11+ भारत का सफल स्मॉल बिजनेस आईडियाज 2024

छोटे व्यापार कौन-कौन से हैं? जिसमें आप ज्यादा मुनाफा भी कमा सकते हैं. लेकिन उसमें आपको निवेश बहुत ही कम पूंजी का करना पड़े. इस लेख में हम स्मॉल बिजनेस आईडियाज इन हिंदी के बारे में जानकारी देंगे. जिसमें कई बेहतरीन स्मॉल बिजनेस का इनफार्मेशन साझा करेंगे. जिसमे आपको पूंजी की बहुत ज्यादा आवश्यकता नहीं है. इस व्यापार में आप 5000 से लेकर के₹50000 खर्च करेंगे. इसके बाद आपका यह बिजनेस शुरू हो सकता है.

भारत में अभी नौकरियों का बहुत ही समस्या है. जिसके कारण व्यापार करना एक बहुत अच्छा ऑप्शन है. जिसमें आपको अपने हिसाब से काम करने का भी छूट मिलता है तथा जो भी आप लाभ कमाते हैं. वह आपका अपना होता है, तो जितना अधिक आप इसमें मेहनत करेंगे. उतना ही ज्यादा इसमें लाभ भी होगा. हम आशा करते हैं कि आपको जो हम स्मॉल बिजनेस आईडियाज के बारे में सूचना दे रहे हैं. इससे आपके जीवन में एक नया धंधा का शुरुआत होगा. जिससे आपके जीवन में अर्थ की कोई चिंता नहीं होगी.

स्मॉल बिजनेस आईडियाज एक बेहतर ऑप्शन

यहां पर नीचे हम 11 बेस्ट व्यापार की सूची बताएंगे. जिसमें आपको यह भी जानकारी मिलेगा कि उन सभी व्यवसाय में आपको कितना खर्च करना होगा. कितना टाइम आपको अपने व्यवसाय में देना होगा. जिससे आपका व्यापार बहुत ही जल्द आगे बढ़ेगा. इसमें कितना आपको प्रॉफिट होगा तथा आप उसके लिए क्या-क्या जरूरी संसाधन चाहिए. इन सभी चीजों को हम नीचे स्टेप बाय स्टेप बताएंगे. जिससे आपको अपने व्यापार शुरू करने में मदद मिलेगा.

Small Business Ideas In Hindi - स्मॉल बिजनेस आईडियाज

1. किराना स्टोर

एक ऐसा व्यवसाय जिससे हर समय मार्केट ऊपर की तरफ रहता है. किराना स्टोर बिजनेस से जरूर परिचित होंगे. इस व्यवसाय को आप कहीं भी खोल सकते हैं. गांव, शहर जहां भी खोलेंगे. वहां पर बहुत ज्यादा इसमें बिक्री होगा. खाने पीने के समान का डिमांड कभी भी कम नहीं होगा. किराना स्टोर में आप घरेलू सामग्री जैसे कि सरसों तेल, रिफाइंड, चीनी, हल्दी, दाल आदि का जरूरत हर घर में होती है. 

इसलिए यदि आप एक किराना स्टोर खोलेंगे, तो उसमें पूंजी भी ज्यादा लगाने की जरूरत नहीं है. स्मॉल बिजनेस के रूप में इसमें आप कम से कम ₹10000 लगाकर भी एक किराना स्टोर खोल सकते हैं. इसके बाद अगले दिन से ही आप इसमें लाभ भी कमाने लगते हैं. क्योंकि यह ऐसा व्यवसाय है, जिसमें ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ता है.

2. सिलाई का काम

टेलरिंग सर्विस हर जगह लोग ढूंढते हैं. क्योंकि कपड़ा तो हर समय सिलवाना होता है. महिलाओं के लिए भी कई प्रकार के कपड़ों का सिलाई करना होता है. पुरुषों के लिए कपड़ा सिलना, तो यह सब यदि आपके पास कला है, तो यह अच्छा व्यापार है. इसको आप कहीं भी शुरू कर सकते हैं. गांव में भी यह व्यवसाय चलेगा. क्योंकि गांव में भी लोगों को कपड़ा सिलवाने की जरूरत है. आप कहीं भी रहते हैं , तो अपने घर पर भी यह व्यवसाय शुरू कर पाएंगे. तब भी यह व्यवसाय आपको बहुत ही ज्यादा पैसे कमा करके देगा.

यदि आपको कपड़ा सिलाई का काम नहीं आता तो आप कढ़ाई बुनाई का काम सीख सकते हैं. जिसमें आपको दो से तीन महीने का समय लगता है. सीखने में पैसा कम खर्च करना पड़ेगा. आप सिलाई का काम सीख लीजिए और उसके बाद छोटे लेवल पर इसको शुरू करिए. इसमें एक सिलाई मशीन खरीदना होगा. जिसके बाद इस काम को शुरू कर पाएंगे.

3. ब्यूटी पार्लर

ब्यूटी पार्लर खोलना वैसे महिलाओं के लिए सबसे बेस्ट है. जो कि लेडिज के लिए स्मॉल बेस्ट बिजनेस आईडियाज भी है. क्योंकि महिलाओं को सजने संवरने का बहुत ही शौक होता है. वह अक्सर ब्यूटी पार्लर में जाना पसंद करती हैं. जहां वे अपने फेस को अच्छे से सुंदर बनाने के लिए पार्लर का रूख करती हैं. इसलिए यदि आप एक अच्छा छोटा व्यवसाय का तलाश कर रहे हैं, तो आप एक ब्यूटी पार्लर खोलिए. वहां पर आपको ज्यादा इनकम भी होगा. 

उसमें फेस वॉश के कई प्रकार के सामग्री उपयोग कर पाएंगे. जहां पर आपको कम खर्चे में वे सभी फेस वॉश मिल जाते हैं. इसके बाद उसको अपने ग्राहकों के लिए उपयोग करते हैं, तो उसके बदले अच्छा पैसा भी चार्ज करते हैं. इस व्यवसाय को आप एक छोटे लेवल पर कम खर्चे में शुरू कर पाएंगे.

4. आइस क्रीम पार्लर

छोटे बच्चों के लिए आइसक्रीम का बहुत ज्यादा डिमांड होता है. हर स्कूल के बाहर आप देखेंगे, तो वहां पर आइसक्रीम का बहुत ही ज्यादा बिक्री होता है. आपको लगता होगा कि हम आइसक्रीम नहीं बना सकते. लेकिन इसको बनाना बहुत ही आसान है. आइसक्रीम आप अपने घर पर भी बना सकते हैं 

जिसके बाद उसको शहरों में अधिक सेल करके आप इनकम कर पाएंगे. यह एक छोटा स्मॉल बिजनेस आइडिया भी है. जिसके लिए ज्यादा पूंजी निवेश की जरूरत नहीं है. अभी आपको लगता है कि हम आइसक्रीम नहीं बना सकते तो उसके लिए आपको इंटरनेट पर कई वीडियो मिल जाएंगे. जहां पर आप आइसक्रीम बनाने की जानकारी हासिल कर पाएंगे. जिसके बाद आप आइसक्रीम पार्लर का व्यवसाय शुरू कर सकेंगे.

5. कोचिंग क्लासेस

यह एक बहुत ही सस्ता और ट्रेडिंग स्मॉल बिजनेस आईडियाज है. क्योंकि इसमें आपको बहुत ही कम पूंजी लगाना है. बस अपने शिक्षा का प्रसार प्रचार करना है. यदि आप शिक्षित हैं, तब आपके लिए बेस्ट है. अब जिस विषय के बारे में आप जानते हैं. उस विषय की शिक्षा अपने आसपास के बच्चों को देना शुरू करिए. आप चाहे तो एक रोड के किनारे रूम लेकर भी कोचिंग सेंटर खोल सकते हैं या घर पर भी आप कोचिंग देना शुरू कर सकते हैं. 

जहां पर आपको टेबल कुर्सी बेंच की आवश्यकता होगी. जिसमें आप 10000 से ₹20000 खर्च शुरुआत में करेंगे. तब आपका यह कोचिंग क्लासेस का व्यवसाय शुरू हो जाएगा. इसको आप कहीं भी कर सकते हैं. शहर गांव देहात जहां रहते हैं. वहीं पर इसको आप शुरू करिए. यह अच्छा इनकम देने वाला धंधा होगा.

6. कैटरिंग का बिजनेस

अब देखिए खाना पीना तो जीवन में सबके लिए जरूरी है. कई ऐसे लोग होंगे, जिनको स्वयं खाना बनाना पड़ता है. वह लोग चाहते हैं कि हम कहीं कैटरिंग सर्विसेज से खाना मंगा करके बेस्ट भोजन का अवसर प्राप्त करें. उन लोगों के लिए आप कैटरिंग सर्विसेज खोल सकते हैं. जहां पर बेहतर भोजन तैयार करेंगे. इसके बाद उसको पैकेट बना करके सप्लाई करें. 

यह व्यवसाय अधिकतर शहरों में चलेगा या फिर वहां चलेगा जहां पर बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं. जहां पर लोग नौकरी के लिए आते हैं. उन लोगों के लिए आप कैटरिंग का व्यवसाय कर सकते हैं. यह एक स्मॉल बिजनेस आईडियाज है. जो कि बड़े-बड़े शहरों या छोटे शहरों में शुरू किया जा सकेगा.

7. यूट्यूब चैनल

वैसे इसमें आपको शुरुआत में ₹100000 खर्च करने पड़ेंगे. देखिए अब पहले का वह जमाना नहीं रहा कि आप यूट्यूब पर कुछ भी बना कर डाल देंगे, तो पैसे कमा सकते हैं. वैसे यूट्यूब चैनल बनाना एक स्मॉल बिजनेस आईडियाज की सूची में ही शामिल है. क्योंकि इसमें आपको ₹100000 ही खर्च करने पड़ेंगे. लेकिन बाद में बड़ा स्टूडियो बनाएंगे, तो ज्यादा पैसे भी इसमें लगा सकेंगे. लेकिन कम से कम ₹100000 निवेश करें. 

इसके बाद एक अच्छा मोबाइल फोन, वीडियो का बैकग्राउंड, चेयर, एक अच्छा माइक, लैपटॉप, वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर तैयारी की व्यवस्था करें. इसके बाद अपना एक यूट्यूब चैनल बनाएं. अगर यूट्यूब के बारे में इनफार्मेशन नहीं होगा, तो उसके लिए यूट्यूब पर जाकर पूरी जानकारी सीखें. उसके बाद यूट्यूब पर काम करेंगे, तो आपको अच्छा पैसा यूट्यूब से मिलेगा. यह एक ऑनलाइन स्मॉल बिजनेस आईडियाज है.

8. ब्लॉगिंग

यह एक ऐसा व्यवसाय बन गया है. जिसमें जीरो इन्वेस्टमेंट है. आप फ्री में blogger.com पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं. लेकिन जो लोग इसको एक बिजनेस के रूप में लेकर आगे बढ़ना चाहते होंगे. उन लोगों के लिए हमारा सलाह है कि वह कुछ पैसा खर्च करें. इसके बाद एक अच्छा डोमिन और होस्टिंग खरीदें. उसके बाद वर्ड प्रेस पर अपना ब्लॉग बनाएं. इसके बाद नियमित रूप से यूनिक हाई क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करें. कुछ दिनों के बाद जब आपका ब्लॉग पॉपुलर हो जाएगा. 

काम से कम 30 ब्लॉग पोस्ट जब लिख लेंगे. उसके बाद गूगल ऐडसेंस अप्रूवल के लिए अप्लाई करें. अप्रूवल तुरंत ही मिल जाएगा. जिसके बाद एडसेंस से पैसे छापना शुरू करिए. ब्लागिंग में बहुत ज्यादा पैसा है और इसमें आपको ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं है. आप ₹20000 लगा करके ब्लॉगिंग शुरू कर शुरू करें.

9. जॉब कंसलटेंसी

नौकरी के लिए लोगों को कंपनियों और जो लोग नौकरी पाना चाहते हैं. उन लोगों के लिए बीच का माध्यम जॉब कंसलटेंसी वाले करते हैं. यदि आपको इंटरनेट, कंप्यूटर की इनफार्मेशन है. कंपनियों से बेहतर ताल मेल बैठाना जानते हैं. तब आपको यह स्मॉल बिजनेस आईडियाज को शुरू करना चाहिए. क्योंकि इसमें कम्युनिकेशन स्किल्स बेहतर होना जरूरी है, तथा आप एक अच्छे पढ़े-लिखे भी होने चाहिए. तभी जॉब कंसलटेंसी का काम शुरू करेंगे तो लाभ होगा. 

क्योंकि जब तक वेल एजुकेटेड नहीं होंगे, न तब तक आपको जॉब कंसलटेंसी से फायदा नहीं होगा. लेकिन एक बार जब आप सब कुछ सीख लेंगे. उसके बाद इसको शुरू करेंगे. तब एक जॉब यदि किसी व्यक्ति को लगवाते हैं, तो उसके लिए आपको कंपनी और उस कैंडिडेट दोनों तरफ से पैसे मिलेंगे. एक जॉब फाइनल करवाने का आपको कम से कम 10000 से लेकर के 20000 तक का इनकम हो सकेगा. इस तरह से हर रोज एक कैंडिडेट का भी सिलेक्शन किसी कंपनी में करवा देंगे, तो 10000 कम से कम लगभग कमा लेंगे.

10. खाने पीने वाला दुकान खोलें

चाय, समोसा, चाट, मिठाई दुकान का डिमांड अधिकतर है. हर जगह यह डिमांड बढ़ गया है. अब गांव में भी आप यह दुकान खोलेंगे, न तो वहां पर भी डिमांड बहुत ही ज्यादा है. क्योंकि लोगों के पास धीरे-धीरे पैसा पहले की तुलना में अधिक हो गया है. अब लोग घर का खाना पसंद कम करते हैं. बाहर चाय पीना उनको ज्यादा अच्छा लगता है. इसलिए यदि आप एक चाय का ही दुकान खोलेंगे, तो वहां पर आपको बहुत ज्यादा इनकम होगा. 

यह एक बेहतर स्मॉल बिजनेस आईडियाज भी आपके लिए है. जो आपको चाय या समोसे की दुकान खोलकर इनकम करने में बहुत ज्यादा मददगार होगा. क्योंकि इसमें कम निवेश करेंगे. लगभग इसमें आप 5000 से 10000 रुपए निवेश करके भी चाय समोसे का दुकान खोल पाएंगे. जहां पर आपको फायदा ही फायदा होगा.

11. फूल का दुकान

वैसे यह व्यवसाय शहर में ही अधिकतर चलेगा. आप यदि शहर में रहते हैं. तब फूलों का दुकान खोल सकते हैं. जिसके लिए सबसे पहले आपको फूल का बागवानी करना चाहिए. यदि आपके पास जमीन है, तो उसमें फूलों की खेती करिए. उसके बाद वहीं फूल शहर में एक दुकान खोल करके बेचिए. आपको इसमें बहुत ही ज्यादा फायदा होगा. क्योंकि स्वयं आप अपने खेत में फूल उगाएंगे. 

उसके बाद उसको सेल करेंगे, तो मुनाफा इसमें 5 गुना अधिक होगा. क्योंकि इसमें बिचौलिया नहीं होते हैं. फूलों की खेती करने में आपको ज्यादा पैसे लगाने नहीं पड़ेंगे. अब कम पूंजी में फूल की खेती अपने खेत में कर सकते हैं. यदि आपका अपना खेत नहीं है, तो किसी दूसरे का खेत लेकर के भी फूलों का व्यवसाय करेंगे. तब भी आपको ज्यादा इनकम होगा.

सारांश

आशा करते हैं कि स्मॉल बिजनेस ऑनलाइन और ऑफलाइन आइडियाज इन हिंदी आपको जरूर पसंद आया होगा. क्योंकि इस लेख में हम कई ऑनलाइन बिजनेस आईडियाज का इनफार्मेशन भी दिए हैं तथा कई ऑफलाइन व्यवसाय की इनफार्मेशन भी दिए हैं. जो कि गांव या शहर हर जगह पर किया जा सकेगा. अभी तक आप अपना व्यवसाय शुरू नहीं किए हैं, तो आशा करते हैं कि अब आप एक बेहतर निर्णय लेकर अपने व्यापार को जरूर शुरू करेंगे.

सवाल जवाब

Q1. सबसे छोटा बिजनेस कौन सा है?

Ans. चाय की दुकान खोलना एक सबसे छोटा बिजनेस है. जिसमें 500 से ₹1000 खर्च करने होंगे.

Q2. स्मॉल बिजनेस आईडियाज इन हिंदी फ्रॉम होम?

Ans. कोचिंग क्लासेस, ब्लॉगिंग, यूट्यूब, किराना स्टोर, सिलाई का काम यह सब घर से चलने वाले बिजनेस आईडियाज हैं.

Q3. 12 महीने चलने वाला बिजनेस?

Ans. खाने पीने वाले सामान का बिक्री 12 महीना चलता है. जैसे दूध, घी, सरसों तेल, रिफाइन, चना, दाल, चीनी इत्यादि यह सब हर समय उपयोग किए जाते हैं.

Leave a Comment