मोबाइल से पैसे कैसे कमाए 2024

स्मार्टफोन मोबाइल से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? इस तरह का सवाल आपके मन में भी कभी न कभी जरूर आता होगा. क्योंकि आज के समय में स्मार्टफोन से लोग घर बैठे लाखों में कमाई कर रहे हैं. अभी तक आप यदि अपने स्मार्टफोन से पैसे नहीं कमा रहे हैं, तो हम आपको मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका बताएंगे. 

जिससे घर पर रहकर ही मोबाइल से 2 घंटा काम करके पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं. यह तरीका बहुत ही ईमानदार एवं सटीक होगा. जिसमें फिक्स्ड कमाई भी होगा. बस उसको सही तरीके से इंप्लीमेंट करना होगा. जिसके बाद आपका मोबाइल आपको पैसे कमा कर देगा. देखिए कितना कमाल का चीज है. 

लेकिन अभी तक आप अपने फोन को केवल फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, टेलीग्राम पर मैसेज या फिर दूसरे का पोस्ट पढ़ने के लिए ही उपयोग कर रहे हैं. लेकिन आज से जब यह पोस्ट आप पढ़ लेंगे, उसके बाद अपने फोन का सही तरीके से उपयोग करना सीख जाएंगे. इसके बाद यही फोन आपके घर पर पैसे भेजता रहेगा.

लेकिन एक चीज ध्यान रखना है, कि आपको निरंतर इस फोन का सही तरीके से प्रयोग करना है. इसको कभी भी बंद नहीं करना है. क्योंकि यह कहावत है कि हम यदि नियमित रूप से चलते रहते हैं, तो हम अपने मंजिल तक बहुत ही जल्द पहुंच जाते हैं.

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

पूरे दुनिया में लगभग 30 पर्सेंट लोग अपने मोबाइल से ही पैसा छाप रहे हैं और अभी तक आप पीछे हैं. आज से आप भी दो कदम आगे बढ़िये और अपने स्मार्टफोन से पैसा छापना शुरू करिए. इसके बारे में हम नीचे आपको जबरदस्त तरीके बताएंगे, जो बहुत ही आसान एवं सुलभ है. 

Mobile Se Paise Kaise Kamaye - मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

कोई भी व्यक्ति जो थोड़ा भी पढ़ा लिखा है. वह इसको आसानी से कर सकता है. बस उसके लिए ध्यान से आपको इस पोस्ट को पढ़ाना होगा, तो चलिए नीचे हम अब आपको स्टेप बाय स्टेप सब कुछ सीखाना शुरू करते हैं.

1. फेसबुक

दुनिया में कोई ऐसा व्यक्ति ही होगा, जिसके पास स्मार्टफोन होगा, और वह फेसबुक नहीं चलता होगा. हम आशा करते हैं कि आप फेसबुक जरूर चलाते होंगे. आपका उस पर अकाउंट भी होगा, तो फिर हम आपको यदि बताएं कि आपका वही फेसबुक आपको पैसे कम कर देगा, तो क्या आप विश्वास करेंगे कि नहीं. आपको करना पड़ेगा.

क्योंकि वही फेसबुक आपको पैसे भी देगा. जिसके लिए आपको अपने फेसबुक पर 5000 फ्रेंड बना लेना है. इसके बाद 60 दिन के अंदर 60000 मिनट अपने फेसबुक अकाउंट पर वॉच टाइम पूरा करना पड़ेगा. अब आपको लगता होगा कि हमारे फेसबुक अकाउंट पर वॉच टाइम कैसे पूरा होगा.

देखिए उसके लिए आपको दो-दो मिनट का वीडियो डालना होगा. वीडियो बनाने के लिए आप अपने घर में बच्चों का या अपना वीडियो स्वयं रिकॉर्ड करिए और रोज दो-दो मिनट का एक वीडियो आपने फेसबुक अकाउंट पर डालते जाइए. आपको किसी दूसरे का वीडियो नहीं उठाना है. 

स्वयं वीडियो बनाया हुआ ही फेसबुक पर डालना है. इसके बाद जब 60 दिन में आप इन सब चीज को पूरा कर लेंगे. फिर आपको पैसा फेसबुक देना शुरू कर देगा. यह मोबाइल से सबसे आसान तरीका है. फेसबुक बहुत ही पॉपुलर प्लेटफार्म है, जो आपके आपके मोबाइल से पैसा कमाने का अवसर दे रहा है. फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

2. इंस्टाग्राम

युवा पीढ़ी के हर वर्ग के लोग इंस्टाग्राम पर दिन भर लगे रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंस्टाग्राम पर आप दूसरों को केवल फॉलो ही करेंगे कि आप खुद फॉलोअर्स बनाएंगे. आज से आप अपना फॉलोअर्स बनाएं और इंस्टाग्राम से पैसे कमाइए. अपने मोबाइल फोन का उपयोग केवल दूसरों का वीडियो लाइक, कमेंट और देखने के लिए उपयोग नहीं करें. 

अपना फॉलोअर्स बनाएं और इंस्टाग्राम पर बिजनेस अकाउंट बना लीजिए. इसके बाद आपको नियमित रूप से रिल्‍स या वीडियो डालना होगा. कम से कम 1 से 2 मिनट का वीडियो बनाएं. जो वीडियो फेसबुक पर डाल रहे हैं वही वीडियो कॉपी करके फिर से इंस्टाग्राम पर डाल दीजिए बहुत ही आसान है. 

यहां पर भी जब आपके फॉलोवर्स बढ़ जाएंगे. तब आप स्‍पॉन्‍सर वीडियो 10 सेकंड, 20 सेकंड का बना करके आप हजारों में पैसे कमाएंगे. यदि अभी तक आप इंस्टाग्राम केवल ऐसे ही वीडियो देखने के लिए उपयोग कर रहे हैं, तो आज से इसको छोड़ दीजिए. अपना वीडियो एक से दो मिनट का रेगुलर डालते जाइए. धीरे-धीरे पॉपुलर हो जाएंगे और आप इंस्टाग्राम अकाउंट पर मोबाइल से पैसे कमाना भी शुरू कर देंगे.

3. टेलीग्राम

टेलीग्राम एक बहुत ही पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग एप है. जिस पर बहुत ही कमाल का फीचर्स मौजूद है. यदि अभी तक आप अपने स्मार्टफोन में टेलीग्राम एप डाउनलोड नहीं किए है, तो आज ही डाउनलोड कर लीजिए. क्योंकि यह बहुत ही बेहतरीन ऐप है. जिसके बाद आपको अपने टेलीग्राम पर एक चैनल क्रिएट करना है. जिसके बाद उस चैनल को अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर प्रमोट करेंगे. 

धीरे-धीरे उस टेलीग्राम चैनल पर बहुत संख्या में लोग जुड़ते जाएंगे. उसके बाद एफिलिएट मार्केटिंग या अन्य प्रमोशन करके आप अपने टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं. अब आप फोन का उपयोग कर रहे हैं नेट का उपयोग करते ही है, तो फिर आपका सभी ऐप आपके मोबाइल से पैसे कमाने का अवसर देता है. जिसके लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम और टेलीग्राम तीन आपको प्रमुख हम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की जानकारी दे चुके हैं.

4. यूट्यूब

यूट्यूब से तो आप जरूर परिचित होंगे. कभी न कभी आपको कुछ न कुछ जानकारी पाने के लिए यूट्यूब पर वीडियो जरूर देखे होंगे. आप जो वीडियो देखते हैं. वह भी किसी ने बना करके डाला है. तो क्या आप भी ऐसा वीडियो नहीं बना सकते. आपको वैसा वीडियो बनाने नहीं आता है. 

लेकिन जिस चीज के बारे में आप इनफॉर्मेशन रखते हैं. वैसा ही वीडियो बनाएं. अपने स्मार्टफोन से बस 2 मिनट, 4 मिनट का वीडियो रिकॉर्ड कर लीजिए. एक यूट्यूब चैनल बना कर उस पर वीडियो अपलोड करते जाइए. धीरे-धीरे धीरे-धीरे सब कुछ होते रहेगा. बस आपको नियमित रूप से हर रोज एक वीडियो बना कर पब्लिश करते रहना है. 

फिर आप यूट्यूब पर बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो जाएंगे. कुछ ही दिनों में 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा कर लेंगे. इसके बाद गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेकर फोन से पैसे कमाना शुरू कर देंगे.

5. ब्लॉगिंग

जहां पर आप यह जानकारी पढ़ रहे हैं. यह ब्लॉग वेबसाइट है. आप भी यदि किसी भी विषय के बारे में अच्छी नॉलेज रखते हैं, तो अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं. जिसके लिए आपको ₹1 खर्च करने की जरूरत नहीं है. फ्री में blogger.com पर जाकर अपना ब्लॉग सेटअप करें.

जिसमें आपको आधा घंटा का लगभग समय लगेगा. इसके बाद स्वयं एक यूनीक कंटेंट डेली लिखिए और उसको पब्लिश करते जाइए. जैसे ही आपके ब्लॉग पर 30 यूनिक आर्टिकल्स पब्लिश हो जाएंगे. उसके बाद गूगल एडसेंस से अप्रूवल ले सकते हैं. जिसके बाद आपके ब्लॉग पर ऐड दिखाई देने लगेगा और फिर अपने ब्लॉग से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं.

6. एफिलिएट मार्केटिंग

ऊपर हमने आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलोवर्स बढ़ाने एवं पैसे कमाने के तरीके बता दिए हैं. अब आप उन्हीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एफिलिएट मार्केटिंग का लिंक शेयर करके भी पैसे कमाएंगे. जिसके लिए आपको अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, क्लिक बैंक या अन्य किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर जाना होगा. 

वहां पर एफिलिएट अकाउंट बनाना है. जिसके बाद जिस प्रोडक्ट को अपने सोशल मीडिया टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर प्रमोट करना चाहते हैं. उसके लिए आपको लिंक जनरेट करना है. लिंक कॉपी करके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पब्लिश कर देना है. एक चीज का ध्यान रखना है, कि आपके पास जिस तरह का ऑडियंस है, उसी तरह का प्रोडक्ट लिंक वहां से जनरेट करके अपने अकाउंट पर पब्लिश करेंगे. 

जिससे अधिक से अधिक सेल होगा और आप अपने एफिलिएट मार्केटिंग से इनकम जनरेट कर पाएंगे. एफिलिएट अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है. यदि अमेजॉन पर जाएंगे, तो वहां पर आपको एफिलिएट अकाउंट बनाने का ऑप्शन मिल जाएगा. आप 2 मिनट में अपना खाता एफिलिएट वाला अमेजॉन पर भी बना सकते हैं. अमेजॉन एक दुनिया का बेहतर एफिलिएट ई-कॉमर्स साइट है.

7. रिसेलिंग करके

मीशो का नाम आप जरूर सुने होंगे. मीशो एक भारतीय ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफार्म है. जहां पर आप कपड़ा से लेकर कई प्रकार के समान ऑनलाइन खरीदारी करते हैं. यह आपको रिसेलिंग करने का मौका देता है. वहां पर आप जो भी प्रोडक्ट देखते हैं. 

उस पर आप अकाउंट बनाकर इस प्रोडक्ट को आप अपने ऑडियंस के साथ बेचते हैं. जिस पर आप अपना मार्जिन मनी सेट कर देंगे. जैसे वहां पर कोई सामान ₹100 में बिक रहा है, तो आप उसका मार्जिन 150 रुपए सेट करेंगे. जो आपके लिंक के माध्यम से खरीदारी करेगा. उसको ₹150 देना होगा. आप ₹100 मीशो को देंगे और ₹50 आपका कमाई हो जाएगा. इस तरह से आप रिसेलिंग का काम करके भी मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कमा पाएंगे.

8. शेयर मार्केट

बहुत लोग शेयर मार्केट में पैसे लगाने से डरते हैं. लेकिन हम आपको एक अच्छा सलाह दे रहे हैं. सबसे पहले आपको शेयर मार्केट में ऑनलाइन खाता खोलना है. जिसके लिए जीरोधा सबसे बेस्ट ब्रोकरेज ऐप है. इसको अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लीजिए. 

उसके बाद इस पर सबसे पहले अपना एक अकाउंट बना लीजिए. 72 घंटे में आपका डिमैट अकाउंट बन जाएगा. इसके बाद शुरुआत में आप ₹10, ₹5 लगा करके शेयर खरीदना शुरू कीजिए. धीरे-धीरे अनुभव प्राप्त कीजिए. आप जब इसमें काम शुरू करेंगे, तो आपको अनुभव मिलता जाएगा. पता चलेगा कि हमें कहां पर इन्वेस्ट करना चाहिए. किस कंपनी का शेयर खरीदना चाहिए. 

धीरे-धीरे आप सब कुछ सीख जाएंगे. इसके बाद ₹50 आप लगाएंगे शेयर मार्केट में तो 10 दिन के अंदर ₹150 भी हो सकता है. यदि आप ₹5000 लगाएंगे तो एक महीना में 15000 भी हो सकता है. बस आपको इसका सही तरीके से उपयोग करना सीखना होगा. मोबाइल से शेयर मार्केट में शेयर खरीदना भी एक अच्छा प्रक्रिया है. जिससे आपको बहुत ही ज्यादा पैसा कमाने का मौका मिल सकेगा.

9. ऐप डेवलप करके

अब सोचिए आज के समय में स्मार्टफोन में कितनी ऐप की संख्या बढ़ गई है. पहले एक समय था, जब बहुत ही कम ऐप हुआ करते थे. लेकिन अब हर चीज का एक ऐप बनाया जा रहा है. क्योंकि आज के समय में सभी लोग अपने हाथ में स्मार्टफोन रख रहे हैं, और उसी का उपयोग कर रहे हैं.

यदि अपने लिए एक ऐप बनाते हैं तो यह भी एक अच्छा है. जिसके बाद आप ऐप का प्रमोशन करके अधिक संख्या में लोगों के मोबाइल में डाउनलोड एंड इंस्टॉल करवा सकते हैं. इसके बाद गूगल से उसको मोनेटाइज करा सकते हैं. फिर अपने ऐप से फोन से नियमित आय प्राप्त कर पाएंगे.

10. गेम खेल कर

यह सलाह केवल उन लोगों के लिए है, जो ऑनलाइन गेम खेलने के माहिर आदमी हैं. हम एक साधारण आदमी को ऑनलाइन गेम खेलने का सलाह नहीं देंगे. क्योंकि इसमें पैसा कमाना एक बेहतर तरीका नहीं है. लेकिन कुछ पाठक वैसे हैं, जो कि ऑनलाइन गेम खेल कर मोबाइल से पैसे कमाते हैं. 

लेकिन वह लोग बहुत ही ज्यादा एक्सपर्ट होते हैं. यदि आपको भी इसमें रुचि है और आप एक्सपर्ट है तो आप अपनी इच्छा के अनुसार खेल सकते हैं. क्योंकि कुछ ऐसे ऐप या वेबसाइट है, जो आपको पैसा देने का दावा करते हैं. लेकिन हम इसकी सलाह आपको नहीं देंगे.

11. फ्रीलांसिंग

जो टेक्निकल जानकारी रखते हैं वे लोग फ्रीलांसिंग का काम अपने फोन से कर पाएंगे. जिसके लिए फ्रीलांसर या अपवर्क वेबसाइट पर जाना है. वहां अकाउंट सेटअप करना है. उसके बाद अपने बारे में इनफार्मेशन देना होगा. 

आप किस तरह का काम कर सकते हैं. जिसके बाद कुछ ऐसी कंपनियां होंगी, जो आपको कांटेक्ट करेंगी. इसके बाद उनका काम आपको तय समय सीमा के अनुसार पूरा करना होता है. जिसके बाद डॉलर में आप फ्रीलांसिंग से पैसे कमाना शुरू कर देंगे.

सारांश

फोन मोबाइल से पैसे ऑनलाइन कैसे कमाए की बारे में जानकारी दी गई है. आशा करते हैं कि आपको फोन से रुपए कमाने के तरीके जरूर पसंद आए होंगे. 

क्योंकि हम इसमें शेयर मार्केट से लेकर पूरे सोशल मीडिया के जो पॉपुलर प्लेटफार्म है. उन सभी चीजों के बारे में विस्तार से इनफॉर्मेशन दिए हैं. यह सभी तरीके पूरी तरह से जेनमिन एवं प्रमाणित हैं. जहां पर आप यदि काम करते हैं, तो हंड्रेड परसेंट कमाई होगा.

सवाल जवाब

Q1. फ्री में पैसा कमाने वाला ऐप कौन सा है?

Ans. फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब तीन सबसे बेस्ट मोबाइल एप्लीकेशन है. जिससे ऑनलाइन पैसे कमाए जाते हैं.

Q2. क्या मोबाइल फोन से पैसे कमाए जा सकते है?

100% मोबाइल से पैसे कमाए जा सकते है. दुनिया में कई लोग फोन से पैसे कमा रहे हैं.

Q3. मोबाइल से पैसे कैसे कमाए एप?

जीरोधा ऐप से ट्रेडिंग शेयर खरीद कर भी आप अपने फोन या मोबाइल से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं. यह एक बेहतर ऐप है. जिसमें आपको अपना खाता ओपन करना है और ₹10 लगा कर भी शेयर खरीदना शुरू कर सकते हैं. फिर कुछ ही दिनों के बाद आपका शेयर बढ़ने लगता है. लेकिन सबसे पहले इसमें आपको कुछ सीखने की भी जरूरत होगी. Make Money Fast

Leave a Comment