सोशल मीडिया मार्केटिंग क्‍या हैं

Social Media Marketing Tips for Business सोशल मीडिया मार्केटिंग हमारे लाइफ का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका हैं. इसके अंदर बहुत से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म शामिल है. जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंकडइन आदि. हर किसी यूज़र के लिए इन प्लेटफॉर्म की परिभाषा अलग अलग होती हैं. अगर किसी व्यक्ति को अपनी पर्सनल लाइफ शेयर करनी होगी, तो वो फेसबुक का इस्तेमाल करता हैं. किसी को अपनी कोई स्किल दिखानी होगी, तो वो इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करता हैं. यदि किसी को अपना थॉट्स शेयर करना हो, तो ट्विटर उसके लिए एक जरिया बन जाता हैं. 

यदि B2B कंपनी के साथ अच्छी रिलेशंस बनानी होती हैं, तो वे लिंकडइन का इस्तेमाल करते हैं. आपने भी इन्ही कारणों की वजह से कभी न कभी सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया होगा. The Global Statistics के मुताबिक 2021 मे भारत में 448 मिलियन सोशल मीडिया यूजर्स हैं. हर दिन एक ऐवरेज यूजर 2.25 घंटे इस पर व्‍यतित करते है. यदि आप कंटेंट क्रिएटर, बिजनेस ऑनर या एक प्रोफेशनल हैं, तो आप सोशल मीडिया को अपने बेनिफिट्स के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे. 

अगर हम बिजनेस के सन्दर्भ में सोशल मीडिया की बात करें, तो इसके अंदर कुछ स्ट्रेटजी शामिल होती है. जिसमे मुख्यत: नाम आएगा एसईओ और सोशल मीडिया मार्केटिंग. एसईओ की मदद से आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्रेजेंट्स बढ़ा सकते है. अपने आप को एक इनफ्लुएंसर के रूप मे प्रदर्शित कर पाएंगे. 

एसईओ के अंदर कुछ फ्री या ऑर्गेनिक स्ट्रेटजी शामिल होती हैं. जो आपको सोशल मीडिया पर एक ब्रैंड के रूप मे स्थापित करने मे मदद करती हैं. इसी तरह सोशल मीडिया मार्केटिंग में भी वे सभी पेड और इनॉर्गेनिक डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी शामिल होती हैं. जिनके द्वारा आप अपने बिजनेस को स्थापित करके इसके जरिए पैसे कमाते हो.

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है

इसके नाम मे ही इसका मतलब छिपा हुआ हैं. आसान भाषा मे कहे तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मार्केटिंग करने को ही सोशल मीडिया मार्केटिंग कहा जाता हैं. इसमें वे सभी इनॉर्गेनिक या पेड स्ट्रेटजी शामिल होती है. जिनके इस्तेमाल से आप अलग अलग प्लेटफॉर्म पर अपने बिजनेस की या फिर अपने सर्विसेस की मार्केटिंग कर पाएंगे. अपने लिए लीड्स जेनरेट कर सकेंगे. 

इसके अलावा अगर आपके पास कोई स्पेशल स्किल हैं, तो उसका भी आप मार्केट करके पैसे कमा पाएंगे. ये डिजिटल इकोसिस्टम का एक ऐसा हिस्सा हैं. जिसकी मदद से आप अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने बिजनेस से संबंधित कंटेंट शेयर करते हैं. अपने पोस्ट्स की रीच बढ़ाने के लिए आप पेड प्रमोशन का सहारा लेते है. जिसकी वजह से आपके पोस्ट्स आपकी टारगेट ऑडियंस तक पहुंचते हैं.

Social Media Marketing in Hindi - सोशल मीडिया मार्केटिंग

सोशल मीडिया मार्केटिंग का टर्म्स 

किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मार्केटिंग शुरू करने से पहले ये समझना चाहिए कि इसके लिए इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों का क्या मतलब होगा. आपके लिए (SMM) सोशल मीडिया मार्केटिंग में इस्तेमाल होने वाले शब्दों को समझना जरूरी है. इसीलिए आपके लिए हमने सबसे कॉमन और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों को एक्सप्लेन किया है.

Content 

जो भी नॉलेज और इनफॉर्मेशन आप अपने सोशल मीडिया के अनेक प्लेटफॉर्म पर शेयर करते है, उसे कंटेंट कहा जाता है. कंटेंट किसी भी रूप मे हो सकता है ये कोई ऑडियो,वीडियो, ईमेज या टेक्स्ट भी हो सकता है. आप एक ही तरह का कंटेंट स्ट्रक्चर अपने हर प्लेटफॉर्म के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते. 

आपको अलग अलग प्लेटफॉर्म के हिसाब से अपने कंटेंट को ऑप्टिमाइज करना होता है. उदाहरण के लिए फेसबुक पर आपका पोस्ट काफी डिस्क्रिप्टिव होगा, लेकिन ट्विटर के एक ट्वीट में आप सिर्फ 280 कैरेक्टर का ही इस्तेमाल कर पाएंगे.

Hashtags 

इंस्टाग्राम ने हैशटैग्स को काफी नाम दिए हैं. जिसे इस्तेमाल करना अब काफी जरूरी हो गया हैं. अब केवल इंस्टाग्राम पर ही नही बल्कि अन्य प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक और ट्विटर पर भी हैशटैग्स(#) का इस्तेमाल होने लगा हैं. हैशटैग्स ऐसे शब्द होते हैं, जो आपके कंटेंट का मतलब बताएंगे और टॉपिक से क्लोजली रिलेटेड होंगे. हैशटैग्स के सही इस्तेमाल से आपके कंटेंट की दृश्यता बढ़ती हैं.

Shares 

लाइक और कमेंट तो हर कोई करता है. लेकिन आपका कंटेंट वही लोग शेयर करते है. जिन्हे आपके कंटेंट से कुछ वैल्यू मिलती है. जितना ज्यादा आपका कंटेंट शेयर होगा. उतना ही ज्यादा लोग आपको जान पाएंगे और उनका विश्वास आप पर बनना शुरू हो जाएगा.

Reach 

रीच को बढ़ाने के लिए ही सोशल मीडिया मार्केटिंग का इस्तेमाल किया जाता है. उससे ये पता चलेंगा कि कितने यूजर्स ने आपका पोस्ट देखा.

Clicks 

क्लिक्स का मतलब, कितने यूजर्स ने आपके पोस्ट को देखने के बाद उस पर कोई एक्शन लिया.

Impressions 

इंप्रेशंस बताते है कि कितना बार आपका पोस्ट दिखाई दिया. भले उन पर कोई एक्शन (लाइक, कॉमेंट,etc) लिया हो या न हो.

Mention 

आप मेंशन से अंदाजा लगा पाएंगे कि आपके ऑडियंस ने कितनी बार उनके पोस्ट्स में आपका नाम इस्तेमाल किया है.

Tags 

आप टैग से ये जान पाएंगे कि आपके ऑडियंस ने कितनी बार पोस्ट्स में आपका यूजरनेम या सोशल मीडिया हैंडल को टैग किया है.

Repost 

जब आपके ऑडियंस आपके पोस्ट में से कुछ पार्ट अपने सोशल मीडिया हैंडल प्लेटफॉर्म पर करते है, तो इसे रिपोस्ट कहते है.

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्यों जरूरी है ?

सोशल मीडिया मार्केटिंग आज के समय की जरूरत बन चुकी है. आज के युवा वर्ग लगातार इससे जुड़े रहते है. ऑनलाइन मार्केटिंग में यह एक अहम भूमिका निभाता है. ऐसे में अगर आप इसे नजरअंदाज करेंगे, तो लॉन्ग रन में आप ऐसे बहुत से कस्टमर्स खो सकते है. जिन्हे आप अपने बिजनेस से जोड़ सकते थे. सोशल मीडिया मार्केटिंग बेनिफिट्स की बात करे तो आज से ही सोशल मीडिया मार्केटिंग करना शुरू कर दे.

Brand Awareness

सोशल मीडिया यूजर्स की गिनती आए दिन बढ़ती ही जा रही है. जब आप इस पर लगातार अपने बिजनेस रिलेटेड कंटेंट शेयर करेंगे, तो लोग आपको जानने और पहचानने लगेंगे.  इस तरह आपकी ब्रांड वैल्यू बढ़ती है. यहां पर यूजर्स के पास आपके पोस्ट्स को लाइक, कमेंट और शेयर की आज़ादी रहती है. वो आपके साथ इंटरेक्शन भी करते हैं.

Targeted Reach 

सोशल मीडिया के जो Campaigns हैं. आपको बड़ी आसानी से अपना एड Campaigns कस्टमाइज करने की अनुमति देते हैं, और यही इसका सबसे बड़ा प्लस पॉइंट हैं. इससे ये होगा कि आप उन्हीं लोगों को अपना एडवर्टाइजमेंट दिखाएंगे, जिन्हे आपके प्रोडक्ट्स या सर्विसेस में रुचि हो. जब आप ऑडियंस को टारगेट करेंगे, तो रिजल्ट्स भी आपको अच्छे ही मिलेंगे.

Customer Relations 

जो ऑडियंस सोशल मीडिया पर हैं वो हमेशा ही क्वालिटी कंटेंट को पढ़ना ज्यादा पसंद करते है. जब भी आप पोस्ट करेंगे, तो आपके फॉलोअर्स उसे लाइक, कॉमेंट और शेयर करते हैं. आप अपने फॉलोअर्स के साथ इंटरेक्ट करते है, तो फॉलोअर्स का ट्रस्ट भी आपके ब्रांड में डेवलप होता है.

Lead Generation 

लीड जेनरेशन के लिए सोशल मीडिया पर प्रमोशन करनी जरूरी है. इसके लिए आप पेड Compaigns रन कर सकते है. पोस्ट्स को बूस्ट और पेड प्रमोशन कर पाएंगे. ताकि पोस्ट की रीच बढ़े और उसे ज्यादा से ज्यादा लोग देखें. फॉलोअर्स को आपके प्रोडक्ट्स में दिलचस्पी रहती है. उनके साथ अपनी इंगेजमेंट बढ़ाते हुए आप सेल्स कन्वर्जन भी कर पाएंगे.

Direct Selling 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सेलिंग करना बेहतरीन फायदा हैं. यहां पर बिना कोई मिडिलमैन के कस्टमर के साथ कनेक्ट कर पाते हैं. फेसबुक ने मार्केटप्लेस लॉन्च किया हैं. इंस्टाग्राम ने भी इंस्टाग्राम शॉप का फीचर एड कर दिया हैं. इससे अब बिजनेस करना और भी आसान हो गया हैं.

सोशल मीडिया मार्केटिंग के फायदे

यह एक कम लागत की मार्केटिंग स्ट्रेटजी हैं. इसके कुछ फायदे है जैसे की ब्रान्ड अवेयरनेस, लीड्स जेनरेट करना, अपने कस्टमर्स के साथ रिलेशनशिप बनाना, अपने प्रतियोगियों से सीखना, कम कॉस्ट, बेहतर कस्टमर सेटिस्फेक्शन, ट्रैफिक में बढ़त.

सोशल मीडिया मार्केटिंग के नुकसान 

अगर बेहतर स्ट्रेटजी बनाई जाए, तो नुकसान कि आशंका बहुत कम हैं. लेकिन फिर भी सोशल मीडिया मार्केटिंग से होने वाले कुछ नुकसान इस प्रकार हैं. जैसे सोशल मीडिया मार्केटिंग आपको रातों रात वायरल नही करती. यह एक धीमा प्रोसेस है और इसके लिए धैर्य रखना चाहिए. जब भी आप कोई कंटेंट पब्लिश करें, तो ध्यान रखें. वह कंटेंट कही से कॉपी न किया गया हो. इससे प्रतियोगियों को आपका ब्रांड इमेज खराब करने का मौका मिल सकता है.

स्किल्स 

सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए आवश्यक स्किल्स की लिस्ट कुछ इस प्रकार हैं.

  • कम्युनिकेशन स्किल्स
  • क्रिएटिविटी
  • राइटिंग एबिलिटी
  • कंटेंट क्यूरेशन
  • प्रोजेक्ट मैनेजमेंट
  • मार्केटिंग
  • फ्लेक्सिबिलिटी
  • रिलेशनशिप बिल्डिंग
  • कम्युनिटी मैनेजमेंट
  • एनिलिटिकल स्किल्स
  • कंटेंट मार्केटिंग
  • स्ट्रेटेजिक समझ

सोशल मीडिया मार्केटिंग के कुछ आवश्यक कोर्सेज 

  • Fundamentals to Digital Marketing 
  • Content Planning and Promotion 
  • MBA in Marketing
  • Working with Social Media Marketing
  • Social Media Certification
  • The Business of Social
  • Metal Social Media Marketing 
  • Google Digital Marketing and E-commerce 
  • Mass Media Journalism
  • The Strategy of Content Marketing
  • Public Relations Certificate Course
  • Mass Communication and Multimedia
  • Engagement and Nurture Marketing Strategy

1 thought on “सोशल मीडिया मार्केटिंग क्‍या हैं”

  1. Thanks for the valuable insights in your blog सोशल मीडिया मार्केटिंग क्‍या हैं Your expertise is a game-changer for us. Looking forward to more impactful tips!

    Reply

Leave a Comment