ऑनलाइन पैसे कमाने वाली 12+ रियल वेबसाइट 2024

पैसे कमाने वाली वेबसाइट कौन-कौन हैं. ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कई वेबसाइट है. जिस पर अलग-अलग तरह के काम करके अर्निंग कर सकते हैं. कई फ्रीलांसर वेबसाइट है. जिस पर फ्रीलांसिंग का काम दिया जाता है. वहां पर अलग-अलग ऑनलाइन कार्य जैसे की वीडियो एडिटिंग, कंटेंट राइटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, डाटा इंट्री आदि का कार्य मिलता है.

कई सर्वे की वेबसाइट है. जिस पर सर्वे का काम दिया जाता है. लेकिन आपको किसी भी साइट से पैसा कमाने के लिए पहले उसके बारे में पूरी इनफार्मेशन लेनी होगी. क्योंकि कहीं ऐसे वेब प्लेटफॉर्म है, जो की नकली है. लोगों को ठगने का काम करते हैं. झूठा दावा करके उनसे किसी भी तरह का कमाई नहीं होता है.

लेकिन बहुत सारे ऐसे पॉपुलर साइट है, जो कि सच में लोगों को पैसा कमाने का मौका देंगे. जैसे गूगल, यूट्यूब, अमेजॉन, मीशो. इसी तरह बहुत सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के बारे में इस लेख में हम आपको जानकारी देंगे. यह सभी वेबसाइट रियल में पैसा कमाने वाली है.

ऑनलाइन पैसे कमाने वाली वेबसाइट

आज के डिजिटल युग में ऑनलाइन पैसे कमाना बहुत ही आसान हो गया है. क्योंकि कई ऑनलाइन वेबसाइट है. जिस पर लोगों को रोजगार का अवसर मिलता है. ऑनलाइन प्लेटफॉर्म इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर की अगर आपको बेसिक जानकारी है, तो डिजिटली पैसे घर बैठे इनकम कर सकते हैं. गूगल दुनिया की सबसे बड़ी और पॉपुलर वेबसाइट है. 

Paise Kamane Wali Website- पैसे कमाने वाली वेबसाइट

जो कि लोगों को कई अलग-अलग तरीके से कमाने का अवसर प्रदान कराती है. इसी तरह विश्व का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स साइट अमेजॉन है. जो कि लोगों को शॉपिंग के साथ-साथ ऑनलाइन कमाई करने का भी अवसर प्रदान कराती है. यह रियल, ट्रस्टेड, पॉपुलर और पैसे कमाने वाली वेबसाइट है. जिस पर लोग सच में डिजिटल वर्क करके अर्निंग कर पाएंगे. ऐसे ही कुछ रियल प्लेटफार्म के बारे में हम इस लेख में नीचे बताएंगे. जिस पर आप अनेक डिजिटल वर्क करके अपने घर बैठे ही आमदनी बढ़ा पाएंगे.

1. गूगल ऐडसेंस

इस नाम से आज के समय में हर कोई परिचित होगा. क्योंकि गूगल ऐडसेंस एक पैसा कमाने वाली पॉपुलर वेबसाइट है. जो कि लोगों को कमाई करने का मौका देती है. गूगल ऐडसेंस दुनिया के सबसे नंबर वन सर्च इंजन वेबसाइट गूगल द्वारा बनाया गया है. इसको बनाने का लक्ष्य लोगों को रोजगार देना है. लोगों को पोस्ट लिखकर, वीडियो बनाकर कमाई करने का अवसर गूगल ऐडसेंस द्वारा प्रदान किया जाता है.

इसलिए यह साइट बहुत ही ट्रस्टेड और रियल कमाई करने वाली है. इसके द्वारा अगर आप नियमित कार्य करते हैं, तो 100% महीने में 40000 से 50000 या 1 लाख तक का भी कमाई कर पाएंगे. इस पर पैसा कमाने के लिए दो सबसे बेस्ट तरीका है. एक ब्लॉगिंग और दूसरा यूट्यूब.

1. ब्लॉगिंग

अगर आपके पास अलग-अलग विषय की जानकारी है. जिस पर यूनीक कंटेंट लिख सकते हैं, तो उसके लिए ब्लॉगिंग सबसे बेहतर होगा. डोमिन और होस्टिंग खरीद कर वर्डप्रेस पर ब्लॉग सेटअप कर सकते हैं. फिर उस पर 30 हाई क्वालिटी का कंटेंट लिखकर पब्लिश करें. फिर गूगल ऐडसेंस वेबसाइट से अप्रूवल के लिए अप्लाई करें. गूगल एडसेंस से अप्रूवल मिलने के बाद अपने ब्लॉग पर ऐड दिखाकर पैसा कमाने लगेंगे.

2. यूट्यूब

विश्व में आज बच्चा-बच्चा यूट्यूब से परिचित है. क्योंकि किसी भी तरह की जानकारी वीडियो के माध्यम से प्राप्त करने के लिए यूट्यूब का ही हम लोग यूज करते हैं. यूट्यूब पर वीडियो बनाकर विश्व में लाखों लोग कमाई कर रहे हैं. इसपर आप अपना चैनल बनाकर यूनिक वीडियो बनाएं. जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाएगा. 

उसके बाद गूगल एडसेंस से अप्रूवल के लिए अप्लाई कर पाएंगे. जब गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल प्राप्त हो जाएगा. उसके बाद अपने वीडियो पर ऐड दिखाकर कमाई करने का मौका मिलता है. इस तरह गूगल एडसेंस से वेबसाइट से पैसा कमाने का मौका मिलता है. लेकिन इस पर आपको ईमानदारी से काम करना होगा. अपने कला को लोगों के सामने प्रदर्शित कर पाएंगे.

2. अमेजॉन

विश्व की नंबर 1 ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट अमेजॉन है. यह एक पैसे कमाने वाली भी साइट है. क्योंकि इस पर शॉपिंग के साथ-साथ कई तरह के रोजगार का अवसर लोगों को दिया जाता है. जिसमें सेलर अकाउंट बनाकर आप अपने खुद हाथों से बना कर सामान बेच सकते हैं. एफिलिएट मार्केटिंग में अमेजॉन के प्रोडक्ट को अपने द्वारा प्रमोट किय जाता हैं. जिस पर कमीशन प्राप्त होगा. ई बुक बनाकर बेच सकते हैं. अमेजॉन द्वारा एम तुर्क के माध्यम से फ्रीलांसिंग का भी कार्य मिलता है.

3. फ्रीलांसिंग वेबसाइट

आज अगर अपने घर बैठे कमाई करना चाहते हैं, तो आपके लिए फ्रीलांसिंग वेबसाइट सबसे बेस्ट है. इस पर पैसे कमाने के लिए कई तरह के ऑनलाइन वर्क दिए जाते हैं. जैसे कि कंटेंट राइटिंग, डाटा इंट्री, वेबसाइट डिजाइन, लोगो डिजाइन, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन आदि. 

इन सारे कामों को प्राप्त करने के लिए फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर सबसे पहले अपना अकाउंट बनाना पड़ता है. रजिस्ट्रेशन करने के समय ही आपको अपने स्किल, नॉलेज की जानकारी देनी पड़ेगी. जो भी आपके पास नॉलेज स्केल है. उसी के अनुसार यहां से आपको काम मिल जाएगा. जिसको अपने घर से करके दे सकते हैं. जैसा आपका काम होगा, उसके अनुसार पैसे प्राप्त होगा. फ्रीलांसिंग करने के लिए कई बेस्ट वेबसाइट है. जो कि पैसे कमाने वाली भी है.

  • Upwork
  • Freelancer
  • Toptal
  • Freelance Writing Jobs
  • Crowded

4. iWriter

यह एक ऐसी पैसे कमाने वाली वेबसाइट है. जिस पर आपको राइटिंग करने का पैसा मिलता है. इसके नाम से ही पता चलता है कि इसपर लिखने का काम दिया जाता है. आईराइटर वेबसाइट पर हिंदी और इंग्लिश में अलग-अलग लेख, पोस्ट लिखकर आप अपलोड कर सकते हैं. जिसके लिए पैसे मिलता है. इस पर लगभग 500 से 1000 का पोस्ट लिखने पर डॉलर प्राप्त होता है. इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषा में लेख लिखने का यहां ऑप्शन मिलेगा. इसलिए आप जिस लैंग्वेज के बेहतर जानकार है. उसी के अनुसार इस पर कंटेंट लिखकर पैसे कमा सकते हैं.

5. Ysense

यह एक सर्वे वेबसाइट हैं. यहोां सर्वे का काम दिया जाता हैं. सर्वे करने के बाद पैसे कमाने का मौका मिलेगा. इसके लिए आपको पहले यहां अपने आप को रजिस्टर करना होगा. फिर यहां से सर्वे का काम प्राप्त कर सकते हैं. सर्वे पूरा होने के बाद आपको इस साइट से पैसे दिए जाते हैं. देश में कई अलग-अलग कंपनियां है. जो कि अपने सर्विस, प्रोडक्ट का ऑनलाइन सर्वे करना चाहते हैं. वो ऐसी वेबसाइट के माध्यम से लोगों को सर्वे करने पर पैसे देती है.

वाईसेंस वेबसाइट पर सर्वे के साथ-साथ रेफर एंड अर्न से भी कमाई होगा. जब आप इस पर अपना अकाउंट बनाएंगे. उस समय रेफर एंड अर्न का ऑप्शन मिलेगा. फिर इस वेबसाइट का लिंक आप अपने दोस्त, मित्रों या किसी भी जानने वाले लोग को रेफर कर सकते हैं. आपके द्वारा रेफर किए गए, लिंक से अगर कोई भी उस साइट पर अपना अकाउंट बनाता हैं, तो उस पर 40 से 50 परसेंट तक का कमीशन प्राप्त होगा. अगर इस वेबसाइट का लिंक USA या बड़े-बड़े देश में शेयर करेंगे] तो और भी ज्यादा डॉलर में कमीशन प्राप्त होगा.

6. एसईओ क्लर्क

आज किसी भी वेबसाइट से या यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी चीज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन है. जिसको एसईओ नाम से जानते हैं. इस वेबसाइट के नाम से ही पता चलता है कि इस पर एसईओ का काम दिया जाता है. कई ऐसी कंपनियां है जो की लोगों को एसईओ करने के लिए हायर करती हैं. वैसे ही कंपनियां एसईओ क्‍लर्क के माध्यम से लोगों से कांटेक्ट करती हैं. 

आप अगर अच्छे तरीके से एसईओ जानते हैं. कोर्स किए हैं, तो इस वेबसाइट पर अपने आप को रजिस्टर करें. फिर किसी कंपनी या किसी भी ब्लॉग साइट के लोग आपसे कांटेक्ट करेंगे. उनका अच्छे से सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करके देंगे. उसके बदले में वह आपको पैसे देंगे.

एसईओ क्लर्क साइट पर कंटेंट राइटिंग के साथ-साथ आर्ट डिजाइनिंग, लिक बिल्डिंग, प्रोग्रामिंग भी कर सकते हैं. यह 100% रियल साइट हैं. इस पर आप गेस्ट पोस्ट भी प्राप्त कर सकते हैं. अगर आपका ब्लॉग हैं, तो उसपर एसईओ क्लर्क प्लेटफार्म से गेस्ट पोस्ट प्राप्त कर पाएंगे. उस पोस्ट को अपने वेबसाइट पर डालकर महीने में बहुत सारे डॉलर कमाई होगा. साथ ही इस पर आप दूसरे के साइट पर लिंक भी दे सकते हैं. उसके बदले में पैसे चार्ज कर सकेंगे.

7. मीशो

यह भारत की एक जानी-मानी ई-कॉमर्स वेबसाइट हैं. जिस पर बहुत ही सस्ते दामों पर प्रोडक्‍ट मिल जाता हैं.लेकिन मीशो वेबसाइट लोगों को पैसे कमाने की भी मौका देती हैं. यहां पर लोगों को रिसेलिंग का रोजगार प्राप्त होता हैं. रिसेलिंग करने के लिए पहले मीशो पर रीसेलर अकाउंट बनाना पड़ेगा. फिर मीशो के किसी भी प्रोडक्ट को अपने द्वारा रीसेल करवाना होगा. जितना ही अधिक प्रोडक्ट रीसेल करेंगे. उतना ही ज्यादा कमीशन प्राप्त होता हैं. आज के समय में ग्रहणी, छात्र या नौकरी करने वाले लोग भी पीशो वेबसाइट पर अपना रीसेलर अकाउंट बनाकर लाखों में कमा रहे हैं.

8. कोरा वेबसाइट

यह एक सवाल जवाब देने वाली वेबसाइट हैं. कोरा पर आपको दुनिया के कोने-कोने से किसी भी तरह का क्वेश्चन का आंसर आसानी से प्राप्त हो जाता हैं. लेकिन इस पर पैसे कमाने का भी मौका आपको मिलेगा. लोगों के क्वेश्चन का आंसर देकर ही इस पर पैसा कमाया जाता हैं. जब अधिक से अधिक लोगों के क्वेश्चन का आंसर आप दे देते हैं. उसके बाद कोरा के कोर के पार्टनर प्रोग्राम में जुड़ने का मौका मिलेगा.

पार्टनर प्रोग्राम से जुड़कर और भी ज्यादा लोगों के क्वेश्चन का आंसर देंगे. जिसके लिए अधिक से अधिक इनकम भी प्राप्त होगा. इसके साथ ही अगर आपके पास ब्लॉग वेबसाइट या यूट्यूब चैनल हैं, तो उसका भी लिंक डालकर प्रमोशन कर सकते हैं. साथ ही एफिलिएट मार्केटिंग भी कोरा से कर सकते हैं. अपने एफिलिएट लिंक को कोरा पर डाल शेयर करेंगे. उस लिंक से कोई भी अगर प्रोडक्ट खरीदेगा, तो आपको कमीशन प्राप्त होगा.

इससे पैसा कमाने के लिए आप कोरा स्पेस ग्रुप बना सकेंगे. उस ग्रुप में अधिक से अधिक लोगों को जोड़ें. जब आपके ग्रुप में बहुत ज्यादा लोग जुड़ जाते हैं. तब उसे मोनेटाइज करा कर पैसे कमा सकते हैं.

9. Fiverr

यह एक फ्रीलांसर वेबसाइट हैं. जिस पर लोगों को फ्रीलांसिंग का वर्क दिया जाता हैं. जैसे की वीडियो एडिटिंग, कंटेंट राइटिंग, डाटा इंट्री, लोगो डिजाइनिंग आदि. सबसे खास बात हैं कि इस पर पैसे कमाने के लिए आप अपने स्किल के अनुसार काम प्राप्त करेंगे. अकाउंट बनाते समय ही आपको अपने स्किल की जानकारी देना पड़ता है. फिर उसको कहीं भी रहते हैं. वहीं से पूरा करके दे सकते हैं. साथ ही इस पर रेफर और अर्न द्वारा भी अर्निंग होता है.

10. कैशकरो

यह एक ऑनलाइन शॉपिंग ई-कॉमर्स वेबसाइट हैं. इस पर पैसे कमाने का सबसे बेहतर मौका शॉपिंग करके मिलता हैं. जो भी शॉपिंग आप करेंगे उस पर स्पेशल डिस्काउंट मिलेगा. जो भी डिस्काउंट प्राप्त होगा. वह आपके कैश करो वॉलेट में चल जाएगा. फिर उसे आप अपने बैंक अकाउंट में विड्रोल कर सकते हैं. लेकिन कैशकरो से डिस्काउंट प्राप्त करने के लिए आपको इसके वेबसाइट पर अकाउंट बनाना पड़ेगा. फिर वेबसाइट से ही जाकर शॉपिंग करना होगा. तभी आपको इस पर हर एक शॉपिंग पर अच्छा खासा डिस्काउंट प्राप्त होगा.

11. टूर फोटोस

यहां पैसे कमाने का मौका फोटो बेचकर मिलेगा. इस वेबसाइट पर आप फोटो खुद से खींच कर सेल कर सकते हैं. अगर आपको फोटोग्राफी में मन लगता हैं. फोटोग्राफी का बहुत ज्यादा शौक हैं, तो इसको अपने पैसे कमाने का जरिया बनाएं. टूर फोटोस पर जंगल, एनिमल्स, प्रकृति या किसी भी तरह का फोटो खींचकर सेल करेंगे. यहां अपना अकाउंट बनाकर अपने द्वारा खींचा गया फोटो बेच सकेंगे. कहीं घूमने जाते हैं, तो वहां के अच्छे-अच्छे तस्वीर अपने कैमरे से खींचे. 

फिर उसे टूर फोटोस पर सेल करें. यह एक फ्री साइट हैं. इस पर लोग अलग-अलग तरह के फोटो डाउनलोड करने के लिए उपयोग करते हैं. जो की फ्री में मिलता हैं. यहां फोटो सेल करने का भी कोई पैसा नहीं लगता है. दूसरा तरीका आप अपना फोटो इस पर डाल देते हैं. अगर किसी भी व्यक्ति को फोटो पसंद होगा, तो वह आपसे खरीदने के लिए कांटेक्ट करेगा. जो भी फोटो आप फोटोस टूर पर अपलोड करेंगे. वह आपका खुद का खींचा हुआ होना चाहिए. कॉपी पेस्ट नहीं होना चाहिए. नहीं तो उसपर कॉपीराइट का क्लेम लग सकता है.

12. ब्लॉगर

गूगल के द्वारा ही बनाया गया यह एक प्लेटफार्म हैं. ब्लॉगर वेबसाइट पर ब्‍लॉग सेटअप करके ब्लॉगिंग कर सकते हैं. जिस पर लगभग 20 से 30 हाई क्वालिटी का यूनिक आर्टिकल डालना होगा. फिर गूगल एडसेंस से अप्रूवल के लिए अप्लाई कर पाएंगे. गूगल ऐडसेंस अप्रूवल मिलने के बाद ब्लॉगर वेबसाइट से हर महीने डॉलर में पैसे कमा सकते हैं. सबसे अच्छी बात हैं कि ब्लॉगर पर ब्लॉग सेटअप करने के लिए आपको ₹1 भी खर्च नहीं करना पड़ेगा. यह एक फ्री प्लेटफॉर्म हैं जहां पर लोगों को निशुल्क ब्लॉगिंग करने का अवसर दिया जाता है.

सारांश

इस लेख में पैसे कमाने वाली कई वेबसाइट की जानकारी दी गई है. जो की 100% रियल और सेफ है. इन वेबसाइटों का अगर आप इस्तेमाल करते हैं, तो 100% आपको कमाई होगा. लेकिन ऑनलाइन अर्निंग करने के लिए आपके पास ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का नॉलेज होना चाहिए. इंटरनेट, स्मार्टफोन का जानकारी होना चाहिए. 

साथ ही ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से पैसे कमाने के लिए धैर्य, मेहनत और समझदारी, ईमानदारी की जरूरत होती है. तभी आप यहां से अर्निंग कर पाएंगे. वैसे तो आज के समय में हर कोई ऑनलाइन इनकम कर रहा है. इसमें सबसे बड़ा फायदा है कि किसी भी कंपनी में आपको नहीं जाना पड़ता है. किसी के अंदर आपको काम करना नहीं पड़ता है. बल्कि अपने घर बैठे कहीं से भी उस काम को करके इनकम जनरेट कर पाएंगे.

सवाल जवाब

Q1. पैसा कमाने वाला ऐप?

Ans. अमेजॉन, मीशो, यूट्यूब, फेसबुक यह कुछ ऐसे जाने-माने ऐप है. जहां आप काम करके आसानी से इनकम कर पाएंगे.

Q2. बिना निवेश के ऑनलाइन पैसे कमाना?

यूट्यूब और ब्लॉगर पर बिना निवेश का कमाई होगा.

Q3. पैसा कमाने वाला गेम?

वैसे ऑनलाइन पैसे कमाना बहुत ही रिस्की होता है. इसलिए हम इसकी सलाह आपको नहीं देंगे कि ऑनलाइन गेम खेल कर पैसा कमाए. लेकिन कुछ गेम है. जहां पर आपको रियल में कमाई होगा जैसे कि एम‍पीएल विंजो एप, लूडो, dream11.

Leave a Comment