवं घर बैठे काम करने का सुलभ तरीका है. पूरे दुनिया में आज ब्लॉगिंग का क्रेज बहुत ही ज्यादा बढ़ चुका है. अलग-अलग भाषाओं में कई ब्‍लॉग वेबसाइट बनाए जा चुके हैं. भारत में हिंदी अंग्रेजी के अलावा जितनी भी भाषाएं बोली जाती है.

उन अलग-अलग भाषाओं में आपको कई ब्‍लॉग वेबसाइट मिल जाएंगे. जहां पर रेगुलर कंटेंट पब्लिश किया जा रहा है. वर्तमान समय में हर कोई इंटरनेट पर पढ़ना चाहता है. जिसके लिए अलग-अलग भाषाओं में जितने भी पाठक हैं,वह लगातार स्टडी कर रहे हैं.

यदि अभी तक आप ब्‍लॉग वेबसाइट नहीं बनाए हैं, तो एक ब्‍लॉग वेबसाइट बना लीजिए. इसके लिए सबसे जरूरी है, कि आपको किसी खास विषय में जानकारी हासिल करना होगा. जिसके बाद निरंतर बेहतर क्वालिटी कंटेंट लिख कर ब्‍लॉग पर पब्लिश करें. जिसके बाद आप अपने ब्‍लॉग से गूगल एडसेंस से अप्रूवल लेकर ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाएंगे. एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सर्ड पोस्ट इत्यादि से भी आप ब्‍लॉग से पैसे कमा पाएंगे.

ई बुक बनाएं

जैसे लोग इंटरनेट पर ब्‍लॉग पढ़ रहे हैं. इस तरह से अब लोग किताबें भी ऑनलाइन खरीदना पसंद कर रहे हैं. जिस सब्जेक्ट में आपको महारत हासिल है. उस सब्जेक्ट का एक बेहतर ई बुक बना लीजिए. जिसको आप ऑनलाइन इंटरनेट पर प्रचार करके बेच सकेंगे. अमेजॉन भी आपको सेलर बनाकर अपने प्रोडक्ट को सेल करने का मौका देता है.

आप एक अच्छा इंटरनेट बुक तैयार कर लीजिए. इसके बाद उसको इंटरनेट पर सेल करिए. यह आपको ऑनलाइन हंड्रेड परसेंट पैसे कमाने का बेहतर परिणाम देगा. अधिक संख्या में लोग आपके किताब को खरीदेंगे और आप ऑनलाइन इंटरनेट से घर बैठे पैसे छापेंगे. ब्‍लॉग से पैसे कैसे कमाए

मोबाइल एप्लीकेशन बनाएं

हर हाथ में स्मार्टफोन आप देख सकते हैं. गांव शहर कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं है. जिसके पास आज स्मार्टफोन नहीं होगा. वैसे आज के समय में कुछ लोग की संख्या 5 परसेंट हो सकती है, जिनके पास एक बेहतर फोन नहीं होगा. तो समझिए कि अब जब सारे लोग स्मार्टफोन उपयोग कर रहे हैं, तो उस स्मार्टफोन में उपयोग किया जाने वाला मोबाइल एप्लीकेशन की भी आवश्यकता कितनी ज्यादा बढ़ेगी. 

इसलिए वर्तमान में यदि आप एक अच्छा मोबाइल एप्लीकेशन बनाते हैं, तो उससे घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं. जिसको मोनेटाइज करने के लिए आपको गूगल ऑफर करता है. अपने ऐप को गूगल से मोनेटाइज करें और उस पर बेहतर फीचर्स देकर लोगों को उस ऐप के प्रति आकर्षित कर पाएंगे. जिससे अधिक संख्या में लोग आपके ऐप को डाउनलोड करेंगे और इसका उपयोग करके इसका लाभ भी प्राप्त करेंगे.

ऑनलाइन टीचर बने

कोरोना काल के बाद से ऑनलाइन टीचिंग का क्रेज बढ़ गया है. अब जूम ऐप पर भी बच्चों को पढ़ाया जा रहा है. उदाहरण के स्वरूप में आप जूम ऐप को ले सकते हैं. जो पूरे भारत में बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा दे रहा है. देखिए यदि आपके पास शिक्षा है, तो आप बच्चों को पढ़ा सकते हैं. जिसके लिए बस जूम ऐप पर जाना है और वहां पर आप बच्चों को ऑनलाइन जोड़ सकते हैं. जिसके बाद उनको ऑनलाइन पढ़ाकर के पैसे कमा पाएंगे. 

जिसके लिए सबसे पहले शुरुआत में आपको अपने एरिया से काम शुरू करना चाहिए. जितने भी आपके क्षेत्र के बच्चे हैं. उनसे कांटेक्ट करें और उनको ऑनलाइन पढ़ने के लिए प्रेरित करें. जिसके लिए आप एक टाइम स्लॉट निर्धारित करेंगे. उसके बाद सारे बच्चे आपसे ऑनलाइन पढ़ाना शुरू करेंगे. धीरे-धीरे आपका मार्केट बढ़ता जाएगा और ऑनलाइन इंटरनेट से पढ़ाकर बच्चों से पैसे कमा पाएंगे.

टूल वेबसाइट बनाएं

टूल वेबसाइट का डिमांड बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है. आप गूगल पर जाते होंगे, तो सर्च करते हैं की इमेज का बैकग्राउंड कैसे हटाएं. वहां आपको कई वेबसाइट दिखाई देता होगा. जहां पर जाकर अपने फोटो का बैकग्राउंड आसानी से छुटकियों में चेंज कर लेते होंगे. तो क्या आप ऐसा एक वेबसाइट नहीं बना सकेंगे. जिसमें इसी तरह का कोई सर्विसेज देंगे. देखिए आज ऑनलाइन टूल वेबसाइट का डिमांड अधिक है. 

अब हर कोई चाहता है कि हम अपने इमेज का बैकग्राउंड रिमूव कर लें. अपने किसी भी डॉक्यूमेंट का पीडीएफ फाइल बना ले या पीडीएफ फाइल का इमेज में कन्वर्ट कर लें. इस तरह के आपको उदाहरण के लिए कई सर्विसेज मिल जाएंगे. जिसका डिमांड इंटरनेट पर ज्यादा बढ़ चुका है. लाखों में इन सभी चीजों की सर्च होती है, तो आप ऐसा एक वेबसाइट बिल्डअप करें. जिसके बाद आपको यह वेबसाइट ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमा कर पूरा मालामाल करेगा.

इन्वेस्टमेंट करें

शेयर मार्केट से आज सभी लोग परिचित होंगे. अब शेयर मार्केट में पैसा लगाना बहुत ही आसान है. क्योंकि सब कुछ डिजिटल तरीके से संभव हो गया है. अब आप अपना डिमैट अकाउंट भी ऑनलाइन जीरोधा ऐप से खोल पाएंगे. जिसके लिए आपको पैन कार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट की आवश्यकता होगी. 

₹300 खर्च करना होगा और 72 घंटे में आपका डिमैट अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा. इसके बाद आपको शेयर खरीदना है. शेयर खरीदने के लिए शुरूआत में काम से कम 5 से ₹10 लगाकर भी शुरू कर पाएंगे. धीरे-धीरे अनुभव बढ़ता जाएगा. इसके बाद और अधिक इन्वेस्टमेंट करके ऑनलाइन शेयर मार्केट से ज्यादा से ज्यादा पैसे अर्न कर पाएंगे.

इनफ्लुएंसर बनें

इसका मतलब प्रभावशाली व्यक्ति होगा. आज आप अपने सोशल मीडिया पर एक ब्रांड के रूप में सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बन सकते हैं. जिसके लिए आपको अपनी आवाज को ताकत बनानी होगी. आवाज आपको ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर करोड़पति बन सकता है. अपने अंदर बोलने की क्षमता विकसित करना होगा. जिसके बाद आपका आवाज पूरे दुनिया में तहलका मचा सकता है. 

आज पैसा बोलने का मिलता है, तो आज लोगों को आप किसी भी विषय के बारे में बेहतर इनफॉर्मेशन बोल कर दे सकते हैं. जिसके बाद आपका डिजिटल प्लेटफॉर्म पर बहुत ही ज्यादा दबदबा बढ़ जाएगा. लोग आपको प्रमोशन करने के लिए 10 सेकंड के हजारों में पैसे देंगे. यह सब कुछ तभी होगा, जब आप एक ब्रांड बनाएंगे. एक बेहतर इनफ्लुएंसर बनेंगे. इसके बाद आपको ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर इंटरनेट से पैसे छापने का भरपूर मौका मिलेंगा.

ड्रॉप शिपिंग बिजनेस शुरू करें

देखिए ड्रॉप शिपिंग बिजनेस में आपको एक ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मैनेजमेंट की भूमिका अदा करनी पड़ती है. जैसे जो भी लोग प्रोडक्ट बना रहे हैं, उनके प्रोडक्ट को आप अपने ई-कॉमर्स वेबसाइट पर लिस्ट आउट करेंगे. जहां से जो भी खरीदार होंगे. आपके वेबसाइट पर ऑर्डर करेंगे और वह आर्डर चला जाएगा.

प्रोडक्ट बनाने वाले लोगों के पास और वह आपके प्रोडक्ट उनके पास भेजेंगे. लेकिन पैसा आपके पास आएगा. बीच में आप एक केवल माध्यम बनेंगे. इसके माध्यम से लोग सामान खरीदेंगे. जिसके लिए आपको एक वेबसाइट बनाना होगा और वेबसाइट पर उन सारे लोगों को आपको जोड़ना होगा.

जो लोग बेहतर प्रोडक्ट बनाते हैं और उनके प्रोडक्ट को आप अपने वेबसाइट पर अच्छे से मैनेज करेंगे. जिससे जो भी कस्टमर आएंगे, तो वह सब कुछ देखेंगे और वहां से आर्डर कर सकते हैं. इस तरह से आप ड्रॉप शिपिंग का बिजनेस ऑनलाइन शुरू करके भी इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं.

सारांश

आशा करते हैं कि इस लेख में ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए की जानकारी आपको जरूर पसंद आया होगा. क्योंकि हम आपको इसमें फ्रीलांसिंग, यूट्यूब चैनल, ड्रॉप शिपिंग, सर्वे, ब्लॉग, ई बुक, मोबाइल एप्लीकेशन, वर्चुअल ट्विटर वेबसाइट बनाना, इन्वेस्टमेंट करना इत्यादि की इनफार्मेशन साझा किए हैं. जिससे आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर काम करके अच्छा इनकम कर पाएंगे. Make Money Fast

Leave a Comment