स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए 9+ अनोखे तरीके 2024

स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए? छात्र जीवन में कुछ ऐसे स्टूडेंट होते हैं, जिनको परेशानियां होती हैं. जिसके कारण वह पढ़ाई के साथ-साथ पार्ट टाइम में पैसे भी कमाना चाहते हैं. उन छात्रों के लिए हम इस लेख में कई बेहतरीन टिप्स लेकर आए हैं. जिससे वह अपने पढ़ाई के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं.

यह सभी काम वैसे होंगे, जो आपको पढ़ाई में भी मदद करेंगे. इसके लिए आपको अलग से किसी चीज को सीखने की जरूरत नहीं होगी. जो आप अपने पढ़ाई में सीख रहे हैं. बस उसी को आगे बढ़ाना है. साथ ही साथ इनकम भी शुरू कर देना है.

कभी-कभी ऐसा होता है, कि हम पढ़ाई करते हैं और हमारे साथ कई समस्याएं होती हैं. हम अपने जीवन में आर्थिक रूप से बहुत ही परेशानियां झेलते हैं. लेकिन अब यूग बदल चुका है. अब ऑनलाइन डिजिटल जॉब में हम लोग जी रहे हैं. जहां पर आप पढ़ाई के साथ पैसा घर से भी बना सकते हैं.

स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए

हमने ऊपर डिजिटल क्रांति या जॉब की बात किए है. जिसका मतलब हैं कि आप अपने घर पर रहकर बस आपको पार्ट टाइम में इंटरनेट का कुछ देर तक उपयोग करना हैं. जहां पर अपने पढ़ाई से संबंधित ही नॉलेज लोगों के लिए शेयर करेंगे और उससे पैसे कमाएंगे. दूसरा आपको बिना इंटरनेट का उपयोग किए हुए काम करना है.

Students Paise Kaise Kamaye - स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए

जिसके बारे में हम नीचे विस्तार से जानकारी देंगे. प्रमुख रूप से आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दो तरीके हैं. जिसमें अलग-अलग प्रकार के कई कार्य हैं. जिनको आपको करना होगा और आप अपने पढ़ाई के साथ इनकम करेंगे.

1. न्यूजपेपर डिस्ट्रीब्यूशन करें

सुबह में 2 घंटा आप काम करें. इसमें आपको अपने आसपास के क्षेत्र में अखबार को घर-घर तक पहुंचाना होगा. जिसके लिए आपके पास एक साइकिल भी होगा तो भी उससे आप इस काम को कर सकेंगे. जिसमें पूंजी की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है. बस आपको हिंदुस्तान, दैनिक जागरण, प्रभात खबर, दैनिक भास्कर आदि के पेपर को घर-घर तक पहुंचाना होगा.

जिसके लिए आप इन सभी पेपर के कार्यालय से संपर्क करेंगे. जहां से आपको पेपर डिस्ट्रीब्यूशन करने की जो भी प्रक्रिया हैं. उसकी जानकारी मिल जाएगी. इसके बाद रोज सुबह में 2 घंटा अखबार लोगों के घर पर पहुंचा देंगे. जिससे आपका नियमित आय शुरू हो जाएगा, तो यह बहुत ही आसान एवं सरल तरीका हैं. जो एक स्टूडेंट कम समय में पार्ट टाइम में कर सकते हैं. स्मार्टफोन मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

2. होम ट्यूशन

पढ़ना और पढ़ना यह दो ऐसे काम हैं. जिससे स्वयं अपना ही लाभ होता हैं. जो हम पढ़ते हैं. उसी से संबंधित चीज हैं. यदि छोटे-छोटे बच्चों को सिखाएंगे, तो हमारा भी रिवाइज हो जाएगा. आप जहां रहते हैं, उसके आसपास छोटे-छोटे बच्चों को घर पर जाकर पढ़ा सकते हैं. या फिर अपने घर पर बच्चों को पढ़ने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं.

यह एक स्टूडेंट के लिए सबसे अच्छा काम हैं. जिससे आपका पढ़ाई भी बाधित नहीं होगा और आप कुछ नया चीज सीखेंगे. पढ़ते समय भी आप कुछ न कुछ नई चीज सीखेंगे, तो पढ़ना और पढ़ाना एक छात्र के लिए सबसे बेस्ट वर्क की सूची में शामिल होता हैं. यह काम आप आसानी से कर पाएंगे और इसमें आपको अच्छा पैसे भी मिलेगा.

3. कॉपी किताब सेल करें

स्कूल, कोचिंग सेंटर के पास आपको एक छोटी सी दुकान खोलनी चाहिए. जहां पर आप किताब, कॉपी, पेन, पेंसिल इत्यादि बेच सकते हैं. इसमें पूरा दिन काम नहीं करना है. जब आपके पास खाली समय है, उसी समय पर आपको शाम में 2 घंटा समय देना होगा. या फिर जब वहां पर कोचिंग के समय में अधिकतर बच्चे आते हैं. 

वहां अधिक संख्या में लोग जब उपस्थित रहते हैं. उस समय 2 घंटे के लिए अपना दुकान खोल सकते हैं. जहां पर लोग किताब, कॉपी, पेंसिल, पेन खरीदने के लिए दुकान पर आते हैं. यह भी एक तरीका है. जहां पर आप किताब, कॉपी सेल करके कुछ इनकम कर पाएंगे.

4. यूट्यूब चैनल बनाएं

पार्ट टाइम में जो भी जानकारी आपके पास है, उसको ऑनलाइन यूट्यूब पर शेयर कर सकते हैं. जिसके लिए एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा. जिसके बाद नियमित रूप से एक घंटा, दो घंटा उस पर काम करके अच्छा वीडियो बना सकते हैं. लेकिन इसमें आपको थोड़ा समय लगेगा.

क्योंकि शुरुआत में आपको पैसे नहीं मिलते हैं. कुछ दिन लगातार काम करेंगे, तभी आपको यूट्यूब से पैसे मिलने शुरू होंगे. जिसके लिए आपको 1 साल के अंदर 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर पूरे करने पड़ेंगे. उसके बाद स्पॉन्सर वीडियो प्रमोशन के लिए भी ऑफर मिलने लगता है. जिसके बाद लोगों का 10 सेकंड, 20 सेकंड प्रमोशन करके भी स्टूडेंट यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं.

5. कंटेंट राइटिंग

यदि आपको लिखने का शौक है, तो एक-दो घंटा पार्ट टाइम में बेहतर कंटेंट लिख सकेंगे. जिनको ब्लॉग वेबसाइट बनाकर पब्लिश कर पाएंगे. या फिर जो बड़े-बड़े ब्लॉगर हैं. उनसे संपर्क करके आप अपना कंटेंट शेयर कर सकेंगे. जब आप एक हाई क्वालिटी बेहतर आर्टिकल्स लिखेंगे, तो उसका आपको कम से कम हिंदी में ₹200 एक आर्टिकल्स के मिलेंगे यदि इंग्लिश में ब्लॉग लिखेंगे तब आपको ज्यादा पैसे मिलेगा.

वर्तमान समय में इंटरनेट पर कंटेंट मार्केटिंग का बहुत ही तेजी से कार्य प्रणाली आगे बढ़ रहा है. क्योंकि अब हर कोई इंटरनेट पर पढ़ना चाहता है. जिसके लिए बेहतर कंटेंट की आवश्यकता बढ़ गई है. इसीलिए पार्ट टाइम में एक-दो घंटा रोज एक बेहतर कंटेंट लिखकर तैयार करेंगे. तब आपको उससे भी स्टूडेंट जीवन में कमाई होगा. एक छात्र को लिखने की कला सीखनी भी चाहिए. जिससे उनके आने वाले समय में बेहतर कार्य करने की क्षमता विकसित होती है.

6. फ्रीलांसिंग

यह काम वही लोग कर सकते है. जो टेक्निकल नॉलेज रखते है. इसीलिए यदि आप एक छात्र है और आपको टेक्निकल नॉलेज है. तभी आप फ्रीलांसिंग कर पाएंगे. क्योंकि फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म पर आपको अधिकतर डाटा इंट्री, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, वेब डिजाइनिंग, वेब डेवलपमेंट के अलावा अन्य तकनीकी काम दिए जाते है. इसलिए यदि आप तकनीकी नॉलेज रखते है, तो फिर अपवर्क या freelancer.com पर अपना अकाउंट सेटअप कर लीजिए. 

वहां पर अपने बारे में इनफार्मेशन शेयर कीजिए. जिसके बाद आपके ईमेल आईडी पर आपसे संबंधित कार्य की सूचना मिलने लगती है. जब आप फ्रीलांसर प्लेटफार्म से काम ले लेंगे. उसको तय सीमा में आप पूरा करके देंगे. तब डॉलर में पैसे आपके खाते में भेज दिए जाते है.

7. फेसबुक

स्टूडेंट फ्री फेसबुक का उपयोग करते है. इसलिए यदि उसका उपयोग आप सही तरीके से करेंगे, तो आप अपने फेसबुक से भी पैसे कमा सकते है. जिसके लिए आपको 5000 फॉलोअर्स एवं 60000 मिनट 60 दिन के अंदर पूरा करना होगा. जिसके लिए आप बेहतर रिल्‍स, शॉर्ट वीडियो बनाकर अपने फेसबुक अकाउंट पर शेयर कर सकते है. इसके बाद जब आप इन सारे क्राइटेरिया को पूरा कर लेते है. तब आपका फेसबुक अकाउंट मोनेटाइज होगा. 

जिसके बाद जो भी आप वीडियो डालेंगे, उस पर ऐड दिखाई देता है. और उससे आप फेसबुक से पैसे कमाते है. एक छात्र के लिए यह भी ऑप्शन है, जो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर पैसे कमाने का आपको मौका देता है.

8. एफिलिएट मार्केटिंग

जब आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे यूट्यूब, फेसबुक पर काम करना शुरू कर देंगे. तब आप एफिलिएट मार्केटिंग से भी इनकम कर सकते है. जिसके लिए आपको अमेजॉन, फ्लिपकार्ट या अन्य ई-कॉमर्स साइट पर जाना है. वहां पर अपना एफिलिएट अकाउंट क्रिएट करना होगा. जिसके बाद जिस प्रोडक्ट को आप प्रमोट करना चाहते है. वहां से एफिलिएट लिंक जनरेट करना है. उसकी कॉपी करके अपने फेसबुक या यूट्यूब चैनल के डिस्क्रिप्शन में पेस्ट कर देंगे. 

इसके बाद लोगों को आप अपने वीडियो में बता सकते है, कि हम अपने फेसबुक पर या फिर यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में एफिलिएट लिंक शेयर किए है. जहां से आप बेहतर प्रोडक्ट खरीद सकते है. लोगों को आपको प्रेषित करना होगा कि आपके एफिलिएट लिंक से लोग खरीदारी करें. तब आप एफिलिएट मार्केटिंग से भी पैसे कमाते है.

9. डिलीवरी बॉय बनकर

पार्ट टाइम में 1 से 2 घंटा आप डिलीवरी बॉय का काम कर सकते है. जिसके लिए अमेजॉन, फ्लिपकार्ट के अलावा जो रेस्टोरेंट होटल है. वहां भी खाना पहुंचाने के लिए डिलीवरी बॉय को हायर करते है. आपको अपने समय के हिसाब से इन सभी कंपनियों से कांटेक्ट करना चाहिए.

जिसके लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आप इनका वेबसाइट विजिट कर सकते हैं. जहां पर आपको अपने बारे में जानकारी साझा करने का ऑप्शन मिलेगा. अमेजॉन, फ्लिपकार्ट या जो फूड डिलीवरी प्लेटफार्म है. उनके ऐप पर जाकर आप अपना वहां पर अकाउंट बनाएं. अपना इनफॉर्मेशन शेयर करिए. इसके बाद वे लोग आपसे कांटेक्ट करेंगे. तब वहां पर आप अपने समय के हिसाब से काम करके पैसे कमाएंगे.

सारांश

इस लेख में स्टूडेंट ऑनलाइन तथा ऑफलाइन पैसे कैसे कमाते हैं की जानकारी दी गई हैं. जिसमें कंटेंट राइटिंग यूट्यूब, फेसबुक, एफिलिएट मार्केटिंग, फ्रीलांसिंग से लेकर ऑफलाइन इनकम करने के सभी तरीके बताए हैं. आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी जरूर पसंद आया होगा. हम अपने इस वेबसाइट पर बिजनेस कमाई की पूरी इनफार्मेशन शेयर करते हैं. इसलिए आप हमारे साथ निरंतर बने रहें.

सवाल जवाब

Q1. शिक्षा के क्षेत्र में पैसा कैसे कमाए?

Ans. बच्चों को पढ़ाना शुरू करिए. अपने घर पर एक ट्यूशन सेंटर खोलें. जहां पर अपने आसपास के बच्चों को पढ़ाना शुरू कर पाएंगे. शिक्षा के क्षेत्र में पढ़ते हुए पैसे कमाने का यह बेहतर अवसर है.

Q2. स्टूडेंट लाइफ में पैसे कैसे कमाए?

Ans. अखबार डिस्ट्रीब्यूशन करके, बच्चों को पढ़ाकर, शॉर्ट लॉन्ग वीडियो बनाकर छात्र जीवन में पैसे कमाना शुरू करें.

Q3. डेली 200 कैसे कमाए?

एक बेहतर हाई क्वालिटी कंटेंट लिखें. जिससे आपको ₹200 हर रोज मिलेगा.

Q4. छात्रों के लिए निवेश के बिना ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए?

Ans. फेसबुक, यूट्यूब, एफिलिएट मार्केटिंग से छात्र ऑनलाइन इनकम कर सकते हैं. Make Money Fast

Leave a Comment